NDTV Khabar

इतिहास में आज का दिन: जब रात 8 बजे अचानक पीएम मोदी ने कर दिया था नोटबंदी का ऐलान

नोटबंदी की यह घोषणा उसी दिन आधी रात से लागू हो गई. इस ऐलान के बाद कुछ ही देर में देश में अफरातफरी का माहौल हो गया था. बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गई थीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इतिहास में आज का दिन: जब रात 8 बजे अचानक पीएम मोदी ने कर दिया था नोटबंदी का ऐलान

नोटबंदी को हुए 2 साल, आज ही की रात 8 बजे पीएम मोदी ने बंद किए थे 500 और 1000 के नोट

नई दिल्ली:

भारत इतिहास में आज का दिन: आठ नवंबर का दिन देश की अर्थव्यवस्था के इतिहास में एक खास दिन के तौर पर दर्ज है. आज ही के दिन साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठीक रात 8 बजे नोटबंदी का ऐलान किया था. इसी ऐलान के बाद 1000 और 500 रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे.

नोटबंदी की यह घोषणा उसी दिन आधी रात से लागू हो गई. इस ऐलान के बाद कुछ ही देर में देश में अफरातफरी का माहौल हो गया था. बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गई थीं. लोग हज़ार पांच सौ के नोटों को खर्च करने बाज़ार निकल चुके थे. रात बारह बजे तक लोग सुनारों की दुकान पर थे. बैंकों के बाहर लाइनें लगाकर नोटों को बदलवाने के लिए आम जनता को हफ्तों तक परेशान होना पड़ा था. बाद में 500 के नए नोट और 2000 रुपए के नये नोट जारी किए गए थे.
 
सरकार ने ऐलान किया था कि उसने देश में मौजूद काले धन और नकली मुद्रा की समस्या को समाप्त करने के लिए यह कदम उठाया है. देश में इससे पहले 16 जनवरी 1978 को जनता पार्टी की गठबंधन सरकार ने भी इन्हीं कारणों से 1000, 5000 और 10,000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण किया था.

टिप्पणियां

इतिहास में आज के दिन की खबरें


1927 : देश के अनुभवी राजनीतिज्ञों में शुमार लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म. सिंध प्रांत (अब पाकिस्तान) के कराची शहर में एक सिंधी हिंदू परिवार में पैदा हुए लाल कृष्ण आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में देश के गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री रहे. 
1972 : अमेरिका की केबल टेलीविजन कंपनी एचबीओ की शुरुआत. 1971 में आई फिल्म समटाइम्स ए ग्रेट नोशन का प्रसारण किया गया.
1990 : आयरलैंड की जनता ने मैरी राबिन्सन को देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुना.
1998: बांग्लादेश के प्रथम प्रधानमंत्री शेख मुजीब-उर-रहमान की हत्या के जुर्म में 15 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई.
2013 : फिलीपीन में भीषण तूफान हैयान ने कहर ढाया. दस हजार से ज्यादा लोगों की मौत और लाखों लोग बेघर हुए. तूफान ने बहुत बड़े तटीय इलाके में विध्वंस मचाया.
2016 : तमाम आकलन और रायशुमारियों को झुठलाते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए. तमाम अनुमानों में उनकी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट पार्टी की प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन की जीत की भविष्यवाणी की गई थी.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement