राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की भी हो सकती है न्यायिक समीक्षा

संविधान के अनुच्छेद 72 और 161 के तहत शक्तियों के प्रयोग पर न्यायिक समीक्षा की सीमाओं को संविधान पीठ ने मारू राम बनाम भारत संघ मामले में सीमित कर दिया था

राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की भी हो सकती है न्यायिक समीक्षा

सुप्रीम कोर्ट.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की न्यायिक समीक्षा भी हो सकती है. संविधान के अनुच्छेद 72 और 161 के तहत शक्तियों के प्रयोग पर न्यायिक समीक्षा की सीमाओं को संविधान पीठ द्वारा मारू राम बनाम भारत संघ मामले में सीमित कर दिया गया था. यह कहा गया था कि संवैधानिक शक्ति सहित सभी सार्वजनिक शक्ति को मनमाने ढंग से या दुर्भावनापूर्ण तरीके से नहीं किया जाना चाहिए. पीठ ने इस बात पर जोर दिया था कि "शक्ति सबसे महान क्षण है, स्वयं के लिए कोई कानून नहीं हो सकता है लेकिन इसे संवैधानिकता के महीन सिद्धांत द्वारा सूचित किया जाना चाहिए.

मारू राम मामले में पीठ ने यह भी कहा था कि अनुच्छेद 72 द्वारा प्रदत्त शक्ति संघ की सर्वोच्च कार्यकारिणी में संविधान द्वारा निहित उच्च विशेषाधिकार प्राप्त शक्ति है. यह भी कहा गया था कि न्यायिक समीक्षा की शक्ति का प्रयोग करते समय न्यायालय यह ध्यान रखेगा कि जहां एक शक्ति बहुत उच्च प्राधिकरण में निहित है तो यह माना जाना चाहिए कि उक्त प्राधिकरण मामले के सभी पहलुओं पर विचार के बाद उचित और सावधानीपूर्वक कार्य करेगा. पीठ ने कहा था कि जितनी बड़ी शक्ति, उतना ही इसके इस्तेमाल में सतर्कता बरतने की जरूरत है.

ईपुरु सुधाकर मामला- आंध्र प्रदेश के इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह अच्छी तरह से तय है कि राष्ट्रपति या राज्यपाल द्वारा क्षमा शक्ति का अभ्यास या गैर अभ्यास, जैसा भी मामला हो, न्यायिक समीक्षा से बाहर नहीं है.

अदालत ने माना कि, "अनुच्छेद 72 या अनुच्छेद 161 के तहत राष्ट्रपति या राज्यपाल के आदेश की न्यायिक समीक्षा, जैसा भी मामला हो, उपलब्ध है और उनके आदेश पर निम्नलिखित आधारों पर चुनौती दी जा सकती : (ए) यह आदेश विवेक के इस्तेमाल के बिना पारित किया गया है; (बी) यह आदेश दुर्भावनापूर्ण  है; (ग) यह आदेश बिना प्रासंगिक विचारों पर पारित किया गया है; (घ) प्रासंगिक सामग्री को विचार से बाहर रखा गया है; और यह आदेश मनमाना है  जब दया याचिका के निपटारे में देरी होती है. दया याचिकाओं के निपटारे में देरी के परिणाम के बारे में बहुत सारी न्यायिक उलझनें मौजूद थीं. इस बात पर परस्पर विरोधी निर्णय थे कि क्या इस तरह की देरी से मृत्युदंड के दोषी को मृत्युदंड की सजा मिल सकती है. यह बहस आधिकारिक रूप से शत्रुघ्न चौहान मामले में 2014 के फैसले में तय हुई थी.

राष्ट्रपति ने खारिज की निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका

इधर, शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर दोषी दया याचिका का फैसला करने में देरी हो सकती है तो कैदी की मौत की सजा उम्रकैद हो सकती है. इस फैसले में, एक तीन-न्यायाधीश ने देवेंद्र पाल सिंह भुल्लर और अन्य के मामले में दो न्यायाधीशों की पीठ के फैसले को खारिज कर दिया था जिसने यह माना था कि दया याचिका का फैसला करने में देरी मौत की सजा के लिए एक आधार नहीं हो सकती है.

VIDEO : निर्भया केस के दोषी मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com