ईद पर कश्मीर घाटी पर नजर रखेगी पुलिस की तीसरी आंख, सभी जिलों में लगेगा कर्फ्यू

ईद पर कश्मीर घाटी पर नजर रखेगी पुलिस की तीसरी आंख, सभी जिलों में लगेगा कर्फ्यू

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • अलगाववादी नेताओं ने 'यूनाइटेड नेशन चलो' का आह्वान किया
  • घाटी के सभी जिलों में मंगलवार को लगा रहेगा कर्फ्यू
  • ड्रोन कैमरों से नमाज और उसके बाद की स्थिति पर रहेगी नजर
नई दिल्ली:

ईद के मौके पर घाटी में क्या चल रहा है, इस पर नजर रखेगी पुलिस की तीसरी आंख, यानी ड्रोन. यह ड्रोन कई इलाकों में उड़ाए जाएंगे ताकि घाटी की सड़कों की ताजा तस्वीरों पर पुलिस नजर रख सके. इस साल तकनीक के जरिए पुलिस लोगों पर पहरा देगी. घाटी में सुरक्षा बल हमेशा भीड़ के निशाने पर रहते हैं. माना जा रहा है कि ड्रोन के जरिए कानून व्यवस्था पर काबू रखने के लिए यह तीसरी आंख पुलिस की बहुत मदद करेगी.

ईद पर घाटी के सभी जिलों में मंगलवार को कर्फ्यू लगाया जाएगा. सुरक्षा बलों को आशंका है कि शरारती तत्व कुछ गड़बड़ी कर सकते हैं. अलगाववादी नेताओं ने मंगलवार को यूनाइटेड नेशन चलो का आह्वान किया है. अंदेशा है कि इससे गड़बड़ी हो सकती है.

घाटी में ईद पर नमाज के दौरान और उसके बाद भीड़ पर चौकसी रखने के लिए सुरक्षा बल ड्रोन का सहारा लेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी इंडिया को बताया कि "घाटी में ड्रोन के जरिए भीड़ पर नजर रखी जाएगी. खासकर डाउन टाउन के इलाके में यह ड्रोन उड़ते दिखाई देंगे." ईद पर कुछ गड़बड़ी न हो इसके लिए सुरक्षा को और ज्यादा चौकस की गई है.अधिकारी ने बताया कि "ड्रोन की तस्वीरों  के जरिए उन लोगों की पहचान हो सकेगी जो भीड़ को उकसाएंगे. उन लोगों के खिलाफ सख्त कर्रवाई की जाएगी."

यही नहीं लाइव अपडेट के लिए एरियल सर्विलेंस भी किया जाएगा. इससे भीड़ पर रियल टाइम बेसिस पर नजर रखी जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य पुलिस को हिदायत दी है कि जो लोग हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं उनकी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कर्रवाई की जानी चाहिए. वैसे घाटी में कर्फ्यू के साथ साथ इंटरनेट सेवाएं भी बैन कर दी गई हैं. मोबाइल भी अगर बीएसएनएल का है तो चलेगा. बाकी सभी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडरों की सेवाएं बैन कर दी गई हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com