NDTV Khabar

दिल्ली मेट्रो का तीसरा चरण मार्च 2018 तक तकरीबन पूरी तरह हो जाएगा शुरू

पिंक और मजेंटा लाइनें इस अक्तूबर से शुरू होंगी और पूरा कॉरिडोर अगले साल तक संचालित होने लगेगा. इन दोनों लाइनों में कुल 90 किलोमीटर से ज्यादा का दायरा है और 61 स्टेशन हैं.

412 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली मेट्रो का तीसरा चरण मार्च 2018 तक तकरीबन पूरी तरह हो जाएगा शुरू

दिल्ली एनसीआर में स्टेशनों की कुल संख्या 227 हो जाएगी. ( फाइल फोटो )

खास बातें

  1. दिल्ली मेट्रो का तीसरा चरण 2018 तक हो जाएगा शुरू
  2. तीसरे चरण में 15 इंटरचेंज स्टेशन होंगे
  3. दिल्ली-एनसीआर में स्टेशनों की कुल संख्या होगी 227
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो का तीसरा चरण मार्च 2018 तक तकरीबन पूरी तरह से शुरू हो जाएगा. जो अपने तेजी फैलते नेटवर्क में राष्ट्रीय राजधानी के काफी इलाकों को कवर करेगा. पिंक और मजेंटा लाइनें इस अक्तूबर से शुरू होंगी और पूरा कोरिडोर अगले साल तक संचालित होने लगेगा. इन दोनों लाइनों में कुल 90 किलोमीटर से ज्यादा का दायरा है और 61 स्टेशन हैं. तीसरे चरण की नई स्थिति रिपोर्ट के मुताबिक, 58 किलोमीटर पिंक लाइन मजलिस पार्क को शिव विहार से जोड़ेगी जो शहर को घरेने वाले मुख्य रिंग रोड पर चलेगी. यह दिसंबर 2017 और मार्च 2018 के बीच चरणों में खोले जाएंगे.

हालांकि निजामुद्दीन और पूर्वी दिल्ली में आईपी एक्सटेंशन के बीच का हिस्सा मार्च तक नहीं खुल पाएगा क्योंकि यह भूमि अधिग्रहण संबंधी मामले में फंसा हुआ है.  पिंक लाइन उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुकुंदपुर को उत्तरी पूर्वी दिल्ली के शिव विहार को जोड़ेगी. यह लाइन सरोजनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन सहित दक्षिण दिल्ली के कई इलाकों से होकर गुजरेगी. इसके अलावा पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार फेस एक, विनोद नगर और कड़कड़डूमा से भी हो कर जाएगी.

34 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन अक्तूबर 2017 से मार्च 2018 के बीच चरणों में खुलेगी. यह पश्चिम दिल्ली को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होते हुए नोएडा से जोड़ेगी. तीसरे चरण की विस्तार परियोजना को करीब 40,000 करोड़ रुपये की लागत से लागू किया जा रहा है और इससे मेट्रो के नेटवर्क में 140 किलोमीटर और जोड़े जाएगा. फिलहाल मेट्रो का नेटवर्क 213 किलोमीटर का है.

तीसरे चरण में 15 इंटरचेंज स्टेशन होंगे और पहले के नौ इंटरचेंज स्टेशन बरकरार रहेंगे. वहीं दिल्ली एनसीआर में स्टेशनों की कुल संख्या 227 हो जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement