NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 04 November 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 04 November, सोमवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: दिल्ली में आज से Odd Even Scheme की शुरुआत हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 04 November 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 04 November

नई दिल्ली:

दिल्ली में गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनजर Odd-Even योजना आज सुबह से शुरू हो गई. पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर केवल ऐसे निजी वाहन चल सकेंगे जिनके नंबर प्लेट का अंतिम अंक सम संख्या यानी कि ईवन हो. सीएम केजरीवाल ने रविवार को लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों और शहर के लिए इस  Odd-Even नियम का पालन करें. उन्होंने सरकारी मशीनरी से भी यह सुनिश्चत करने को कहा कि पाबंदी के चलते किसी को बेकार में कोई परेशानी ना हो. यह योजना 15 नवम्बर तक सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू होगी. वहीं, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर रविवार को तीन साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया और इसके कारण परेशानी झेल रहे सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इच्छा व्यक्त की कि वे खराब वायु गुणवत्ता के कारण शहर छोड़कर जाना चाहते हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 494 दर्ज किया गया जो छह नवंबर 2016 के बाद से सर्वाधिक है. उस दिन एक्यूआई 497 था.


RCEP का हिस्‍सा नहीं बनेगा भारत, पीएम मोदी ने कहा - मेरा विवेक इजाजत नहीं देता
भारत ने सोमवार को फैसला किया कि वह 16 देशों के आरसेप (RCEP) व्यापार समझौते का हिस्सा नहीं बनेगा. भारत ने कहा कि वह सभी क्षेत्रों में वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दरवाजे खोलने से भाग नहीं रहा है, लेकिन उसने एक परिणाम के लिए एक जोरदार तर्क पेश किया, जो सभी देशों और सभी सेक्टरों के अनुकूल है. सूत्रों के अनुसार, RCEP शिखर सम्मेलन में अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "RCEP समझौते का मौजूदा स्वरूप RCEP  की बुनियादी भावना और मान्य मार्गदर्शक सिद्धांतों को पूरी तरह जाहिर नहीं करता है. यह मौजूदा परिस्थिति में भारत के दीर्घकालिक मुद्दों और चिंताओं का संतोषजनक रूप से समाधान भी पेश नहीं करता."


महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले शरद पवार
महाराष्ट्र में मौजूद राजनीतिक संकट के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद शरद पवार ने मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैनें आज सोनिया गांधी और एके एंटनी से मुलाकात की. हालांकि मेरे पास उस मुलाकात को लेकर ज्यादा कुछ बताने के लिए नहीं है. लेकिन मैं महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीति पर आपसे बात कर सकता हूं. उन्होंने आगे कहा कि हमें (एनसीपी) महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है. लेकिन मैं यह अभी नहीं कह सकता है कि आगे क्या होगा. पवार ने कहा कि बीजेपी और उनके सहयोगी के पास संख्या है, सरकार बनाने की जिम्मेदारी उनकी है.


प्रदूषण फैलाने वाली पराली से किसानों को मात्र 20 रुपये में मिलेगी निजात, वैज्ञानिकों ने बनाई 'खास' दवा
दिल्ली-एनसीआर में फैले प्रदूषण के लिए पंजाब-हरियाणा जैसे राज्यों में जलाई जाने वाली पराली को जिम्मेदार बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इन दो राज्यों में किसानों द्वारा फसल की कटाई की बाद बड़े स्तर पर जलाई गई पराली की वजह से दिल्ली गैस चेंबर बन गया है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पंजाब-हरियाणा सरकार ने पराली जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि, किसानों का कहना है कि पराली को खेतों से निकालने पर होने वाले अतिरिक्त खर्च से बचने के लिए वह इसमें आग लगाते हैं. लेकिन अब राष्ट्रीय जैविक खेती संस्थान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा बनाई है जो किसानों की इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

दिल्ली में ऑड-ईवन के नियम पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल- जो हमारे वश में था वो किया
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ऑड ईवन का बहुत अच्छा रिस्पांस आ रहा है.  लोग इसका अच्छे से पालन कर रहे हैं.  आसपास के राज्यों के धुएं से दिल्ली गैस चैम्बर बनी हुई है. दिल्ली के लोगों ने प्रदूषण कम करने के लिए खूब कदम उठाए हैं. एनडीटीवी इंडिया से बात करते हुए कहा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे बस में जो है वो किया.

