NDTV Khabar

भारत में पहली बार सामने आए जीका वायरस के तीन मामले, WHO ने की पुष्टि

ये मामले गुजरात के अहमदाबाद से सामने आए हैं, जो देश में पहला मामला है. सभी मामले शहर के बापूनगर इलाके से रिपोर्ट हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में पहली बार सामने आए जीका वायरस के तीन मामले, WHO ने की पुष्टि

डब्ल्यूएचओ ने भारत में जीका वायरस के तीन मामलों की पुष्टि की है

खास बातें

  1. एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों में जीका वायरस के मामलों की पुष्टि
  2. ये सभी मामले गुजरात के अहमदाबाद के बापूनगर से सामने आए हैं
  3. WHO ने भारत के लिए किसी यात्रा या व्यापार पाबंदी की अनुशंसा नहीं की है
नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों में जीका वायरस के मामलों की पुष्टि की है. ये मामले गुजरात के अहमदाबाद से सामने आए हैं, जो देश में पहला मामला है. सभी मामले शहर के बापूनगर इलाके से रिपोर्ट हुए हैं.

डब्ल्यूएचओ ने एक वक्तव्य में कहा, 'स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय- भारत सरकार ने गुजरात के अहमदाबाद जिले के बापूनगर क्षेत्र में जीका वायरस से बीमारी के प्रयोगशाला में पुष्ट तीन मामलों की जानकारी दी है.' हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने मौजूदा उपलब्ध सूचना के आधार पर भारत के लिए किसी यात्रा या व्यापार पाबंदी की अनुशंसा नहीं की है.

वक्तव्य के अनुसार अहमदाबाद में बीजे मेडिकल कॉलेज में आरटी-पीसीआर जांच के जरिए जीका वायरस बीमारी के प्रयोगशाला में पुष्ट मामले की पहचान नियमित निगरानी में हुई.

10 से 16 फरवरी, 2016 के बीच बीजे मेडिकल कॉलेज में रक्त के कुल 93 नमूने लिए गए, जिसमें से 64-वर्षीय एक पुरुष का नमूना जीका वायरस के लिए पॉजिटिव पाया गया.

टिप्पणियां
वक्तव्य में कहा गया, 'यह गुजरात से एएफआई निगरानी के जरिए रिपोर्ट किया जाने वाला पहला जीका पॉजिटिव मामला था.' बीजेएमसी अस्पताल में एक बच्चे को जन्म देने वाली 34 वर्षीय महिला में जीका संक्रमण का पता चला. इसके अलावा, इसी अस्पताल में अपनी गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में 22-वर्षीय एक गर्भवती महिला जीका वायरस से ग्रस्त पाई गई.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement