NDTV Khabar

दिल्ली समेत देश के इन 20 जगहों पर फैली हैं सबसे ज्यादा जहरीली हवाएं, जानें

वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर, यूपी व आस-पास के विभिन्न इलाकों में छाई जहरीली धुंध को लोगों के लिए बहुत खतरनाक और हानिकारक साबित हो रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली समेत देश के इन 20 जगहों पर फैली हैं सबसे ज्यादा जहरीली हवाएं, जानें

दिल्ली शहर में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में पिछले 24 घंटे के भीतर प्रदूषित हवाओं के चलते पूरा वातावरण गैस चैंबर जैसा हो गया है. प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर, यूपी व आस-पास के विभिन्न इलाकों में छाई जहरीली धुंध को लोगों के लिए बहुत खतरनाक और हानिकारक साबित हो रही है. एनवायर्मेंट पॉल्यूशन बोर्ड के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली की हवा में प्रति घन मीटर 500 माइक्रोग्राम PM 2.5 प्रदूषक तत्व दर्ज किये गये. इस धुंध से जहां दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक जाम की समस्या और लोगों को आंखों में जलन व सिरदर्द की शिकायत देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: तो इस वजह से दिल्ली में फैली है जहरीली हवा, अगले 3 दिन तक रहेगा ये हाल

टिप्पणियां
वहीं दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सभी प्राइमरी स्कूलों (कक्षा पांच तक) को बुधवार को बंद रखने का फैसला किया है. आइए जानते हैं दिल्ली समेत देश के किन 20 जगहों पर है सबसे ज्यादा जहरीली हवाएं...
air pollution delhi ncr moradabad
देश में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित वाली जगह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित लाजपत नगर में है। यहां वायु प्रदूषण का अधिकतम औसत स्तर 500 है, जबकि दूसरे नंबर से लेकर 17वीं पोजिशन तक दिल्ली-एनसीआर के ही इलाके हैं. दूसरे पोजिशन पर गाजियाबाद का वसुंधरा इलाका है, जहां जहरीली हवा का अधिकतम स्तर 493 हो चुका है. जबकि तीसरे स्थान पर दिल्ली का शादीपुर इलाका है, जहां का वायु प्रदूषित पैमाना 486 के स्तर पर है. 

VIDEO: जहरीली हवा ने रोकी दिल्ली की रफ्तार

दिल्ली में वायु प्रदूषण फिर बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली से सटे पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के इलाकों में अलाव जलाने का काम जारी है. 2016 में दीवाली के वक्त दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 778 माइक्रोग्राम दर्ज किया गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement