NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 01 October 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 01 October, मंगलवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: बिहार में भारी बारिश की वजह से अभी तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 01 October 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 01 October 2019

नई दिल्ली:

बिहार के कई जिलों में मुसलाधार बारिश की वजह से बीते कुछ दिनों से जलजमाव की स्थिति है. खास तौर पर पटना और आसपास के जिलों में हालात ज्यादा खराब हैं. मौसम विभाग ने राज्य में बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है.राज्य सरकार के अनुसार बिहार के कई जिलों में हो रही बारिश की वजह से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 41 हो गया है. NDRF की कई टीमें प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य कर रही है. वहीं, मुंबई में मेट्रो कार शेड के लिए पेड़ों की कटाई को लेकर उठे विवाद के बीच बंबई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) ने सोमवार को कहा कि जब सरकार उत्तम संसाधन उपलब्ध होने के बाद राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को नहीं संभाल सकती तब वह कैसे पारिस्थितिकी (Ecology) को संभाल पाएगी. मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की पीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की. गोरेगांव में मेट्रो तृतीय परियोजना के वास्ते कार शेड का मार्ग प्रशस्त करने के लिए हरित क्षेत्र आरे कॉलोनी में 2600 पेड़ों की कटाई का विरोध करते हुए यह जनहित याचिका दायर की गयी है.

‘चंद्रयान-2' के लैंडर ‘विक्रम' से संपर्क को लेकर आया ISRO चीफ का बयान, कहा- चंद्रमा पर दिन होने के बाद...
‘चंद्रयान-2' काफी जटिल मिशन था जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के अनछुए हिस्से की खोज करने के लिए ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर को एक साथ भेजा गया था. इसरो ने प्रक्षेपण से पहले कहा था कि लैंडर और रोवर का जीवनकाल एक चंद्र दिवस यानी कि धरती के 14 दिनों के बराबर होगा.


अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है
1 अक्टूबर, 2019 से बैंक ने विभिन्न प्रकार की सेवाओं पर लगने वाले सेवा शुल्क, यानी सर्विस चार्जेज़ में कई तरह के बदलाव किए हैं. इन बदले हुए नियमों में औसत मासिक बैलेंस, नकदी जमा, नकदी निकासी तथा नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer या NEFT) अथवा रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement या RTGS) के ज़रिये किए जाने वाले राशि ट्रांसफर से जुड़े नियम शामिल हैं.

SGPGI से छुट्टी मिलने के बाद अब आंख दर्द की शिकायत लेकर KGMU पहुंचे चिन्मयानंद
यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफतार पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद सोमवार रात संजय गांधी आर्युविज्ञान संस्थान (SGPGI) से छुटटी मिलने के बाद आंख में दर्द की शिकायत लेकर किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) पहुंच गए. अस्पताल के डॉक्टरों ने हालांकि दवायें देकर उन्हें 16 अक्टूबर को जांच के लिये बुलाया.

पीएम मोदी के 'अबकी बार ट्रंप सरकार' बयान को लेकर जयशंकर की सफाई पर राहुल गांधी ने ली चुटकी, कहा - आपका धन्यवाद!
एस जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह अमेरिका में अपने 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में जो नारा  'अबकी बार, ट्रंप सरकार' दिया था, उसका इस्तेमाल डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार में किया था.साथ ही उन्होंने कहा कि इस बयान के गलत मायने नहीं निकाले जाने चाहिए. तीन दिन के दौरे पर वाशिंगटन पहुंचे जयशंकर ने कहा कि अमेरिका की राजनीति में भारत किसी का पक्ष नहीं लेता. बता दें, पीएम मोदी के साथ ह्यूस्टन में हुए कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हुए थे.

महाराष्ट्र के लिए BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट, CM फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से लड़ेंगे चुनाव
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Dadnavis) को नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से उतारा गया है. वहीं, सतारा लोकसभा उपचुनाव के लिए उदयराज भोंसले को उम्मीदवार बनाया गया है. के लिए BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट, CM फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से लड़ेंगे चुनाव

यूपी सरकार ने पुलिस को दिया आदेश, कहा- बांग्लादेशियों और अन्य विदेशियों का पता लगाकर भेजें वापस
उत्तर प्रदेश पुलिस को ऐसे सरकारी कर्मचारियों की पहचान करने को कहा गया है जिन्होंने विदेशियों को फर्जी दस्तावेज बनाने में मदद की. बांग्लादेशी और अन्य विदेशी नागरिक की पहचान होने पर उसके फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे. पुलिस ने सभी कंस्ट्रक्शन कंपनी को भी आदेश दिया कि वह अपने यहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों का पहचान पत्र अपने पास रखें.
 

