NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 06 November 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 06 November, बुधवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा और शिवेसना में अभी भी तनातनी बनी हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 06 November 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 06 November

नई दिल्ली:

6 November की ताजा खबर: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नए प्रस्ताव पर शिवसेना ने जवाब दिया है. बुधवार को शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि अब कोई प्रस्ताव ना आएगा, ना जाएगा. जो पहले तय हुआ था, उसी के हिसाब से बातचीत होगी. मीडिया से बात करते हुए राउत ने कहा, 'एक लाइन का प्रस्ताव है जो पहले तय हुआ था. अब नया प्रस्ताव आया गया उसका क्या मतलब है? अब कोई प्रस्ताव ना आएगा, ना जाएगा. जो बात पहले हुई थी वही बात होगी. नई बात नहीं होगी. सहमति पहले हुई थी.' वहीं, आईएसआईएस के खुरासान समूह उर्फ आईएसआईएस-के ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रची थी. अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने सांसदों को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय खुफिया निदेशालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केंद्र के कार्यकारी निदेशक रसल ट्रैवर्स ने मंगलवार को कहा कि आईएसआईएस की सभी शाखाओं में से आईएसआईएस-के वह संगठन है, जो अमेरिका के लिए चिंता की सबसे बड़ी वजह है.

महाराष्ट्र में शिवसेना और आरपीआई के साथ सरकार बनाने की कोशिश करेगी बीजेपी : सुधीर मुनगंटीवार
महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए चल रही रस्साकशी, गठबंधन टूटने के आसार और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगने के बनते आसार के बीच राज्य के वरिष्ठ बीजेपी नेता और राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने आज कहा कि विधानसभा चुनाव में शिवसेना, बीजेपी, आरपीआई और सहयोगियों को जनादेश मिला है. उन्होंने कहा कि हमने निर्णय किया है कि इस गठबंधन की सरकार बनाने का ही प्रयास करेंगे. मुनगंटीवार ने संकेत दिए कि गुरुवार को राज्यपाल से मुलाकात के बाद सरकार के गठन को लेकर पत्ते खुल जाएंगे.


Ayodhya Case : मौलाना मदनी ने कहा, सबूतों के आधार पर दिया गया फैसला मान्य होगा
अयोध्या मामले (Ayodhya Case) के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर आने वाले फैसले से पहले जमीयत उलेमा हिन्द के अध्यक्ष मौलाना सैयद अरशद मदनी ( Maulana Sayyed Arshad Madani ) ने कहा है कि 'वर्तमान में देश आंतरिक और बाहरी दोनों स्तरों पर चुनौतियों से गुजर रहा है और हालात चिंताजनक हैं. मदनी ने कहा कि मुसलमानों का दृष्टिकोण पूर्णतः ऐतिहासिक तथ्यों, सबूतों और साक्ष्यों के आधार पर है. बाबरी मस्जिद का निर्माण किसी मंदिर को तोड़कर या किसी मंदिर की जगह पर नहीं किया गया था. हमें पूर्ण विश्वास है कि कोर्ट का फैसला आस्था की बुनियाद पर ना होकर कानूनी दायरे में होगा और कोर्ट के फैसले को जमीयत उलेमा-ए-हिंद ससम्मान स्वीकार करेगी.'

'बुलबुल' तूफान का साया ओडिशा के 15 शहरों पर मंडराया, अलर्ट हुआ जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि विक्षोभ गहराने से व्यापक बारिश होने का पूर्वानुमान है और ओडिशा सरकार ने राज्य के 30 में से 15 जिलों को संभावित बाढ़ की आशंका और जलजमाव को देखते हुए सचेत रहने का निर्देश दिया है.

पुलिस-वकील झड़प मामले में आया बार काउंसिल का बयान, कहा- हिंसा की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएंगी
तीस हजारी झड़प मामले में 20 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए थे. साकेत अदालत के बाहर मोटरसाइकिल पर सवार एक वर्दीधारी पुलिसकर्मी को कोहनी मारते और उसे थप्पड़ मारते हुए वीडियो सामने आने के बाद अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दो प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं.

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले नवजोत सिंह सिद्धू और इमरान की तारीफ वाले होर्डिग अमृतसर में दिखे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ कांग्रेस के विधायक नवजोत सिंह सिद्धू की तस्वीर वाले होर्डिंग्स रहस्यमयी तरीके से अमृतसर में सामने आए हैं, जिसमें दोनों को पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा को भारतीय क्षेत्र से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए 'असली नायक' बताया गया है.

पुलिस और वकीलों के बीच झड़प पर प्रशांत भूषण का ट्वीट, बोले- ऐसा लगता है मारपीट वकीलों...
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने इस पूरे विवाद पर ट्वीट किया है. प्रशांत भूषण ने वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच मारपीट का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप का ये वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि आक्रामकता वकीलों की तरफ से अपनाई गई थी.'

संजय राउत से मुलाकात के बाद बोले NCP चीफ शरद पवार- हम विपक्ष में ही रहेंगे, शिवसेना से नहीं मिला कोई प्रस्ताव
महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए दो दिन का वक्त बचा है, ऐसे में शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी.

सरकार बनाने को लेकर BJP-शिवसेना की तनातनी के बीच संजय राउत ने की शरद पवार से मुलाकात, कहा- उन्हें भी चिंता है कि...
दूसरी ओर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को कहा कि अगर शिवसेना यह घोषणा कर दे कि उसने भाजपा के साथ अपना संबंध तोड़ दिया है तो महाराष्ट्र में एक राजनीतिक विकल्प बनाया जा सकता है.

