प्याज की बढ़ती कीमतों ने इस किसान को कर्जदार से बनाया लखपति, हुआ इतना मुनाफा...

मल्लिकार्जुन ने 20 एकड़ जमीन पर 240 टन प्याज उगाया था. इसके बाद प्याज की कीमत बढ़ते ही उसने 50 मजदूरों की मदद से इसे मंडी पहुंचाया और मालामाल हो गया.

प्याज की बढ़ती कीमतों ने इस किसान को कर्जदार से बनाया लखपति, हुआ इतना मुनाफा...

चित्रदुर्ग के किसान को प्याज की बढ़ती कीमतों के कारण 90 लाख का मुनाफा हुआ.

खास बातें

  • प्याज की बढ़ती कीमत से हुआ किसान को लाखों का फायदा
  • 90 लाख में बिका किसान का 240 टन प्याज
  • 15 सालों में पहली बार प्याज की फसल से हुआ इतना मुनाफा
बेंगलुरु:

प्याज की आसमान छूती कीमतों ने भले ही प्रधानमंत्री से लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों तक की नींद उड़ा दी हो, लेकिन कर्नाटक के चित्रदुर्ग में इससे एक किसान जिंदगी ही बदल गई. दरअसल, बाजारों में प्याज की कीमत 150 से 200 रुपये किलो है. इसी बीच चित्रदुर्ग का किसान मल्लिकार्जुन प्याज की अपनी फसल को ट्रक और ट्रैक्टर में भरकर मंडी पहुंच गया और देखते ही देखते कर्ज में डूबा यह किसान लखपति बन गया. एक ही बार में मल्लिकार्जुन ने 90 लाख रुपये का मुनाफा कमा लिया.  

यह भी पढ़ें: प्याज-लहसुन की जयमाल पहनाकर हुई शादी, रिश्तेदार गिफ्ट में लेकर पहुंचे प्याज

एनडीटीवी से बात करते हुए मल्लिकार्जुन ने कहा, ''मैंने 20 एकड़ खेत में प्याज को स्प्रिंकलर के जरिए पानी का इस्तेमाल करके उगाया था, लेकिन बारिश न होने के कारण फसल लगभग बर्बाद हो गया.' हालांकि, अचानक ही बारिश हुई और फसल में पानी की कमी पूरी हो गई. इसके बाद 17 एकड़ में मेरी यह फसल लहलहा गई और इसी दौरान प्याज के भाव भी बढ़ गए.' 

बता दें, मल्लिकार्जुन ने 20 एकड़ जमीन पर 240 टन प्याज उगाया था. इसके बाद प्याज की कीमत बढ़ते ही उसने 50 मजदूरों की मदद से इसे मंडी पहुंचाया और मालामाल हो गया. हालांकि, सही समय पर बारिश न होने के कारण मल्लिकार्जुन का 3 एकड़ का प्याज बरबाद भी हुआ, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी. मल्लिकार्जुन ने कहा, हमने कड़ी मेहनत की. रातभर जगकर फसल का ध्यान रखा और लगभग 90 लाख का मुनाफा कमाया. मल्लिकार्जुन ने कहा, यहां 15 सालों से प्याज की फसल उगाई जा रही है लेकिन इतना मुनाफा पहली बार हुआ है.

Video: नैफेड के स्टोर पर मिलेगी सूखी प्याज

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com