NDTV Khabar

TMC ने अमित शाह को पत्र लिखकर कहा- सत्ता हथियाने के लिए BJP की गहरी साजिश, बंगाल में जारी हिंसा पर 10 बड़ी बातें

बंगाल के बशीरहाट में अपने दो कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध में भाजपा ने सोमवार को 12 घंटे का बंद बुलाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TMC ने अमित शाह को पत्र लिखकर कहा- सत्ता हथियाने के लिए BJP की गहरी साजिश, बंगाल में जारी हिंसा पर 10 बड़ी बातें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बंगाल के बशीरहाट में अपने दो कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध में भाजपा ने सोमवार को 12 घंटे का बंद बुलाया है. बीजेपी ने सोमवार को काला दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया है. बशीरहाट में हुई हिंसा में दोनों पक्षों के कुल तीन लोगों की हत्या हुई है. तृणमूल कांग्रेस ने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा, ''पश्चिम बंगाल को केंद्रीय गृह मंत्रालय का परामर्श राजनीति से प्रेरित, सत्ता हथियाने के लिए भाजपा की गहरी साजिश है.''
बंगाल में राजनीतिक हिंसा को लेकर 10 बड़ी बातें
  1. अंतिम संस्कार को लेकर पुलिस से झड़प के बाद आखिरकार दोनों बीजेपी कार्यकर्ताओं का अंतिम संस्कार कोलकाता से 70 किलोमीटर दूर हाइवे पर हुआ. यहां सैकड़ों उग्र कार्यकर्ता अंतिम संस्कार में शामिल हुए.
  2. बंगाल में जारी हिंसा पर चर्चा के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी सोमवार को पीएम और गृहमंत्री से मुलाकात करेंगे. जिसमें राज्य के ताज़ा हालात पर चर्चा होगी.
  3. इस बीच रविवार को केंद्र सरकार ने हिंसा की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए राज्य सरकार को कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखनी की सलाह दी है. साथ ही ऐसे अधिकारी जो अपनी ड्यूटी ठीक से नहीं कर रहे हैं उनके ख़िलाफ़ भी कार्रवाई करने को कहा है.
  4. आपको बता दें कि राज्य में चुनाव के वक़्त से जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. कई जगह विजय जुलूस को लेकर काफ़ी बवाल हो रहा है. राज्य सरकार ने किसी भी पार्टी के विजय जुलूस पर रोक लगा दी है.
  5. जबकि बीजेपी का कहना है कि तृणमूल के लोग विजय जुलूस निकाल रहे हैं लेकिन बीजेपी को इसके लिए रोका जा रहा है. बीजेपी का आरोप है कि पुलिस भी राज्य सरकार के इशारों पर उनके कार्यकर्ताओं और समर्थकों को परेशान कर रही है.
  6. बीजेपी नेता मुकुल राय ने कहा था कि पुलिस ने पार्थिव शरीर को कोलकाता नहीं पहुंचने दिया. मुझे लगता है कि ममता अपनी यादाश्त खो चुकी हैं. 2009 से लेकर 2011 के बीच वो ख़ुद कितने कार्यकर्ताओं के शव को लेकर कोलकाता पहुंची थीं. वो ये सब भूल चुकी हैं.
  7. वहीं, बंगाल सरकार के मंत्री पार्था चटर्जी ने कहा, ''मैं अपनी पार्टी, प्रशासन और पश्चिम बंगाल पुलिस की ओर से जवाब दे रहा हूं कि पश्चिम बंगाल सरकार क़ानून के मुताबिक़ कार्रवाई करेगी और आपको संघीय ढांचे के बारे में सोचना चाहिए. वो भी चुने हुए जनप्रतिनिधि हैं और हमें भी जनता ने चुना है. आप एक चुने हुए जनप्रतिनिधि पर हमला क्यों कर रहे हैं.''
  8. बशीरहाट हिंसा पर चिंता जताते हुए गृह मंत्रालय ने ममता बनर्जी सरकार को कानून व्यवस्था और शांति बहाली के लिए ज़रूरी कदम उठाने के परामर्श दिए हैं. 
  9. पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में हुई हिंसा में बीजेपी के जिन दो कार्यकर्ताओं की मौत हुई है वो हथगछिया इलाक़े के रहने वाले थे.
  10. पश्चिम बंगाल के हथगछिया में गांव वालों का कहना है कि मारे गए लोग बीजेपी से जुड़े थे. वहीं पीड़ित परिवार का कहना है कि उनके लोगों को तृणमूल के लोगों ने मारा है. इस झड़प में एक तृणमूल से जुड़े व्यक्ति की भी मौत हुई.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement