यह ख़बर 15 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एक साल के भीतर हर स्कूल में हो लड़कियों के लिए अलग टॉयलेट : पीएम

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि एक साल के अंदर हर विद्यालय में लड़कियों के लिए अलग शौचालयों का निर्माण हो जाना चाहिए।

लाल किले से अपने पहले भाषण में मोदी ने कहा, "एक साल के भीतर प्रत्येक विद्यालय में बालिकाओं के लिए अलग शौचालय का निर्माण हो जाना चाहिए, ताकि उन्हें विद्यालय न छोड़ना पड़े।"

उन्होंने यह भी कहा कि शौचालय बनावाना देश के लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए, ताकि बूढ़ी महिलाओं और लड़कियों को शौचालय के लिए अंधेरा होने का इंतजार ना करना पड़े। उन्होंने कहा, आप सोचेंगे कि लाल किले से मैं स्वच्छता और शौचालयों की बात कर रहा हूं, लेकिन मैं ये बातें दिल से कह रहा हूं।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में 2 अक्टूबर से 'स्वच्छ भारत अभियान' शुरु करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से देश को स्वच्छ एवं स्वस्थ स्थान बनाने की अपील करते हुए कहा, क्या हमारा देश स्वच्छ नहीं रह सकता? अगर लोग फैसला कर लें कि हमारे आसपास गंदगी नहीं रहेगी, तो दुनिया की कोई भी शक्ति इसे गंदा नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि साल 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को स्वच्छ स्थान बनाना आदर्श होगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com