Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आज की ताज़ा ख़बर 03 October 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 03 October, गुरुवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें:

आज की ताज़ा ख़बर 03 October 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 03 October 2019

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने को ‘बहुप्रतीक्षित' और ‘उचित' कदम बताते हुए कहा कि पाकिस्तान से यही अपेक्षा थी कि वह इस निर्णय को चुनौती देने के लिए हर संभव कोशिश करेगा क्योंकि उसने कश्मीर में आतंकवाद भड़काने के लिए बड़ा निवेश किया हुआ है. वहीं, दूसरी ओर हरियाणा में भाजपा (BJP) के साथ गठबंधन नहीं हो पाने के बाद शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections ) इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ गठजोड़ करके लड़े जाएंगे. केंद्र में सत्तारूढ़ राजग में सहयोगी अकाली दल ने राज्य में तब भाजपासे संबंध तोड़ लिये जब कलांवली से उसके एक मात्र विधायक बलकौर सिंह ने भाजपा का दामन थाम लिया. 2014 के विधानसभा चुनाव भी अकाली दल ने इनेलो के साथ गठबंधन में लड़े थे. बाद में 2017 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर दोनों के संबंध टूट गये. यहां पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें...

Maharashtra Polls: चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका! पार्टी के लिए प्रचार नहीं करेंगे संजय निरुपम- यह है वजह
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Polls) से पहले कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता संजय निरुपम (Sanjay Nirupam) पार्टी से नाराज हो गए हैं और वह चुनाव प्रचार नहीं करेंगे. संजय निरुपम ने कहा कि मैंने एक उम्मीदवार की सिफारिश की थी, लेकिन उसे भी टिकट नहीं दिया गया है. संजय निरुपम ने ट्वीट किया, ' ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी अब मेरी सेवाएं नहीं चाहती है. मैंने विधानसभा चुनाव के लिए मुंबई में सिर्फ एक नाम की सिफारिश की थी. सुना है कि इसे भी खारिज कर दिया गया है. जैसा कि मैंने पहले नेतृत्व को बताया था, उस स्थिति में मैं चुनाव प्रचार में भाग नहीं लूंगा. यह मेरा अंतिम निर्णय है.' बता दें कि संजय निरुपम को इस साल की शुरुआत में मुंबई कांग्रेस प्रमुख के पद से हटा दिया गया था.

Ayodhya Case : निर्मोही अखाड़े ने कहा- अब सुनवाई 'टी-20' जैसी हो गई, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई लताड़
अयोध्या केस (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट मेंराम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर गुरुवार को 36वें दिन सुनवाई हुई. कोर्ट में निर्मोही अखाड़े की ओर से सुशील जैन ने कहा कि अब यह सुनवाई 20-20 जैसी हो गई है. इस पर कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए कहा कि आपको हमने साढ़े चार दिन दिए. यहां आपको जवाब देना है तो अब आप इसे 20-20 कह रहे हैं? तो क्या आपकी पिछली बहस टेस्ट मैच थी? सुशील जैन ने कहा कि हमारा दावा आंतरिक अहाते को लेकर है, क्योंकि बाहर तो हमारा अधिकार और कब्ज़ा था ही. हमने बाहर के पजेशन के लिए अर्ज़ी नहीं लगाई है क्योंकि वह तो पहले से ही हमारे पास था.

चिन्मयानंद को झटका, शाहजहांपुर की CJM कोर्ट ने 14 दिन के लिए बढ़ाई न्यायिक हिरासत
लॉ स्टूडेंट से यौन शोषण के आरोप में जेल में बंद पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद (Swami Chinmayanand) की न्यायिक हिरासत की अवधि गुरुवार को 14 दिनों के लिए बढ़ा दी गई.चिन्मयानंद की सीजेएम (CJM) अदालत में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेशी हुई. अदालत ने चिन्मयानंद की पेशी की अगली तारीख 16 अक्टूबर तय की है. चिन्मयानंद के अधिवक्ता ओम सिंह ने बताया कि चिन्मयानंद को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था. आज सीजेएम की अदालत में उनकी पेशी होनी थी, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते जेल से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनकी पेशी हुई. अधिवक्ता ने बताया कि सीजेएम ओमवीर सिंह ने चिन्मयानंद की न्यायिक हिरासत 14 दिन के लिए और बढ़ा दी है.

मुंबई : PMC बैंक घोटाले में एचडीआईएल के दो डायरेक्टर गिरफ्तार किए गए
पीएमसी बैंक घोटाला मामले में गुरुवार को पहली गिरफ्तारी हुई. मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के डायरेक्टर सारंग वाधवा और राकेश वाधवा  को गिरफ्तार कर लिया. आज दोनों को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. उन्हें जांच में सहयोग नहीं करने पर गिरफ्तार कर लिया गया. कंपनी के दोनों निदेशकों की गिरफ्तारी गुरुवार की शाम को हुई. आर्थिक अपराध शाखा ने एचडीआईएल की 3,500 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली है.

