इस शख्स ने डाइनिंग टेबल को दिया अपनी कल्पना का रूप, झोपड़ी, तालाब, झरने, पुल से सजाया...

आमतौर पर जब आप एक डाइनिंग टेबल के बारे में सोचते हैं तो आपकी कल्पना शायद बहुत सीधी और सपाट हो. लेकिन डाइनिंग टेबल को भी कल्पना की मिसाल बनाया जा सकता है. इसका एक उदाहरण सामने आया है.

इस शख्स ने डाइनिंग टेबल को दिया अपनी कल्पना का रूप, झोपड़ी, तालाब, झरने, पुल से सजाया...

इस डाइनिंग टेबल को तैयार करने में जिंगखाई को एक साल से ज्यादा का समय लगा.

नई दिल्ली:

आमतौर पर जब आप एक डाइनिंग टेबल के बारे में सोचते हैं तो आपकी कल्पना शायद बहुत सीधी और सपाट हो. लेकिन डाइनिंग टेबल को भी कल्पना की मिसाल बनाया जा सकता है. इसका एक उदाहरण सामने आया है. दरअसल नागालैंड के एक मूर्तिकार ने टेबल के ऊपर गांव का एक प्राकृतिक नजारा पेश किया है. लकड़ी के टेबल पर झोपड़ी, पुल और झरने की कलाकारी बनाई है. नागालैंड के मूर्तिकार निंगवोन ज़िंगखाई ने लकड़ी के टेबल पर गांव की ये खूबसूरती पेश की है. टेबल पर उन्होंने नदी, तालाब, झरना, पुल और झोपड़ी बनाई है. 

ba747kb8

मूर्तिकारी का काम करने वाले जिंगखाई बताते हैं कि उनको इस कलाकृति को पूरा करने में लगभग साल भर का समय लग गया. उन्होंने लकड़ी के एक बड़े टुकड़े से ये डाइनिंग टेबल तैयार किया है. 

2c4fgulo

जिंगखाई की पत्नी ने बताया कि उन्हें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि उनके पति क्या कर रहे हैं. दरअसल उनकी हमेशा पति से शिकायत रहती थी कि वे क्या करते रहते हैं. जिंगखाई और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है.

मूर्तिकारी के जरिए जिंगखाई अपना घर परिवार चलाते हैं. उन्होंने एक दोस्त से मदद लेकर ये लकड़ी का टुकड़ा खरीदा था और उससे कहा था कि काम पूरा होने पर वे पैसे लौटा देंगे. 

dc6losn

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिंगखाई के पड़ोसियों ने बताया कि जब वे उनसे पूछते थे कि वे क्या कर रहे हैं तो जिंगखाई बताते थे कि वे एक डाइनिंग पर अपनी कल्पनाओं को पूरा कर रहे हैं. ये सब सुनकर उनका मजाक ही उड़ाया करते थे. लेकिन आज सब को यकीन हो गया कि उन्होंने जो सोचा वो कर दिखाया. 

जिंगखाई ने बताया कि उन्होंने इस कल्पना को पूरा करने में एक लाख 70 हजार रुपये की राशि खर्च की है. वे इस कलाकृति को 20 लाख रुपये में बेचना चाहते हैं. उनका कहना है कि इसके पीछे उनकी बहुत मेहनत और समय लगा है.