कोरोना वायरस का असर WhatsApp पर भी पड़ा, मैसेज भेजने के नियम में किया बदलाव, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 4421 और अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है. थोड़ी सी राहत वाली बात यह है कि 326 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. बीते 24 घंटों में 5 मरीजों की मौत और 354 नए मरीज सामने आए हैं.

कोरोना वायरस का असर WhatsApp पर भी पड़ा, मैसेज भेजने के नियम में किया बदलाव, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

Coronavirus का असर वाट्एसएप पर भी पड़ा

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 4421 और अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है. थोड़ी सी राहत वाली बात यह है कि 326 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. बीते 24 घंटों में 5 मरीजों की मौत और 354 नए मरीज सामने आए हैं. हालांकि यह आंकड़ा बीते दो दिन से आ रहे आंकड़ों से कम है. सोमवार शाम तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 704 नये मामले सामने आए थे. वहीं देश भर में मरीजों की जल्दी टेस्टिंग की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है. वहीं भारत में बनने वाली एंटी-मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की मांग भी बढ़ती जा रही है जिसके बाद भारत ने इसके निर्यात पर लगी रोक हटा ली है.

10 बड़ी खबरें

  1. सु्प्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मदेनजर 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से पलायन करने वाले कामगारों के स्वास्थ्य और उनके प्रबंधन से जुड़े मुद्दों से निबटने के विशेषज्ञ नहीं है और बेहतर होगा कि सरकार से जरूरतमंदों के लिये हेल्पलाइन शुरू करने का अनुरोध किया जाये. 

  2. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार के खर्च में 30 फीसदी की कटौती और 'सेंट्रल विस्टा' परियोजना के स्थगन का सुझाव दिया है. 

  3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मलेरिया की दवा को लेकर 'जवाबी कार्रवाई' वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान की पृष्ठभूमि में मंगलवार को कहा कि सरकार दूसरे देशों की मदद करे, लेकिन भारतीय नागरिकों के लिए जरूरी दवाएं उपलब्ध रहनी चाहिए. उन्होंने ट्रंप पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए यह भी कहा कि मित्रता का मतलब जवाबी कार्रवाई नहीं होता है. 

  4. भारत ने प्रत्येक मामले के हिसाब से पड़ोसी देशों समेत अन्य को मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन निर्यात करने का फैसला किया है. 

  5. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद करने की भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप यह फैसला किया गया है।

  6. व्हाट्सएप ने कोरोना वायरस संकट के बीच गलत खबरें और जानकारियां फैलने से रोकने के लिए संदेश फॉरवर्ड (साझा करने) के नियमों में बदलाव किया है.  अब व्हाट्सएप पर ज्यादा फॉरवर्ड होने वाले संदेशों को एक बार में एक ही व्यक्ति या समूह को भेजा जा सकेगा. 

  7. श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को अस्थायी जेल से उनके आवास स्थानांतरित कर दिया गया है हालांकि जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत वह अब भी हिरासत में ही रहेंगी. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

  8. लंदन, कोरोना वायरस के लक्षणों से निजात न मिलने की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) में रखा गया है।

  9. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मलेरिया की ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' दवाई ना देने पर भारत को कड़े परिणाम भुगतने की चेतावनी दी और कहा कि निजी अनुरोध के बाद भी भारत का दवाई ना देना उनके लिए चौंकाने वाला होगा क्योंकि वाशिंगटन के नयी दिल्ली के साथ अच्छे संबंध हैं. 

  10. कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. अब तक इस वायरस से 74820 लोगों ने की जान जा चुकी है, जबकि 13 लाख 49 हजार 889 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. कोरोना से विश्व महाशक्तियों में शुमार अमेरिका भी बुरी तरह से जूझ रहा है



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com