BJP-शिवसेना गठबंधन की इस सहयोगी पार्टी ने दिया अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के भाई को टिकट
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में BJP-शिवसेना गठबंधन की तरफ से अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन (Chhota Rajan) के भाई को टिकट दिया गया है. सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) की सहयोगी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) ने पश्चिमी महाराष्ट्र के फलटण विधानसभा क्षेत्र से दीपक निकालजे (Deepak Nikalje) को मैदान में उतारा है. दीपक निकालजे (Deepak Nikalje) जेल में बंद अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन (Chhota Rajan) का भाई है. महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा, शिवसेना और अन्य छोटे सहयोगियों के बीच सीटों के बंटवारे के तहत केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले के नेतृत्व वाली आरपीआई (RPI) को छह सीटें दी गई हैं.

J&K से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले पर बोले विदेश मंत्री- सारे माहौल को सर्वनाश की ओर बढ़ते दिखाना ही पाकिस्तान का गेम प्लान है
जयशंकर ने कहा, ‘आप पाकिस्तानियों से क्या अपेक्षा करते हैं कि वे (मौजूदा प्रतिबंध हटने के बाद और हालात पुन: सामान्य होने के बाद) क्या कहेंगे?... कि हम चाहते हैं कि शांति और खुशहाली लौट आए. नहीं, वे (पाकिस्तान) ऐसा नहीं चाहेंगे. वे ऐसा परिदृश्य दिखाने की कोशिश करेंगे कि सब नष्ट हो गया है क्योंकि पहली बात तो यह है कि वे यही चाहते हैं और दूसरी बात यह है कि 70 साल से यही उनकी योजना रही है.'

सोनिया गांधी की सीट रायबरेली में कांग्रेस के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं विधायक अदिति सिंह
उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की रायबरेली सीट ही कांग्रेस के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाती रही है. इस बार हुए लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने यहां बहुत खराब प्रदर्शन करते हुए भी 1 लाख के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी दिनेश सिंह को हराया है. लेकिन पिछली बार की तुलना में कांग्रेस की जीत का अंतर घट गया है.

यूपी में बारिश की वजह से छह और लोगों की मौत, बिहार में मृतकों की संख्या बढ़कर 55 हुई
मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि कुंडा (प्रतापगढ) में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश हुई. मंझानपुर (कौशाम्बी) में दस, बांदा में छह, डलमउ, बिन्दकी, फतेहपुर और कर्वी में पांच-पांच सेंटीमीटर, महोबा में 11, झांसी में सात और उरई में छह सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. 

ओवैसी बोले- गोडसे ने तो गांधी को गोली मारी थी, लेकिन मौजूदा गोडसे तो गांधी के हिंदुस्तान को कर रहे हैं खत्म
कलाकार सुबोध केरकर ने बुधवार को कहा कि जिस देश में गौमांस रखने के लिए लोगों को पीट पीट कर मार डाला जाता है और बुद्धिजीवियों को अपने विचार जाहिर करने पर मार दिया जाता है, उसे महात्मा गांधी को अपना राष्ट्रपिता नहीं कहना चाहिए. गांधी संग्रहालय के निदेशक केरकर गांधी जयंती पर सेवाग्राम आश्रम प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित एक समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे.

केंद्र में NDA की सहयोगी अकाली दल ने हरियाणा में नहीं मिलाया BJP से हाथ, INLD के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव
2014 के विधानसभा चुनाव भी अकाली दल ने इनेलो के साथ गठबंधन में लड़े थे. बाद में 2017 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर दोनों के संबंध टूट गये.

'चूहे' की 'सर्जिकल-स्ट्राइक' से हलकान हुआ जेल प्रशासन! पूरा मामला जानकर हो जाएंगे हैरान
तिहाड़ जेल के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, 'जेल के सुरक्षा कर्मी कैदी को जैसे ही 'सुरक्षा-पोल' के पास लेकर पहुंचे, उनकी आंखें आश्चर्य से फटी रह गईं. अचानक सुरक्षा-पोल से अलर्ट करने वाली आवाज आने लगी.' इससे परेशान हाल जेल सुरक्षाकर्मियों को खुद पर ही संदेह हुआ.

Haryana Assembly Elections: कांग्रेस ने 84 उम्मीदवारों का किया ऐलान, हुड्डा सांपला किलोई तो सुरजेवाला कैथल से लड़ेंगे चुनाव
दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के दोनों बेटों कुलदीप विश्नोई और चंद्र मोहन को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. विश्नोई हिसार की आदमपुर सीट से वहीं उनके भाई और पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्र मोहन पंचकुला से चुनाव लडेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल के बेटे रणवीर महिंद्रा बधरा से और पुत्रवधू किरण चौधरी तोशाम से किस्मत आजमाएंगी.    पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा को पार्टी ने गनौर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. इस सूची में हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के नाम नहीं हैं.

दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के हालिया भाषण का हवाला देते हुए दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि मुस्लिमों के चरमपंथीकरण की तरह हिंदुओं का चरमपंथीकरण भी खतरनाक है. उनके इस बयान पर विवाद उत्पन्न हो गया है. उन्होंने कहा, 'आपने (संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का हालिया भाषण सुना होगा जिसमें वह इस्लामोफोबिया और इस्लामी चरमपंथ की बात कर रहे थे. इसके विरोध में "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" (हिंदुओं का चरमपंथीकरण) की बात की जा रही है और "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" भी उतना ही खतरनाक है, जितना तरनाक "रेडिकलाइजेशन ऑफ द मुस्लिम्स (मुस्लिमों का चरमपंथीकरण) है.'