TikTok, Helo या Likee ऐप यूज़ करते हैं तो बैन के बाद अब आपको सबसे पहले करने चाहिए ये काम

इन ऐप्स के यूजर्स को जानना चाहिए कि उनको अपने फोन में मौजूद इन ऐप्स का क्या करना है और उनको अपना डेटा कैसे बचाना है.

TikTok, Helo या Likee ऐप यूज़ करते हैं तो बैन के बाद अब आपको सबसे पहले करने चाहिए ये काम

भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा दिया है.

देश में डेटा सेफ्टी और प्राइवेसी के नाम पर भारत सरकार ने सोमवार को एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले से देश में इंटरनेट, सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स सहित कई दूसरे मोबाइल ऐप्स के यूजर्स के लिए बहुत कुछ बदल जाएगा. यह मूव देश में डेवलप किए गए मोबाइल ऐप्स को बढ़ावा देने की ओर भी बड़ा कदम साबित होगा. दरअसल, सरकार ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए IT Act, 2000 की धारा 69(A) के तहत पॉपुलर वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म TikTok सहित एंड्रॉयड और iOS पर कुल 59 चीनी मोबाइल ऐप्लीकेशन्स को बैन कर दिया है. इस लिस्ट में TikTok के अलावा, Vigo Video, Shareit, UC Browser, Helo और Likee जैसे ऐसे कई ऐप्स शामिल हैं, जिनके भारत में बड़ी संख्या में यूजर्स हैं.

ऐसे में इन यूजर्स के सामने यह सवाल खड़ा है कि अब वो अपने ऐप्स और अपने डेटा के साथ क्या करें. खासकर, वो यूजर्स जो इन प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट क्रिएट करते हैं, जैसे कि #TikTokers. यहां तक कि TikTok को Apple के ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है.

ऐसे में इन यूजर्स को जानना चाहिए कि उनको अपने फोन में मौजूद इन ऐप्स का क्या करना है और उनको अपना डेटा कैसे बचाना है. ध्यान दें कि बैन के बाद अब ये ऐप्स आपके फोन से गायब नहीं हो जाएंगे. हां अब इसमें ऐप के सर्वर से कनेक्शन नहीं हो पाएगा. ऐसे में साइबर एक्सपर्ट्स की क्या राय है?

साइबर एक्सपर्ट लॉयर प्रशांत माली ने कुछ टिप्स बताए हैं, जिन्हें अब आप फॉलो कर सकते हैं- 

-इन ऐप्स को अपने फोन से हटाने के बजाय अपने फोन को फैक्ट्री रीसेट कर दीजिए.

-इसके पहले अपना डेटा बैकअप जरूर ले लें.

-ये ऐप्स आपके फोन में फिर भी काम करें, लेकिन इनको हैकर्स से ज्यादा खतरा होगा क्योंकि ये ऐप्स अपडेट नहीं होंगे. ऐसे में हैकर्स आपके फोन को कंट्रोल में ले सकते हैं. 

-TikTok पर कंटेंट बनाने वाले यूजर्स लोगो रिमूविंग ऐप का इस्तेमाल कर इन वीडियोज़ से लोगो हटा सकते हैं और अपना सारा कंटेंट भारत में बने ऐप्स पर अपलोड कर सकते हैं.

बता दें कि सोमवार को आईटी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इन 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया. आप पूरी लिस्ट यहां देख सकते हैं. मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसे कई स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग की बात है. इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ये ऐप यूजर्स के डेटा को चुराकर उन्हें भारत से बाहर स्थित सर्वर पर बिना अनुमति और गैरकानूनी तरीके से भेजते हैं.

Video: सरकार ने इन 59 चीनी Apps पर लगाई पाबंदी

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com