इस साल केवल नवरात्र में 3.64 लाख श्रद्धालुओं ने किए वैष्णो देवी के दर्शन

वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के बारे में बताते हुए अधिकारियों ने कहा कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से 15 लाख से अधिक श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं. 

इस साल केवल नवरात्र में 3.64 लाख श्रद्धालुओं ने किए वैष्णो देवी के दर्शन

माता वैष्णो देवी मंदिर

खास बातें

  • इस साल 62.71 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए
  • 3,64,643 श्रद्धालुओं ने केवल नवरात्र में देवी के दर्शन किए
  • अनुच्छेद 370 के बाद 15 लाख से अधिक श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके
जम्मू:

माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जाने श्रद्धालुओं ने इस साल एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. बता दें कि इस साल रिकॉर्ड 62.71 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए. इनमें से 3,64,643 श्रद्धालुओं ने केवल नवरात्र में देवी के दर्शन किए. यह आंकड़ा पिछले कुछ वर्षों में सर्वाधिक है. वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के बारे में बताते हुए अधिकारियों ने कहा कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से 15 लाख से अधिक श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं. 

वंदे भारत एक्सप्रेस@160KMPH: अब वैष्णो देवी की यात्रा सिर्फ 8 घंटे में, ट्रेन की खास बातें

बता दें कि वैष्णो देवी तीर्थ स्थल जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित है. अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने के बाद जम्मू संभाग में लगी पाबंदियों में एक सप्ताह के भीतर ढील दे दी गई थी, लेकिन कश्मीर में अब भी जनजीवन सामान्य नहीं हो सका है. वहीं माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की स्थापना 1986 में की गई थी. तब से श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई है. सन 2012 में यह संख्या एक करोड़ तक पहुंच गई थी. अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष जनवरी में श्रद्धालुओं की संख्या पांच लाख से अधिक पहुंच गई थी, जो फरवरी में गिर कर 2.69 लाख रह गई थी. पुलवामा हमले और उसके बाद के घटनाक्रम के कारण मार्च में केवल 4.62 लाख श्रद्धालुओं ने ही तीर्थ के दर्शन किए. 

वैष्णो देवी जाने वाली Vande Bharat Train का जानें किराया, टाइम टेबल और कैसे Book होगा Ticket

वहीं सोमवार को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने गृह विभाग द्वारा जारी परामर्श को 10 अक्टूबर से वापस लेने का निर्देश दिया है. वैष्णो देवी गुफा के प्रवेश स्थान पर हाल ही में स्वर्ण द्वार बनाया गया है जिस पर देवी दुर्गा की नौ छवियां अंकित हैं. इसके अलावा हाल ही में शुरू की गई वन्दे भारत ट्रेन भी इस वर्ष नवरात्र के आकर्षण का केंद्र रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से कटरा तक चलने वाली वन्दे भारत ट्रेन को श्रद्धालुओं के लिए नवरात्र का तोहफा बताया. गृह मंत्री अमित शाह ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए जम्मू कश्मीर के विकास के लिए बड़ा तोहफा बताया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)