अरब सागर के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र भयंकर चक्रवात में हो सकता है तब्दील, "मुंबई पर होगा असर"

मौसम विभाग ने ट्वीट किया, 'यह चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तट पर 3 जून की शाम या फिर रात को दस्तक दे सकता है.' 

अरब सागर के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र भयंकर चक्रवात में हो सकता है तब्दील,

3 जून को तट पर पहुंचने पर इसकी गति 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है.

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र भयंकर चक्रवात में तब्दील हो सकता , जो कि उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटों पर 3 जून को गुजर सकता है. महाराष्ट्र से गुजरते हुए इस चक्रवात का असर मुंबई पर हो सकता है. मौसम विभाग ने ट्वीट किया, 'यह चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तट पर 3 जून की शाम या फिर रात को दस्तक दे सकता है.' 

फिलहाल चक्रवात मुंबई से 700 किलोमीटर दूर है. 3 जून को तट पर पहुंचने पर इसकी गति 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. मौसम विभाग के महानिदेशक मुत्युंजय महापात्रा  ने कहा "इसका मुंबई पर असर होगा."  मौसम विभाग ने कहा "यह चक्रवात पंजिम (गोवा) से लगभग 400 किमी दक्षिण-पश्चिम में, मुंबई (महाराष्ट्र) से 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और सूरत (गुजरात) से 930 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में  है. यह अगले 12 -24 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.  इसकी 2 जून की सुबह तक लगभग उत्तर -उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और 03 जून की शाम या रात तक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करने की संभावना है." 

चेतावनी में कहा गया है कि " 2 जून की सुबह तक तूफान उत्तर की तरफ बढ़ेगा और फिर उत्तर से उत्तर पूर्व की तरफ मुड़ जाएगा. तूफान 3 जून की शाम या रात को उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटों से होते हुए गुजरेगा. "

इससे पहले सोमवार को मुंबई और आस-पास के इलाकों थाणे और पालघर में हल्की बारिश हुई,जिससे लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ा राहत मिली. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मछुवारों  से आग्रह किया है कि फिलहाल समुद्र में न उतरें. उन्होंने कहा,'आगे आने वाले दो तीन दिनों में एक चक्रवात मुंबई के तट पर दस्तक दे सकता है."

राज्य सरकार ने किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए कोंकण तट के पास सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं
ठाकरे ने पिछले हफ्ते सरकार, आईएमडी, बृहन्मुंबई महानगरपालिका, सेना, नौसेना और वायुसेना के अधिकारियों के साथ मॉनसून की तैयारी को लेकर बैठक की थी. 

Newsbeep

(एजेंसियों से इनपुट के साथ) 

हम लोग : पश्चिम बंगाल में तूफान 'अम्फान' से भारी तबाही

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com