पाकिस्तान के साथ सहानुभूति रखने वाले भारत के शत्रु : गिरिराज सिंह

पाकिस्तान के साथ सहानुभूति रखने वाले भारत के शत्रु : गिरिराज सिंह

बीजेपी नेता गिरिराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान के साथ सहानुभूति रखने वाले लोग भारत के ‘शत्रु’ हैं। उन्होंने राजद नेता लालू प्रसाद से पूछा कि क्या वह मुस्लिमों को उसी तरह से सुअर का मांस खाने की सलाह देंगे जिस तरह उन्होंने कहा कि हिंदू गौमांस खाते हैं।

उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के साथ जो लोग सहानुभूति रखते हैं वह भारत के शत्रु हैं।’ लालू की विवादित टिप्पणी ‘हिंदू भी गौमांस खाते हैं’ को लेकर उन पर हमला करते हुए सिंह ने ट्वीट किया, ‘लालू ने कहा कि हिंदू गौमांस खाते हैं। क्या वे उसी तरह मुस्लिमों को सूअर का मांस खाने की सलाह देंगे। क्या हिंदुस्तान में हिंदू केवल जलील होने के लिए हैं।’ उन्होंने पुरस्कार लौटा रहे प्रख्यात लेखकों, कलाकारों और वैज्ञानिकों को निशाने पर लेते हुए कहा, ‘जो लोग अवार्ड लौटा रहे हैं वे दरबारी बुद्धिजीवी हैं।’

बिहार के चुनाव में बार बार पाकिस्तान का संदर्भ आने के बारे में पूछे जाने पर भाजपा नेता ने कहा, ‘नीतीश और लालू ने इसे मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने के लिए उठाया। हमने हमेशा विकास की वकालत की है।’ सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योग राज्य मंत्री सिंह ने कहा, ‘नीतीश को बिहार चुनाव पाकिस्तान ले जाने की क्या जरूरत थी। चुनाव बिहार में हो रहे हैं तो नीतीश ने पाकिस्तान में विज्ञापन क्यों दिए। फिर उसे हटाया क्यों गया।’ गिरिराज सिंह ने कहा, ‘पाकिस्तान लगातार भारत के लिए परेशानियां पैदा कर रहा है। वह आतंकियों को पनाह दे रहा है, वह आतंकवादियों के प्रशिक्षण का केंद्र बन गया है।’

हाल ही में तब एक विवाद उठ खड़ा हुआ था जब गिरिराज सिंह के मंत्रिमंडलीय सहयोगी राजीव प्रताप रूडी ने ट्विटर पर पाकिस्तान के दैनिक अखबार ‘डॉन’ की वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट साझा किया जिसमें नीतीश द्वारा वोट की अपील करते हुए विज्ञापन था।

ट्विटर का उपयोग करने वालों ने रूडी की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने गूगल के विज्ञापन को ‘नजरअंदाज’ किया। उन्होंने रूडी के साइबर जगत के ज्ञान पर सवाल उठाते हुए तर्क दिया कि गूगल पाठकों की लोकेशनों पर आधारित किसी भी साइट पर विज्ञापन मुहैया कराता है और ब्राउजिंग की सुविधा भी। इन लोगों ने तर्क दिया कि यह ‘डॉन’ में विज्ञापन नहीं था।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को बिहार में एक चुनावी रैली में की गई इस कथित टिप्पणी के लिए चुनाव आयोग ने रविवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर भाजपा बिहार विधानसभा चुनाव हार जाती है तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लालू और नीतीश पर हमला बोलते हुए भाजपा नेता ने कहा कि नीतीश को केवल मुखौटा हैं और लालू उन्हें अपनी मर्जी से चलाते हैं। खुद को आरएसएस से जुड़ा होने पर गौरवान्वित बताते हुए सिंह ने कहा कि संघ हमेशा से राष्ट्रीय हितों से जुड़े मुद्दे उठाता रहा है।