फिल्म उड़ता पंजाब के लीक होने के मामले में आरोपी को जमानत मिली

फिल्म उड़ता पंजाब के लीक होने के मामले में आरोपी को जमानत मिली

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई:

फिल्म उड़ता पंजाब को ऑनलाइन लीक किए जाने के मामले में मुम्बई पुलिस की साइबर सेल शाखा ने दीपक कुमार नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया। दीपक कुमार को गुरुवार को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

फिल्म उड़ता पंजाब सेंसर बोर्ड द्वारा लगाए गए कट्स को लेकर सुर्ख़ियों में रही। फ़िल्म को जब अंत तक रीवाइसिंग कमेटी से सर्टिफिकेट नहीं मिला। जब फिल्म निर्माता कोर्ट पहुंचे तब कहीं जाकर एक कट और डिस्क्लेमर के साथ फिल्म को ए सर्टिफिकेट के साथ रिलीज करने की इजाजत मिली।
लेकिन इससे पहले कि फिल्म रिलीज हो पाती फिल्म ऑनलाइन लीक हो गई। कई वेबसाइटों पर फिल्म की कॉपी उप्लब्ध हो गई। फिल्म निर्माताओं ने इसकी शिकायत साइबर सेल में की।

साइबर क्राइम मामलों के जानकार प्रशांत माली का कहना है कि, "इस तरह जो फिल्में ऑनलाइन लीक होती है, इसमें लिप्त वेबसाइट का काम भले ही गैरकानूनी ही लेकिन वे पैसा कानूनी तरीके से ही कमाती हैं। इनकी पूरी कमाई विज्ञापनों से होती है। ऐसी गतिविधियों में कई बार काफी सारे लोग जुड़े होते हैं। कई गैंग भी इस तरह की चीजों में सक्रिय होते हैं। और इस ऑनलाइन अपराध से होने वाली कमाई कई बार आतंकी गतिविधियों के लिए भी इस्तेमाल होती है।"

फिल्म उड़ता पंजाब अब तक 42 करोड़ की कमाई कर चुकी है। फिल्म के निर्देशक अभिषेक चौबे का कहना है कि फिल्म ऑनलाइन लीक होने की वजह से फिल्म की कमाई का 15-20 फीसदी का नुकसान हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com