NDTV Khabar

नई पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल होगी

इसी श्रेणी की चार और पनडुब्बी अगले चार-पांच सालों में नौसेना में शामिल हो जाएंगी, समंदर की सतह और पानी के अंदर से मार करने में सक्षम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल होगी

पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल की जाएगी.

नई दिल्ली:

नौसेना में 28 सितंबर को मुंबई में नई पनडुब्बी खंडेरी  शामिल होगी. फ्रांस और भारत ने मिलकर मुंबई के मझगांव डॉकयॉर्ड में पनडुब्बी खंडेरी बनाई है. इसे अब नौसेना में शामिल किया जाएगा. इस मौके पर आयोजित होने वाले समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे. आधुनिक तकनीक से बनी इस क्लास की पहली पनडुब्बी कवलेरी नौसेना में पहले ही शामिल हो चुकी है.

टिप्पणियां

इस श्रेणी की चार और पनडुब्बी अगले चार-पांच सालों में नौसेना में शामिल हो जाएंगी. स्कॉपीन क्लास की ये पनडुब्बी समंदर की सतह और पानी के अंदर से मार कर सकती है. साथ ही इसमें ऐसे स्टेल्थ फीचर लगे हैं जिससे यह रडार की पकड़ में नहीं आती है. यह दुश्मन पर आसानी से हमला बोल सकता है.


फिलहाल नौसेना में 14 पारंपारिक सहित दो परमाणु पनडुब्बी हैं. इसके शामिल होने से नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा और हिंद महासागर में भारतीय नौसेना की पैठ और मजबूत होगी.



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement