उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

मौमस विभाग ने एक बार फिर से आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

मौमस विभाग ने एक बार फिर से आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, लखीमपुर खेरी, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 3 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं, पश्चिम बंगाल, मिजोरम आदि इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. बता दें कि बीते महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है. पिछले महीने अकेले यूपी में ही धूल भरी आंधी की वजह से 100 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. साथ ही देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. राजधानी दिल्ली में भी मानसून पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है. आइये जानते हैं अगले कुछ दिनों में देश के किन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल....

यह भी पढ़ें: पूर्वोत्तर के राज्यों में विकराल बाढ़ से 12 लोगों की मौत, लाखों लोग प्रभावित

01 जुलाई का मौसम: जारी चेतावनी के अनुसार एक जुलाई को उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर-प्रदेश में भारी से भारी बारिश जबकि बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तटिय कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी जारी कई गई है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना

02 जुलाई का मौसम: देश के अलग-अलग हिस्सों में 2 जुलाई को भी मौसम की मार देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 2 जुलाई को जिन इलाको में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कोंकण गोवा और तटिय कर्नाटक में भारी की आशंका जताई गई है.

03 जुलाई का मौसम: मौसम विभाग के अनुसार 3 जुलाई को देश के जिन राज्यों में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है, उनमें असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, नगालैंड, त्रिपुरा, बिहार, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और ओड़िशा शामिल हैं.

04 जुलाई का मौसम: असम, मेघालय, कोंकण और गोवा के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. 

05 जून का मौसम: असम, कोंकण, गोवा और मेघालय के विभिन्न स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर,  मिजोरम, त्रिपुरा, पश्मिम बंगाल का हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल के तटीय इलाके में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. 

VIDEO: बारिश के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com