यह ख़बर 05 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

यूपी-बिहार वालों से ही खुशहाल है गुजरात : अखिलेश यादव

फाइल चित्र

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुजरात में गरीबी के लिए बिहार तथा उत्तर प्रदेश के लोगों को जिम्मेदार ठहराने वाले गुजरात के वित्तमंत्री नितिन पटेल के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की और कहा कि दरअसल इन दोनों सूबों के लोगों की वजह से ही पटेल के राज्य में खुशहाली है।

मुख्यमंत्री ने राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान पटेल के बयान संबंधी सवाल पर कहा, "जो लोग कह रहे हैं कि उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग गरीबी फैला रहे हैं, उनके लिए सच्चाई यह है कि इन लोगों की वजह से गुजरात में गरीबी नहीं, बल्कि खुशहाली है..."

उन्होंने कहा कि गुजरात ही नहीं, अगर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग मुंबई से चले आएं तो मुंबई भी ठप हो जाएगी। उत्तर प्रदेश के लोग उस क्षेत्र में बड़े-बड़े कारखाने चला रहे हैं। गौरतलब है कि गुजरात के वित्तमंत्री नितिन पटेल ने गत मंगलवार को एक बयान में अपने राज्य के गरीबी के आंकड़ों पर कहा था कि उत्तर प्रदेश, बिहार और उड़ीसा के मजदूरों की वजह से सूबे में गरीबी बढ़ी है।

अखिलेश यादव ने कहा कि जिन लोगों ने गरीबी के आंकड़े पेश किए, पहले केंद्र संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के योजना आयोग ने और अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने, उन्हें अब देश के गरीब चुनाव में सजा देंगे। फिक्की या कोई अन्य संस्था तय नहीं करेगी कि किसकी सरकार बनेगी, यह देश के गरीब लोग तय करेंगे। वे किसी तीसरे पक्ष को मौका देंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि गुजरात, उत्तर प्रदेश से मुकाबला नहीं कर सकता है। दो प्रदेशों में तुलना नहीं की जानी चाहिए। उत्तर प्रदेश से तुलना किसी को नहीं करनी चाहिए। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा प्रदेश है।