TikTok सहित भारत में परमानेंट बैन किए गए 59 चीनी ऐप्स : रिपोर्ट्स

App Ban: पिछले साल जून में सरकार 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन किया था. इन ऐप्स के जरिए डेटा कलेक्ट करने और उनके इस्तेमाल को लेकर सवाल पूछे गए थे, जिनके जवाब पर सरकार संतुष्ट नहीं लग रही है.

TikTok सहित भारत में परमानेंट बैन किए गए 59 चीनी ऐप्स : रिपोर्ट्स

Chinese App Ban in India: TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स जो बैन थे, उन्हें हमेशा के लिए बैन किया गया.

खास बातें

  • TikTok भारत में परमानेंटली बैन
  • MeitY सूत्रों के हवाले से आई जानकारी
  • बैन किए 59 चीनी ऐप्स हमेशा के लिए बंद
नई दिल्ली:

पिछले साल जून में TikTok और WeChat सहित कुल 59 चीनी ऐप्स को बैन किया गया था. अब खबर आ रही है कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (MeitY) इन 59 चीनी ऐप्स को भारत में स्थायी रूप से बैन कर रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि अब इन ऐप्स पर लगे बैन को स्थायी कर दिया गया है.

बता दें कि जून, 2020 में और फिर उसके बाद भारत सरकार ने कई चीनी ऐप्स को बैन किया था. सरकार ने इन ऐप्स के जरिए इकट्ठा किए जा रहे डेटा और उनके इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए थे और इस संबंध में इन ऐप्स की कंपनियों से सफाई मांगी थी. लेकिन सामने आ रही रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इन कंपनियों ने जो जवाब सरकार को दिए हैं, सरकार उनसे संतुष्ट नहीं है.

सरकार ने इन पिछले हफ्ते इन कंपनियों को एक नया नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि सरकार उनके जवाबों से संतुष्ट नहीं है, जिसके बाद इस बैन को स्थायी करने का फैसला किया गया है.

बता दें कि पिछले साल जून में सरकार ने IT Act, 2000 की धारा 69(A) के तहत TikTok सहित एंड्रॉयड और iOS पर कुल 59 चीनी मोबाइल ऐप्लीकेशन्स को बैन कर दिया था. इस लिस्ट में TikTok के अलावा, Vigo Video, Shareit, UC Browser, Helo और Likee जैसे ऐसे कई ऐप्स भी शामिल थे. मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि उसे कई स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप्स को लेकर ऐसी शिकायत है कि ये ऐप यूजर्स के डेटा को चुराकर उन्हें भारत से बाहर स्थित सर्वर पर बिना अनुमति और गैरकानूनी तरीके से भेजते हैं. मंत्रालय ने इन शिकायतों को लेकर इन कंपनियों से सवाल पूछे थे.


इसके बाद सितंबर, 2020 में सरकार ने पॉपुलर वीडियो गेम PUBG सहित और 118 चीनी ऐप्स बैन किए. फिर नवंबर में बहुत से चीनी ऐप्स बैन किए गए. पिछले साल कई महीनों के अंतराल में भारत सरकार लगभग 200 चीनी ऐप्स को बैन कर चुकी है.

देस की बात: 43 मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com