NDTV Khabar

मोदी सरकार में इस बार अहम जिम्मेदारियां निभाएंगी ये 6 महिलाएं, जानें उनका नाम...

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नए मंत्रिमंडल में जिन मंत्रियों ने गुरुवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली उनमें छह महिलाएं शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोदी सरकार में इस बार अहम जिम्मेदारियां निभाएंगी ये 6 महिलाएं, जानें उनका नाम...

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)

खास बातें

  1. मोदी के मंत्रिमंडल में 6 महिलाएं
  2. मिल सकती है अहम जिम्मेदारियां
  3. शपथ ग्रहण समारोह में 8000 मेहमानों को न्योता दिया गया था
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Modi Government)  ने दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को शपथ ली. बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने भी मंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक भव्य समारोह में मोदी व उनके मंत्रिमंडल के 57 सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)  के नए मंत्रिमंडल में जिन मंत्रियों ने गुरुवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली उनमें छह महिलाएं शामिल हैं. मोदी सरकार में ये महिलाएं इस बार दमदार भूमिका में नजर आएंगी.

PM मोदी के शपथ ग्रहण के बाद अबू धाबी के टॉवर पर दिखा ये खूबसूरत नजारा- देखें Video


मोदी सरकार में जहां निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं, साध्वी निरंजन ज्योति (Niranjan Jyoti), रेणुका सिंह (Renuka Singh) और देबाश्री चौधरी (Deboshree Chowdhury) ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. निर्मला सीतारमण ने पिछली सरकार में रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी. इस बार भी कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी ही दी जाएगी. कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि स्मृति ईरानी को भी इस बार कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती हैं.

देश के सामने खड़ी इन 5 चुनौतियों से जूझना है मोदी सरकार को, हर हाल में निकालना होगा रास्ता

बता दें कि पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के शपथ ग्रहण समारोह मेंशामिल होने के लिए 8000 मेहमानों को न्योता दिया गया था. राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के साथ-साथ राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा समेत तमाम नेताओं ने भी शपथ ली. मोदी सरकार में हालांकि इस बार कई दिग्गज नेताओं को पीएम मोदी की नई कैबिनेट में जगह नहीं मिल पाई. शपथ ग्रहण समारोह से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि ये दिग्गज मोदी सरकार का हिस्सा होंगे. इस लिस्ट में अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, राज्यवर्धन राठौर, मेनका गांधी, जेपी नड्डा जैसे दिग्गज शामिल हैं. 

साइकिल पर चलने वाले प्रताप चंद्र सारंगी बने मोदी सरकार में राज्यमंत्री, अमित शाह ने भी खूब बजाईं तालियां...

लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) के प्रचंड जीत के बाद से अमित शाह के कैबिनेट में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि बीजेपी के एक धड़े का मानना था कि अमित शाह को फिलहाल बीजेपी अध्यक्ष के पद से हटाना सही नहीं होगा. खासकर तब जब हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में अगले कुछ महीनों में विधानसभा का चुनाव होना है. राज्य सभा में अपनी स्थिति को और बेहतर करने के लिए बीजेपी को विधानसभा चुनाव में भी बेहतर करना जरूरी है. मौजूदा समय में राज्य सभा के 250 सदस्यों में से एनडीए के 99 सदस्य हैं. हालांकि अमित शाह नई कैबिनेट का हिस्सा बन गए हैं.  

VIDEO: सिटी सेंटर: नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, सरकार में शामिल नहीं जेडीयू

टिप्पणियां

इनपुट भाषा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement