अंतर संसदीय संघ की शासी परिषद का 206 वां सत्र शुरू, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ले रहे भाग

सत्र में कुल 144 देशों की संसदें भाग ले रहीं, आईपीयू के नए प्रेसिडेंट के चुनाव की प्रक्रिया आरम्भ, पुर्तगाल, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और कनाडा के उम्मीदवार दौड़ में

अंतर संसदीय संघ की शासी परिषद का 206 वां सत्र शुरू, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ले रहे भाग

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला.

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अंतर संसदीय संघ (आईपीयू ) की शासी परिषद के 206वें सत्र में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. यह सत्र आज शुरू हुआ जो कि 4 नवम्बर तक चलेगा. बिरला ने आज इसके असाधारण वर्चुअल सत्र में भाग लिया. भारतीय संसदीय शिष्ट मण्डल में लोकसभा सांसद पूनमबेन हेमतभाई माडम राज्यसभा सांसद स्वप्न दासगुप्त शामिल हैं. कुल 144 देशों की संसदें इस सत्र में भाग ले रही हैं.  

Newsbeep

असाधारण सत्र के दौरान, कार्यसूची में शामिल अन्य विषयों के अतिरिक्त 2020-23 के लिए आईपीयू के नए प्रेसिडेंट का चुनाव भी शामिल है. आज नए प्रेजिडेंट के चुनाव की प्रक्रिया भी आरम्भ हो गई. चुनाव 24 घंटे में पूरा हो जाएगा. आईपीयू की प्रत्येक सदस्य संसद के तीन सांसद शासी परिषद में प्रतिनिधित्व करते हैं और तदनुसार उनके तीन मत होते हैं, बशर्ते शिष्ट मण्डल में पुरुष और महिला दोनों हों. पुर्तगाल के दुआरते पचेको, पाकिस्तान के मोहम्मद संजरानी, उज्बेकिस्तान से अकमल सैदोव और कनाडा की सलमा अताउल्लाहजान आईपीयू प्रेसिडेंट के चुनाव में उम्मीदवार हैं.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आज की कार्यवाही IPU के कार्यवाहक प्रेजिडेंट के ओपनिंग रिमार्क्स के साथ शुरू हुई. प्रेजिडेंट के चुनाव के अलावा, गवर्निंग काउंसिल आईपीयू के  बजट और अन्य  प्रशासनिक मामलों पर भी विचार करेगी. शासी परिषद आईपीयू का मुख्य नीति निर्माण निकाय है, जिसे अन्य बातों के साथ-साथ आईपीयू के नए प्रेसिडेंट को चुनने का अधिकार प्राप्त है.