तंबाकू ने आज तक मौत के सिवा कुछ नहीं दिया : हर्षवर्धन

डॉक्टर हर्षवर्धन की फाइल फोटो

बेंगलुरु:

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि तंबाकू ने मौत के सिवा कुछ नहीं दिया है। तंबाकू उत्पादों पर चित्रात्मक चेतावनी बढ़ाने के मुद्दे से जुड़े विवाद पर संवाददताओं के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘एक ईएनटी सर्जन होने के नाते मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि तंबाकू मौत की सिवा कुछ नहीं देता।’’

धूम्रपान का कोई असर नहीं होने के बारे में एक संसदीय समिति के बीजेपी सदस्यों द्वारा पैदा किए गए विवाद के मद्देनजर उनसे यह पूछा गया था। हषर्वर्धन उस वक्त स्वास्थ्य मंत्री थे, जब मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद के पैकेट पर 85 फीसदी स्थान इसके सेवन से स्वास्थ्य के खतरों की चेतावनी से जुड़े चित्र एवं शब्दों के लिए अनिवार्य किया था।

यह पूछे जाने पर कि क्या हितों का टकराव रखने वाले सदस्यों को समिति में बने रहना चाहिए, उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह बिल्कुल स्वभाविक है, हितों का टकराव रखने वाले किसी व्यक्ति को क्यों एक ऐसे विषय पर टिप्पणी करनी चाहिए जो हितों के टकराव के बारे में सवाल खड़े करते हों।’’

उन्होंने बेंगलुरु में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद, नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर यह बातें कहीं। सरकार ने शनिवार को ही कहा था कि वह इस मुद्दे पर एक ‘नपा तुला और जिम्मेदार’ फैसला लेगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट कर दिया कि इस विषय में सरकार का फैसला किसी व्यक्तिगत विचारों पर आधारित नहीं होगा। कमेटी ऑफ सुबोर्डिनेट लेजीस्लेशन से ‘हितों का टकराव रखने वाले’ सदस्यों को हटाए जाने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निर्देश दिए जाने की खबरों के बीच हषर्वर्धन की टिप्पणी आई है।

मुद्दे पर प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने जो कुछ कहा है, मैं उस पर टिप्पणी नहीं करूंगा। जब प्रधानमंत्री ने एक विषय पर अपना विचार दिया है, ऐसे में कोई वजह नहीं है कि कोई मंत्री उस पर टिप्पणी करे।’’

गौरतलब है कि बीजेपी सदस्य दिलीप गांधी, श्याम चरण गुप्ता, राम प्रसाद शर्मा ने दावा किया था कि सिगरेट पीने और कैंसर के बीच संबंध को स्थापित करने वाला कोई स्पष्ट सबूत नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसदीय समिति के अध्यक्ष गांधी ने कहा था कि तंबाकू के सेवन और कैंसर के बीच संबंध को जाहिर करने वाला कोई भारतीय अध्ययन नहीं है, वहीं गुप्ता ने कहा था कि वह ऐसे कई लोगों को पेश कर सकते हैं, जिन्हें बीड़ी की लत है और उन्हें अभी तक कोई रोग नहीं है।