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की खरी-खरी: दुख की बात है, इस देश में लोग केवल नौटंकी में रुचि रखते हैं
कोर्ट ने कहा कि हम कीमती जीवन खोते जा रहे हैं. हम हमेशा आदेश जारी करते हैं. ऐसे वातावरण में कोई कैसे सर्वाइव करेगा.

हरियाणा: खेत में खेल रही 5 साल की बच्ची 50 फुट गहरे बोरवेल में गिरी, 18 घंटे बाद निकाली गई, मौत
पुलिस ने बताया कि बोरवेल के अंदर ऑक्सीजन पहुंचा दिया गया था. बच्ची का पता लगाने के लिए बचावकर्मियों ने कैमरे का इस्तेमाल किया था, जिससे उन्हें उसका पैर दिखा गया था.

जम्मू-कश्मीर: 2 सप्ताह में तीसरा ग्रेनेड हमला, श्रीनगर में धमाके में एक की मौत, 15 जख्मी
जम्मू-कश्मीर में पिछले 10 दिनों में यह तीसरा ग्रेनेड हमला है. पिछले सप्ताह सोपोर के बस अड्डे पर ग्रेनेड फेंककर आतंकियों ने हमला किया था. जिसमें 15 लोग जख्मी हो गए थे.

छठ पूजा पर घुटने-घुटने ज़हरीले झाग में खड़े होकर सूर्यदेव को दिया 'अर्घ्य'
खतरनाक प्रदूषण तथा बारिश के बीच श्रद्धालुओं को घुटने-घुटने झाग में खड़े देखा गया, और वे छठ पूजा के लिए अपने हाथों में फूल, फल और अन्य सामग्री थामे हुए थे.

देखिए, 'कुकर्मी सरकार' ने लोक आस्था के महापर्व छठ पर कैसा विद्वेषपूर्ण व विघटनकारी आदेश दिया था : तेजस्वी यादव
छठ पूजा के बाद बिहार की राजनीति में नेता अब फिर सक्रिय हो रहे हैं. विपक्ष के नेता  तेजस्वी यादव जो इन दिनो दिल्ली प्रवास पर हैं उन्होंने राज्य के मधेपुरा के ज़िला अधिकारी के छठ पूजा पूर्व लिखे अधिकारियों को एक पत्र के बहाने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा है.

दिल्ली में Odd-Even योजना शुरू, वायु गुणवत्ता अब भी ‘गंभीर', CM केजरीवाल ने लोगों से की यह अपील
यह योजना 15 नवंबर तक सोमवार से शनिवार सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चार पहिया वाहनों पर लागू होगी. इसके तहत जिन गाड़ियों की पंजीकरण संख्या का आखिरी अंक ऑड यानी विषम (1,3,5,7,9) है उन्हें चार, छह, आठ, 12 और 14 नवंबर को सड़कों पर चलने की इजाजत नहीं होगी.

शेयरों में उछाल, BSE सेंसेक्स 40,434.83 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, NSE निफ्टी 12,000 के करीब
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित सूचकांक निफ्टी 53.20 अंकों की तेजी के साथ 11,943.80 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी तेजी के साथ 11,298.90 पर खुला और 11,952.65 तक उछला.

उत्तर प्रदेश: पराली जलाने वाले 66 किसानों पर लगा 2 लाख 32 हजार रुपए का जुर्माना
कृषि उपनिदेशक आशुतोष मिश्र ने बताया कि हर खेत का गाटा संख्या पूरे ब्यौरे के साथ अपलोड किया जा चुका है. प्रदूषण रोकने की कवायद में निगरानी सेटेलाइट से हो रही है. कोई भी किसान पराली जलाएगा तो सेटेलाइट पर उसकी रिकार्डिंग हो जाएगी. बाद में ब्यौरा संबंधित जनपद के उपनिदेशक कृषि के पास पहुंच जाएगा और फिर जुर्माने की कार्रवाई होगी. 

ऋषि कपूर ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का उड़ाया मजाक, ट्वीट कर बोले-सांस फूले या हों आंखें नम...
बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ट्विटर पर खासे एक्टिव रहते हैं और हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए जाने जाते हैं. उनके ट्वीट भी खूब वायरल होते हैं. दिग्गज एक्टर  ऋषि कपूर (Rishi Kapoor Twitter) ने फिर से एक ट्वीट किया है, जो खूब सुर्खियों में है. उन्होंने अपने ट्वीट से इस बार दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर निशाना साधा है.

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर एक केंद्रीय मंत्री ने कहा 'गाजर खाओ' तो दूसरे बोले 'संगीत सुनिए' तो लोगों में ऐसे फूटा गुस्सा
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर रविवार को तीन साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया और इसके कारण परेशानी झेल रहे सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इच्छा व्यक्त की कि वे खराब वायु गुणवत्ता के कारण शहर छोड़कर जाना चाहते हैं.

पाक पीएम इमरान खान के इस्तीफे की मोहलत समाप्त, प्रदर्शनकारियों ने दी देश बंद की धमकी
मौलाना फजलुर रहमान ने खान पर इस्तीफे का दबाव बनाने के लिए पिछले सप्ताह इस्लामाबाद तक अपने समर्थकों के ‘आजादी मार्च' का नेतृत्व किया था. उन्होंने खान को ‘अवैध' शासक बताया था. रहमान ने प्रधानमंत्री खान के पद छोड़ने के लिए रविवार तक की समयसीमा दी थी. रहमान का दावा है कि 2018 में हुए चुनाव में धांधली हुई थी और पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना ने खान को समर्थन दिया था.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले तीन साल में सबसे खराब स्तर पर, सांस लेना हुआ दूभर
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई फरीदाबाद में 493, नोएडा में 494, गाजियाबाद में 499, ग्रेटर नोएडा में 488 और गुड़गांव में 479 रहा.

झारखंड: चुनाव आयुक्त के इस बयान का इस्तेमाल CM रघुवर दास को घेरने के लिए कर रहा है विपक्ष
झारखंड में चुनावों से पहले विपक्ष को रघुवर सरकार के खिलाफ बैठे बिठाए एक मुद्दा मिल गया. पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि झूठ बोलने की भी एक सीमा होती है.

टिप्पणियां

दिल्ली में आज से Odd-Even नियम लागू, घर से निकलने से पहले जान लें दिशा-निर्देशों के बारे में
सीएम केजरीवाल ने रविवार को लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों और शहर के लिए इस  Odd-Even नियम का पालन करें. उन्होंने सरकारी मशीनरी से भी यह सुनिश्चत करने को कहा कि पाबंदी के चलते किसी को बेकार में कोई परेशानी ना हो. यह योजना 15 नवम्बर तक सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू होगी.

प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां
दिल्ली और एनसीआर के 17 हजार निवासियों पर किए गए सर्वेक्षण में यह सामने आया कि 13 प्रतिशत लोग यह मानते हैं कि उनके पास प्रदूषण को झेलने के अतिरिक्त और कोई चारा नहीं है. सर्वेक्षण में पाया गया कि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे स्थायी तौर पर दिल्ली में ही निवास करेंगे लेकिन प्रदूषण अधिक होने के दौरान कहीं बाहर घूमना चाहेंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement