NDTV Khabar

हवाई किराया आज की तारीख में ऑटोरिक्शा से भी कम है: जयंत सिन्हा

पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों के चलते सरकार की नीतियों की आलोचना हो रही है. वहीं केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि हवाई किराया आज की तारीख में ऑटोरिक्शा से भी कम है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हवाई किराया आज की तारीख में ऑटोरिक्शा से भी कम है: जयंत सिन्हा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा

खास बातें

  1. हवाई किराया आज की तारीख में ऑटोरिक्शा से भी कम है
  2. अर्थव्यवस्था की इतनी बुरी हालत पहले कभी नहीं थी: केजरीवाल
  3. पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में लाया जाना चाहिए: चिदंबरम
नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों के चलते सरकार की नीतियों की आलोचना हो रही है. वहीं केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि हवाई किराया आज की तारीख में ऑटोरिक्शा से भी कम है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईंधन कीमतों तथा रुपये में गिरावट को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था की इतनी बुरी हालत पहले कभी नहीं थी. उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर कहा कि इन दोनों पेट्रोलियम उत्पादों को तत्काल जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए. 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने 2 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

जयंत सिन्हा ने कहा कि हवाई किराया आज की तारीख में ऑटोरिक्शा से भी कम है. आप पूछेंगे, ऐसा कैसे मुमकिन है. जब दो लोग ऑटोरिक्शा लेते हैं, वे 10 रुपये अदा करते हैं, यानी उन्हें प्रति किलोमीटर 5 रुपये अदा लरने पड़ते हैं, लेकिन जब आप हवाई यात्रा करते हैं, आपसे 4 रुपये प्रति किलोमीटर वसूल किए जाते हैं.

हत्या के दोषियों को जयंत के माला पहनाने पर बोले यशवंत सिन्‍हा, 'मैं नालायक बेटे का लायक बाप'

मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दामों पर फिर से वृद्धि दर्ज की गई. दिल्ली में पेट्रोल 16 पैसे और डीज़ल 19 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 79 रुपये 31 पैसे का और डीज़ल प्रति लीटर 71.34 रुपये का मिल रहा है. पिछले क़रीब एक महीने में दिल्ली में पेट्रोल 3 रुपये 16 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल क़रीब 3 रुपये 60 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 86.72 रुपये का मिल रहा है, जबकि डीजल का दाम 75.74 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल 82.41 और डीजल 75.39 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह कोलकता की बात करें तो पेट्रोल 82.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 74.19 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है.

क्या तेल के बढ़ते दाम पर लगेगी रोक?

टिप्पणियां
गौरतलब है कि तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट को भी एक वजह बताई जा रही है. दूसरी तरफ, कहा जा रहा है कि तेल की कीमतें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं. बीते सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल करीब चार डॉलर महंगा हो गया था. हालांकि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार जंग गहराने की आशंका से वैश्विक बाजार में शुक्रवार कच्चे तेल की तेजी थम गई. मगर, जानकार बताते हैं मांग और पूर्ति के बदलते परिदृश्य में बहरहाल तेल की महंगाई से निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. 


VIDEO: तेल की कीमतों में फिर लगी 'आग'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement