रेल दुर्घटनाओं पर रोक के लिए सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

रेलवे बोर्ड ने छह सितंबर को सभी जोनल रेलवे को एक पत्र भेजा है.

रेल दुर्घटनाओं पर रोक के लिए सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

रेल मंत्रालय ने दुर्घटनाओं को देखते हुए कुछ कदम उठाए हैं.

खास बातें

  • रेल दुर्घटनाओं पर रोक के लिए मंत्रालय ने लिऐ फैसलें
  • इस्तेमाल की जा रही सभी ट्रालियों में जीपीएस ट्रैकर लगाया जाएगा.
  • इन ट्रालियों को हाथ से धकेल कर चलाया जाता है.
नई दिल्ली:

रेल हादसों को देखते हुए रेल मंत्रालय हरकत में आता दिखाई दे रहा है. रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि पटरियों की जांच के लिए इस्तेमाल की जा रही सभी ट्रालियों में जीपीएस ट्रैकर लगाया जाएगा. इन ट्रालियों को हाथ से धकेल कर चलाया जाता है. रेलवे बोर्ड ने छह सितंबर को सभी जोनल रेलवे को एक पत्र भेजा है. इस पत्र की प्रति पीटीआई के पास है. इस पत्र में बोर्ड ने कहा है कि ऐसी प्रणाली लगाने का काम एक महीने के अंदर पूरी कर ली जाए.

पत्र में कहा गया है कि बोर्ड ने फैसला किया है कि सभी ट्रालियों पर नंबर होना चाहिए और पटरियों की सुरक्षा जांच की प्रभावी निगरानी के लिए ट्रालियों पर जीपीएस ट्रैकर लगाने का काम एक महीना के अंदर पूरा कर लिया जाना चाहिए.

 यह भी पढ़ें:  रेल मंत्रालय का कार्यभार संभालने के दौरान पीयूष गोयल ने बांधे सुरेश प्रभु की तारीफों के पुल

VIDEOS : आखिर पटरियों से क्यों उतर रही हैं रेल?​
उल्लेखनीय है कि रेलवे का यह आदेश पिछले कुछ दिनों में कई रेल दुर्घटनाओं की पृष्ठभूमि में आया है. जिसके बाद सुरेश प्रभु की जगह पिछले रविवार को मंत्रिपरिषद में हुए फेरबदल में पीयूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया. सूत्रों ने कहा कि ऐसी प्रणाली से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि सेक्शन इंजीनियर नियमित रूप से निगरानी कर रहे हैं. साथ ही मरम्मत कार्य की निगरानी भी हो सकेगी. (इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com