सरकार की मंशा, राजनीतिक दलों को चंदा अब डिजिटल माध्यम से ही दिया जाए : अरुण जेटली

सरकार की मंशा, राजनीतिक दलों को चंदा अब डिजिटल माध्यम से ही दिया जाए : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार की मंशा है कि राजनीतिक दलों को चंदा डिजिटल माध्यम से ही दिया जाए.

खास बातें

  • उद्योगपतियों और उद्योग संघ के प्रतिनिधियों से बोले वित्त मंत्री
  • दलों को ज्यादातर चंदा चेक से दिया जाना चिंता की बात
  • आंकड़े बताते हैं कि मौजूदा टैक्स व्यवस्था में काफी खामियां
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार चाहती है कि लोग राजनीतिक दलों को चंदा अब डिजिटल माध्यम से दें. दिल्ली के विज्ञान भवन में उद्योगपतियों और उद्योग संघ के प्रतिनिधियों के साथ इस साल के बजट प्रस्तावों पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री ने यह बात कही. वित्त मंत्री ने कहा कि फिलहाल राजनीतिक दलों को मिलने वाला ज्यादातर चंदा चेक से नहीं आता है, जो चिंता की बात है.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देश में ऐसी व्यवस्था बहाल करना चाहती है जिसमें टैक्स की चोरी रोकी जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स दें. जेटली ने कहा कि देश में अगर सभी सैलरी पाने वाले लोगों को छोड़ दिया जाए तो सिर्फ 20 लाख लोग ऐसे हैं जो अपनी कमाई पांच लाख या इससे ज्यादा दिखाते हैं. उन्होंने कहा कि यह आंकड़े बताते हैं कि मौजूदा टैक्स व्यवस्था में कितनी खामियां हैं.

जेटली ने कहा कि नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स विभाग ने जांच-पड़ताल के बाद 18 लाख ऐसे खातों की पहचान की है जिनमें बेहिसाबी पैसा जमा किया गया है. इन सभी खाता धारकों को अभी कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है, सिर्फ इलेक्ट्रानिक मोड से उन्हें सूचित कर उनसे जवाब मांगा गया है.  इन खाता धारकों का जवाब आने के बाद इनकम टैक्स विभाग आगे की कार्रवाई तय करेगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com