Maharashtra Assembly Election: Congress-NCP को चुनाव से पहले बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए कई बड़े नेता
बता दें कि नमिता का बीजेपी मे शामिल होने का फैसला उस वक्त आया जब एनसीपी प्रमुख ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था. इससे पहले अंबेडकर वंचित बहुजन अघड़ी (वीबीए) का एक नेता भी बीजेपी में शामिल हुआ था.वीबीए के नेता गोपीचंद पदालकर ने बीते सोमवार को मुंबई में बीजेपी सदस्यता ग्रहण की. \

दुबई में ट्रक से टकराई मिनीबस, 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी की मौत
दुबई में एक मिनीबस और लॉरी में टक्कर हो गई, जिससे सात भारतीयों और एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत हो गई. खलीज टाइम्स के मुताबिक, शारजाह की तरफ जाने वाली मोहम्मद बिन जाएद रोड पर दुर्घटना सुबह 4.54 बजे हुई. 14 सीटर मिनीबस सड़क पर खड़ी लॉरी से टकरा गई, जिससे यह दुर्घटना हुई.

PM मोदी के 'अबकी बार, ट्रंप सरकार' के नारे पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर- इसके गलत मायने न निकालें
उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है, कृपया, प्रधानमंत्री ने जो कहा, उसे बहुत ध्यान से देखें. प्रधानमंत्री ने जो कहा, जहां तक मुझे याद है, उसका इस्तेमाल ट्रंप ने खुद प्रचार में किया था. इसलिए प्रधानमंत्री मोदी पहले की बात कर रहे थे. मुझे नहीं लगता कि हमें ईमानदारी से, जो कहा गया था, उसका गलत अर्थ निकालना चाहिए. मेरा मतलब है कि वह (पीएम मोदी) काफी स्पष्ट थे कि वह किस बारे में बात कर रहे थे.'

चुनाव प्रचार करने पहुंचे BJP नेता बोले- इस समय देश की इज्जत दांव पर, यह चुनाव हिन्दुस्तान-पाकिस्तान के बीच में
भानू भूरिया के नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए निकाली गई रैली को राजवाड़ा चौक पर संबोधित करते हुए भाजपा नेता भार्गव ने कहा, ‘इस समय देश की इज्जत दांव पर है. यह किसी दो पार्टी का चुनाव नहीं, बल्कि हिन्दुस्तान एवं पाकिस्तान के बीच में चुनाव है.' पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और भानू भूरिया ने अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट से सोमवार को अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल कर दिये.

बिहार में आफत की बारिश: अब तक 41 की मौत, 16 लाख से ज्यादा प्रभावित, 11 हजार को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया
पिछले कई दिन से हो रही बारिश के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्से सोमवार को बाढ़ की चपेट में रहे वहीं देश भर में वर्षा जनित हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या 148 पर पहुंच गई हैं. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि देश में 1994 के बाद इस मानसून में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई. 

अर्थव्यवस्था नहीं संभाल सकती तो पारिस्थितिकी कैसे संभालेगी सरकार: कोर्ट
पर्यावरण कार्यकर्ता जोरू बाथेना ने जनहित याचिका दायर कर बृहन्मुबई महानगरपालिका (बीएमसी) के वृक्ष प्राधिकरण से मुम्बई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड को आरे क्षेत्र में 2646 पेड़ों को काटने के लिए 29 अगस्त को मिली मंजूरी को चुनौती दी है. बाथेना के वकील जनक द्वारकादास ने सोमवार को दलील दी कि पेड़ प्रशासन ने निर्णय लेने में दिमाग नहीं लगाया और वृक्ष अधिनियम के प्रावधानों का पालन किये बगैर ‘हड़बड़ी' में यह निर्णय ले लिया गया.

टिप्पणियां

महाराष्ट्र: अमरावती में शिवसेना नेता समेत 3 लोगों हत्या के बाद तनाव, कर्फ्यू लगाया गया
एक अधिकारी ने बताया कि जिले के परातवाड़ा इलाके में दोपहर करीब 12:30 बजे शिवसेना नेता श्यामा पहलवान नंदवंशी की चाकू मारकर हत्या कर दी गई. इसके बाद एक समुदाय के लोगों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए लोग सड़कों पर आ गए, पुलिस ने बताया कि कुछ दिन पहले नंदवशी की बहस एक स्थानीय युवक शाहरुख से हुई थी.

येदियुरप्पा ने अयोग्य विधायकों को दिया ऑफर, कहा- अगर उपचुनाव लड़ना चाहें तो BJP टिकट देने के लिए तैयार
पार्टी के भीतर से ही किसी भी ऐसे कदम के खिलाफ विरोध के स्वर उठ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि पूर्व विधायकों को टिकट देने की 'हमारी जिम्मेदारी' है. तत्कालीन विधायकों द्वारा की गई बगावत के कारण जुलाई में कांग्रेस-जद(एस) की सरकार गिर गई थी और उसके बाद राज्य में बीजेपी ने सरकार बना ली थी. अयोग्य विधायक जिन निर्वाचन क्षेत्रों से आते हैं वहां पर दिसंबर माह में उप चुनाव होने है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement