NDTV Khabar

नई पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल होगी

इसी श्रेणी की चार और पनडुब्बी अगले चार-पांच सालों में नौसेना में शामिल हो जाएंगी, समंदर की सतह और पानी के अंदर से मार करने में सक्षम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल होगी

पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल की जाएगी.

नई दिल्ली:

नौसेना में 28 सितंबर को मुंबई में नई पनडुब्बी खंडेरी  शामिल होगी. फ्रांस और भारत ने मिलकर मुंबई के मझगांव डॉकयॉर्ड में पनडुब्बी खंडेरी बनाई है. इसे अब नौसेना में शामिल किया जाएगा. इस मौके पर आयोजित होने वाले समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे. आधुनिक तकनीक से बनी इस क्लास की पहली पनडुब्बी कवलेरी नौसेना में पहले ही शामिल हो चुकी है.

टिप्पणियां

इस श्रेणी की चार और पनडुब्बी अगले चार-पांच सालों में नौसेना में शामिल हो जाएंगी. स्कॉपीन क्लास की ये पनडुब्बी समंदर की सतह और पानी के अंदर से मार कर सकती है. साथ ही इसमें ऐसे स्टेल्थ फीचर लगे हैं जिससे यह रडार की पकड़ में नहीं आती है. यह दुश्मन पर आसानी से हमला बोल सकता है.


फिलहाल नौसेना में 14 पारंपारिक सहित दो परमाणु पनडुब्बी हैं. इसके शामिल होने से नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा और हिंद महासागर में भारतीय नौसेना की पैठ और मजबूत होगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Chhapaak Box Office Collection Day 10: दीपिका पादुकोण की 'छपाक' की रफ्तार 10वें दिन भी जारी, कमाए इतने करोड़

Advertisement