गुजरात में नया मुख्यमंत्री - आगे क्या होगा?

गुजरात में नया मुख्यमंत्री - आगे क्या होगा?

गुजरात की मुख्‍यमंत्री आनंदीबेन पटेल (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में आनंदीबेन के इस्तीफे की पेशकश पर विचार होगा
  • कुछ लोग ये कयास लगा रहे हैं कि शायद मोदी इस्तीफा नामंजूर कर सकते हैं
  • हालांकि कोई भी पार्टी एक अनिच्‍छुक मुख्यमंत्री राज्य में नहीं चाहेगी
अहमदाबाद:

आनंदीबेन ने अपने फेसबुक पर इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया है. भाजपा को भी तैयारी करने का समय नहीं मिला कि वो इस्तीफे के पहले किसी नये मुख्यमंत्री के नाम पर विचार करती. तो देखते हैं कि आगे की पूरी प्रक्रिया क्या होगी?

मंगलवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक है. इसमें आनंदीबेन के इस्तीफे की पेशकश पर विचार होगा. पूरी संभावना है कि इस्तीफा मंजूर कर लिया जायेगा. लेकिन पार्टी में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये कयास लगा रहे हैं कि शायद मोदी इस्तीफा नामंजूर कर सकते हैं.

हालांकि कोई भी पार्टी एक अनिच्‍छुक मुख्यमंत्री राज्य में नहीं चाहेगी. तो जब इस्तीफा मंजूर हो जायेगा तो पार्टी नये मुख्यमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया तय करेगी. इसमें एक या दो केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किये जाएंगे जो गुजरात आएंगे, पार्टी के लोगों से और विधायकों से मिलेंगे. उनसे मिलकर जानने की कोशिश करेंगे कि नया मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए. इस प्रक्रिया में यह भी लगभग तय माना जा रहा है कि ज्यादातर विधायक अमित शाह का नाम लेंगे. फिर केन्द्रीय नेतृत्व से बातचीत करके एक नाम तय किया जाएगा. उसके बाद भाजपा विधायक दल की एक बैठक बुलाई जाएगी.

ज्यादातर संभावना यही है कि नए नाम का प्रस्ताव खुद आनंदीबेन पटेल करेंगी और अन्य बड़े नेता उसका समर्थन करेंगे. ये तो रही प्रक्रिया की बात लेकिन नाम तो वही होगा जो नरेन्द्र मोदी चाहेंगे. आखिर गुजरात उनका अपना गृह राज्य है और यहां के हाईकमान्ड सिर्फ और सिर्फ मोदी ही हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com