NDTV Khabar

इसरो ने लॉन्च किया 100वां सैटेलाइट, 'टाइगर जिन्दा है' के गाने ने बनाया गजब रिकॉर्ड; पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

कोर्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह और 30 अन्य को लेकर इसरो का पीएसएलवी-सी40 आज श्रीहरिकोटा से रवाना हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इसरो ने लॉन्च किया 100वां सैटेलाइट, 'टाइगर जिन्दा है' के गाने ने बनाया गजब रिकॉर्ड; पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

इसरो ने आज लॉन्च किया 100वां सैटेलाइट, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें...

खास बातें

  1. इसरो ने लॉन्च किया आज 100वां सैटेलाइट
  2. 'टाइगर जिंदा है' के गाने ने बनाया रिकॉर्ड
  3. महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद की आज जयंती
नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने अंतरिक्ष केंद्र से 31 उपग्रहों के साथ पीएसएलवी-सी 40 रॉकेट का प्रक्षेपण किया. इन 31 उपग्रहों में से तीन उपग्रह भारत के और 28 अन्य छह देशों के हैं. और, इस तरह से आज भारत ने अपना 100वां सैटेलाइट लॉन्च कर दिया. ये उड़ान 2 घंटे 21 की होगी. इसके अतिरिक्त बता दें कि सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा था कि अब वह वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है, जिसमें 16 अंकों के टेंपररी नंबर होंगे, जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं. उधर, केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नौसेना को आवास बनाने के लिए दक्षिण मुंबई में एक इंच भी जमीन नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि नौसेना के सभी अधिकारियों को आलीशान दक्षिण मुंबई इलाके में रहने की जरूरत क्यों आन पड़ी है जबकि उन्हें पाकिस्तान सीमा पर होना चाहिए. बॉलीवुड की दुनिया में टाइगर जिन्दा है फिल्म एक के बाद एक रिकॉर्ड बना रही है. 'स्वैग से स्वागत' गाना यूट्यूब पर 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से ज्यादा देखा जा चुका है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में पहले टेस्‍ट के दौरान मैदान पर ऐसा वाकया हुआ जिसकी सोशल मीडिया पर अच्‍छी खासी चर्चा हुई. याद दिला दें कि आज यानी कि 12 जनवरी को स्‍वामी विवेकानंद का जन्‍मदिन है और इस मौके पर हम आपको उनके 21 विचारों के बारे में बता रहे हैं जो आपको जीने का सलीका सिखाते हैं.

आइए विस्तार से जानें विभिन्न क्षेत्रों की अब तक की पांच बड़ी खबरें :

भारत को अब डिफेंस और कृषि क्षेत्र की मिलेगी तत्‍काल जानकारी, ISRO का 100वां सैटेलाइट लॉन्च
 
isro cartosat 2 launch

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष में सेंचुरी लगा दी है. थोड़ी देर पहले श्रीहरिकोटा से इसरो का 100वां सैटेलाइट लॉन्च हुआ. इसरो ने एक साथ 31 सैटेलाइट अंतरिक्ष में लॉन्‍च किए. PSLV C-40 अपने साथ सबसे भारी कार्टोसैट 2 सीरीज के उपग्रह के अलावा 30 दूसरी सैटलाइट भी अंतरिक्ष में ले गया है. इसमें एक भारतीय माइक्रो सैटेलाइट और एक नैनो सैटेलाइट के अलावा 28 छोटे विदेशी उपग्रह हैं. इसरो के वैज्ञानिक एएस किरण ने बताया कि पिछले पीएसएलवी लॉन्च के दौरान हमें समस्याएं हुईं थी और आज जो हुआ है उससे यह साबित होता है कि समस्या को ठीक से देखा गया और उसमें सुधार किया गया. देश को इस नए साल का उपहार देने के लिए शुभकामनाएं. आपको बता दें कि चार महीने पहले 31 अगस्त 2017 इसी तरह का एक प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी की निम्न कक्षा में देश के आठवें नेविगेशन उपग्रह को वितरित करने में असफल रहा था. पीएसएलवी-सी40 वर्ष 2018 की पहली अंतरिक्ष परियोजना है.

UIDAI के सीईओ ने कहा- वर्चुअल आईडी अनिवार्य नहीं, चाहें तो आधार नंबर भी दे सकते हैं
 
aadhar
सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा था कि अब वह वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है, जिसमें 16 अंकों के टेंपररी नंबर होंगे, जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं. इस पर एनडीटीवी से बात करते हुए यूआडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने कहा है कि सुरक्षा के नज़रिए से वर्चुअल आधार नंबर का फैसला किया गया है.

जिंदगी जीने का बिंदास तरीका सिखाती हैं स्‍वामी विवेकानंद की ये 21 बातें
 
swami vivekananda

वेदों के ज्ञाता और महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई. परोपकार, भाई-चारा, प्रेम, आत्‍म सम्‍मान, श‍िक्षा और महिला मुक्ति के लिए उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं और आने वाले समय में भी लोगों रास्‍ता दिखाते रहेंगे. आज यानी कि 12 जनवरी को स्‍वामी विवेकानंद का जन्‍मदिन है और इस मौके पर हम आपको उनके ऐसे ही 21 विचारों के बारे में बता रहे हैं जो आपको जीने का सलीका सिखाते हैं.

IND vs SA: फाफ डु प्‍लेसिस के 'उस किस' के बाद कागिसो रबाडा बोले, 'मेरी गर्लफ्रेंड शिकायत कर रही थी'
 
kagiso rabada

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में पहले टेस्‍ट के दौरान मैदान पर ऐसा वाकया हुआ जिसकी सोशल मीडिया पर अच्‍छी खासी चर्चा हुई. दरअसल पहली पारी के दौरान एक समय भारतीय टीम का स्‍कोर 7 विकेट पर 92 रन था तब हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम पर हमला बोल दिया. उन्‍होंने मैच में 93 रन की जीवट भरी पारी खेली और भारतीय टीम को 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इस दौरान भुवनेश्‍वर कुमार ने हार्दिक के आदर्श सहयोगी की भूमिका निभाई. इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 99 रन की बहुमूल्‍य साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को काफी देर तक सफलता से वंचित रखा. ऐसे समय में तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा अपने कप्‍तान डु प्‍लेसिस के लिए राहत बनकर आए और उन्‍होंने शतक की ओर बढ़ रहे हार्दिक को आउट कर दिया.

टिप्पणियां
Tiger Zinda Hai: सलमान खान के गाना Swag Se Swagat ने बनाया धांसू रिकॉर्ड
 
tiger zinda hai twitter

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म 'टाइगर जिंदा है' जहां ताबड़तोड़ कमाई करके साल 2017 के अंत में धमाल मचा दिया तो वहीं उनके गाने भी तहलका मचा रहे हैं. इस फिल्म का एंथम सॉन्ग 'स्वैग से स्वागत' की पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा हो चुकी है कि एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. यह गाना यूट्यूब पर 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से ज्यादा देखा जा चुका है. इस गाने ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जोकि बॉलीवुड के इतिहास में पहली बार हुआ है. सबसे तेज 200 मिलियन व्यूज देने वाला यह बॉलीवुड का पहला गाना हो गया है.

VIDEO- इसरो ने लगाया शतक, 31 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement