...जब दो हफ्तों तक भारत और चीन की सेनाओं ने मिलकर बहाया पसीना

...जब दो हफ्तों तक भारत और चीन की सेनाओं ने मिलकर बहाया पसीना

नई दिल्‍ली:

विवादित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अक्‍सर एक दूसरे का सामना करने वाली भारत और चीन की सेना के जवान लगभग 2 हफ्तों से दोस्‍तों की तरह एक साथ मिलकर काम में जुटे रहे।

चीन के यूनान प्रांत के कुनमिंग शहर में स्थित मिलिट्री एकेडमी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच ये पांचवां सैन्‍य अभ्‍यास हुआ जिसका नाम था हैंड इन हैंड 2015। इस अभ्‍यास में दोनों देशों की सेनाओं ने भारत-चीन सीमा पर आतंकवाद निरोधी अभियान का अभ्‍यास किया। हालांकि ये हास्‍यास्‍पद है क्‍योंकि ऐसी जानकारी भी है कि उत्तर पूर्व के आतंकियों को चीन हथियार देता रहा है।

 

भारतीय रक्षा मंत्रालय के जारी एक वक्तव्य में कहा गया, ‘भारत-चीन सीमा क्षेत्र में आतंकवाद निरोधी अभियान प्रदर्शित करते हुए एक संयुक्त जमीनी अभ्‍यास 21 से 22 अक्तूबर को अभ्‍यास के लक्ष्यों की पुष्टि करने के लिए किया गया।’

वक्तव्य में कहा गया, ‘उप इकाइयों की प्रतिक्रिया की पुष्टि के लिए चुनौतीपूर्ण सामरिक स्थितियों की एक श्रंखला पेश की गई और दोनों सेनाओं के सैन्यकर्मियों के बीच उच्च स्तर की व्यावसायिकता और समन्वय देखा गया।’ मंत्रालय की ओर से जारी एक वीडियो फुटेज में दोनों पक्षों को एक संयुक्त अभियान में एक आतंकवादी शिविर पर छापा मारते और उसपर नियंत्रण करते हुए दिखाया गया है।

 

लद्दाख क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हाल के तनावों के मद्देनजर सीमा पर दोनों सेनाओं के अभ्‍यास को महत्व दिया जा रहा है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुनमिंग अभ्‍यासों का जिक्र करते हुए प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि संयुक्त अभ्‍यास ने ‘आतंकवाद निरोधी प्रशिक्षण और आतंकवाद निरोधी अभियानों के अनुभवों के आदान-प्रदान करने, दोनों सेनाओं के बीच परस्पर विश्वास एवं समझ बढ़ाने और स्वस्थ सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने के तय उद्देश्यों को पूरा किया।’

 

जहां भारत कश्मीर में उग्रवादियों की घुसपैठ का सामना कर रहा है, चीन शिन्जियांग में ईस्ट तुर्किस्‍तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) में आतंकवादियों से संघर्ष कर रहा है।