BJP के प्रस्ताव पर बोली शिवसेना- अब नया प्रस्ताव ना आएगा, ना जाएगा, जो पहले बात हुई थी वही होगी, नया कुछ नहीं
एक तरफ, बीजेपी ने शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर जोर देते हुए बातचीत के लिए 24 घंटे दरवाजे खुले होने का दावा किया और गेंद शिवसेना के पाले में डाल दी है. तो अब दूसरी तरफ, शिवसेना की तरफ से एक नया ट्वीट आया है, जिसके कई मायने निकाले जा रहे हैं. महाराष्ट्र में जारी गतिरोध के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार की सुबह ट्वीट किया, ''जो लोग कुछ भी नहीं करते हैं, वो कमाल करते हैं...'' बता दें कि एक दिन पहले ही संजय राउत ने कहा था कि, 'मु्ख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा...महाराष्ट्र की राजनीति बदल रही है....आप खुद देखेंगे.' राउत ने कहा, 'जिसे आप हंगाम कह रहे हैं वो हंगामा नहीं है बल्कि न्याय और अधिकारों की लड़ाई है. जीत हमारी होगी.'

नेहरु स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय की सोसाइटी का पुनर्गठन, कांग्रेस नेताओं को किया गया बाहर
सरकार ने नेहरु स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय (Nehru Memorial Museum & Library) सोसाइटी का पुनर्गठन करते हुए उसके सदस्यों में से कांग्रेस नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और कर्ण सिंह को हटा दिया है.

पिछले साल ISIS-K ने भारत में हमले की रची थी साजिश, अमेरिकी अधिकारी ने किया खुलासा
राष्ट्रीय खुफिया निदेशालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केंद्र के कार्यकारी निदेशक रसल ट्रैवर्स ने मंगलवार को कहा कि आईएसआईएस की सभी शाखाओं में से आईएसआईएस-के वह संगठन है, जो अमेरिका के लिए चिंता की सबसे बड़ी वजह है.

महिलाओं के घूंघट करने की प्रथा पर CM गहलोत का प्रहार, कहा- घूंघट का जमाना गया
गहलोत महिलाओं के इस कार्यक्रम में बाल विवाह के खिलाफ भी बोले और कहा कि बाल विवाह नहीं होने चाहिए, क्योंकि उससे जिंदगी सिर्फ बर्बाद होती है. उन्होंने बताया कि हाल ही में जनसुनवाई के दौरान एक बच्ची शिकायत लेकर आई कि उसका बाल विवाह किया जा रहा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बच्ची का बाल विवाह नहीं होना चाहिए और अगर वह पढना चाहे तो सरकार पूरी मदद करेगी.

महाराष्ट्र के सियासी संग्राम के बीच शिवसेना का नया ट्वीट, 'जो लोग कुछ भी नहीं करते हैं, वो...'
शिवसेना की तरफ से एक नया ट्वीट आया है, जिसके कई मायने निकाले जा रहे हैं. महाराष्ट्र में जारी गतिरोध के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार की सुबह ट्वीट किया, ''जो लोग कुछ भी नहीं करते हैं, वो कमाल करते हैं...''

वकील-पुलिस झड़प: 31 साल पुरानी इस घटना को याद कर, पुलिसकर्मी कह रहे हैं ‘हमारा कमिश्नर कैसा हो, किरण बेदी जैसा हो'
तीस हजारी अदालत परिसर में पुलिस-वकीलों की झड़प की 1988 की उस घटना की याद दिला दी जब दिल्ली की सख्त मिजाज पुलिस अधिकारी ने वकीलों की नाराजगी मोल ली थी. वह 1988 का जनवरी का महीना था जब दिल्ली पुलिस ने राजेश अग्निहोत्री नाम के वकील को गिरफ्तार किया था. सेंट स्टीफन कॉलेज के छात्रों ने उन्हें लेडीज कॉमन रूम से कथित तौर पर चोरी करते हुए पकड़ा था.

लड़कियों से बदसलूकी करने से टोकने पर टीचर को दौड़ा-दौड़ा कर बैट-बल्ले से पीटा, देखें VIDEO
प्रयागराज के एसपी ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच की जा रही है. और आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

टिप्पणियां

प्रदूषण पर बोले BJP नेता- पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी ये जहरीली हवा, दोनों हमसे घबराए हुए हैं, देखें VIDEO
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ, जिसने लोगों को कुछ राहत दी. साथ ही, अगले कुछ दिनों तक स्थिति बेहतर होते रहने की संभावना है. हालांकि, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एक अधिकारी ने बताया कि सीपीसीबी पंजाब में पराली जलाये जाने पर कड़ी नजर रखे हुए है.

किरण बेदी को 1988 में ऐसी ही स्थिति का करना पड़ा था सामना, अब बोलीं- नतीजा जो कुछ भी हो...
शनिवार को हुई इस झड़प पर प्रतिक्रिया देते हुए बेदी ने कहा कि उन्होंने जनवरी 1988 में ऐसी ही स्थिति का सामना किया था जब सेंट स्टीफन कॉलेज में चोरी के लिए गिरफ्तार किए गए एक वकील को हथकड़ी लगाकर तीस हजारी अदालत में पेश किया गया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement