पठानकोट हमला : चार आतंकी मार गिराए गए, तीन जवान शहीद

पठानकोट हमला : चार आतंकी मार गिराए गए, तीन जवान शहीद

पठानकोट:

पंजाब के पठानकोट स्थित एयरफोर्स बेस पर हमला करने वाले चार आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया। हमले में गरुड़ कमांडो के एक जवान समेत तीन जवान शहीद हो गए। आधिकारिक तौर पर इस हमले में तीन ही सुरक्षाकर्मी शहीद हुए हैं, हालांकि सूत्रों का कहना है कि ये आंकड़ा तीन से ज़्यादा है। इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। हमले के मद्देनजर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने तीनों सेनाओं प्रमुख, ख़ुफ़िया प्रमुखों और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बैठक की।

पठानकोट हमले पर पीएम मोदी ने कहा, मानवता के शत्रुओं, जो भारत की प्रगति को नहीं देख सकते, ने हमारे सामरिक क्षेत्र, एक प्रमुख हवाई ठिकाने पठानकोट पर हमला किया। मैं अपने सशस्त्र बलों की तारीफ करता हूं और शत्रुओं के प्रयासों को विफल करने के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं।
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
देखिए हमले के बाद की तस्वीरें...
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

हमले के बाद उत्तर भारत के सभी एयरफोर्स स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस बीच जांच में एनआईए की टीम भी जुट गई है और पठानकोट पहुंच गई है। इस हमले के बाद सुरक्षा अमले में अंदरूनी उठापटक होने की संभावना है, क्योंकि इस आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पाकिस्तान के प्रति अपनी निजी पहुंच को न्यायसंगत साबित कर पाना मुश्किल होगा।

दरअसल, शनिवार सुबह तीन बजे के करीब आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला किया था। सभी आतंकी सेना की वर्दी में आए थे। आतंकियों की रिकॉर्ड की गई बातचीत के उच्चारण की एनालिसिस से पता चला है कि वे पाकिस्तान के दक्षिण पंजाब इलाके के थे। खुफिया सूत्रों ने बताया है कि आतंकी जैश ए मोहम्मद के थे।

अलर्ट के बावजूद सफल हो गए आतंकी
बड़ी बात यह है कि इस घटना का अलर्ट शुक्रवार को ही मिल गया था। गुरुदासपुर के एसपी के अपहरण से पहले ही आतंकियों की बातचीत को खुफिया एजेंसियों ने रिकॉर्ड कर लिया था। इसके आधार पर ही इस हमले का डेफिनेट अलर्ट जारी करके मल्टी एजेंसी काउंटर-प्लान एक्टीवेट किया गया था। इसके बावजूद आतंकवादियों का सफल हो जाना, भारी चूक माना जा रहा है, क्योंकि सेना की स्पेशल फोर्स के दो कॉलम (डेढ़ सौ के लगभग जवान) भी बेस के अंदर तैनात किए गए थे। इतना ही नहीं वायुसेना के 'गरुड़' कमांडोज़ भी तैनात थे, लेकिन बावजूद इसके आतंकवादी सुरक्षा का पहला घेरा तोड़ने में कामयाब रहे। जहां गेट पर तैनात डीएससी के दो जवानों को उन्होंने मार दिया। पुख्ता अलर्ट के बावजूद आतंकियों का बेस में घुसने में सफल हो जाना सुरक्षा में भारी चूक है।

वायुसेना का यह स्टेशन मिग-29 और अटैक हेलीकॉप्टर का बेस है। इस हमले में वायु सेना के सारे विमान सुरक्षित हैं। पूरे इलाकों को सुरक्षा बलों ने घेरा हुआ है।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
(ये भी पढ़ें- पठानकोट हमला सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक, जैश का हाथ होने का शक : गृह मंत्रालय)
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

हो सकता था बड़ा नुकसान
कुल छह एयरफोर्स जवान घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बड़ी बात यह है कि अगर आतंकी सुरक्षा का दूसरा घेरा तोड़ने में सफल होते, तो भारी नुकसान हो सकता था। आतंकी तकनीकी एरिया में घुसने में नाकामयाब रहे, जहां वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन, एमआई-25, एमआई-35 अटैक हेलीकॉप्टर रहते हैं।

विमान खुद अपने आप में किसी बम की तरह होते हैं, क्योंकि उनमें फ्यूल भरा होता है। अगर इनमें विस्फोट हो जाता, तो बड़ी घटना हो सकती थी।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
ये भी पढ़ें- 10 बड़े आतंकी हमले : कई बार आतंक का शिकार हुई है भारत की धरती
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

एयरफोर्स का महत्वपूर्ण एयरबेस
आतंकियों की कोशिश किसी होस्टेज क्राइसिस को अंजाम देने की भी थी, लेकिन वो तकनीकी एरिया में दाखिल होने में सफल नहीं हो पाए। पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन का इस्तेमाल कारगिल और 1971 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान पर हमले में हुआ है। यहां से पाकिस्तान की सीमा महज 40 किमी के आसपास है।

(पढ़ें - हाई अलर्ट पर था पंजाब)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले पठानकोठ में सेना की वर्दी पहने चार-पांच संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकियों ने एक पुलिस अधीक्षक और दो अन्य लोगों का गुरुवार रात अपहरण कर लिया था। इन संदिग्ध आतंकियों ने उन लोगों के साथ मारपीट की और कुछ दूरी पर उन्हें छोड़कर गाड़ी से भाग गए थे। पाकिस्तान की सीमा से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर घटी इस घटना के बाद राज्य भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया था। ऐसी आशंका है कि पुलिस अधीक्षक के अपहरण में शामिल आतंकी ही इस हमले में शामिल हैं।