भारत समेत विश्व के कई देशों में बढ़ सकता है पानी का संकट: रिपोर्ट  

रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 500,000 बांधो के लिए पूर्व चेतावनी उपग्रह प्रणाली बनाने वाले डेवलपर्स के अनुसार भारत , मोरक्को , इराक और स्पेन में जल संकट ‘ डे जीरो ’ तक पहुंच जाएगा.

भारत समेत विश्व के कई देशों में बढ़ सकता है पानी का संकट: रिपोर्ट  

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

अगले कुछ वर्षों में भारत समेत विश्व के कई बड़े देशों में पानी का संकट पैदा हो सकता है. इसका दावा एक रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 500,000 बांधो के लिए पूर्व चेतावनी उपग्रह प्रणाली बनाने वाले डेवलपर्स के अनुसार भारत , मोरक्को , इराक और स्पेन में जल संकट ‘ डे जीरो ’ तक पहुंच जाएगा. यानी नलों से पानी एकदम गायब हो सकता है. अध्ययन में कहा गया है कि भारत में नर्मदा नदी से जुड़े दो जलाशयों में जल आवंटन को लेकर प्रत्यक्ष तौर पर तनाव है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में पानी संकट को लेकर DJB ने SC में हरियाणा के खिलाफ दाखिल की याचिका

गौरतलब है कि पिछले साल कम बारिश होने की वजह से मध्य प्रदेश के बांध इंदिरा सागर के ऊपरी हिस्से में पानी इस मौसम के तीसरे सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. जब इस कमी को पूरा करने के लिए निचले क्षेत्र में स्थित सरदार सरोवर जलाशय से पानी लिया गया तो काफी हो - हल्ला मच गया क्योंकि सरदार सरोवर जलाशय में 30 करोड़ लोगों के लिए पेयजल है. गौरतलब है कि पिछले महीने ही गुजरात सरकार ने सिंचाई रोकते हुए किसानों से फसल नहीं लगाने की अपील की थी.  (इनपुट भाषा से) 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com