NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 07 November 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 07 November, गुरुवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा और शिवसेना में अभी भी तनातनी बनी हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 07 November 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 07 November 2019

नई दिल्ली:

6 November की ताजा खबर: महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी है. इस बीच शिवसेना ने आज फिर अपने मुखपत्र 'सामना' के जरिये बीजेपी पर निशाना साधा है और बीजेपी पर विधायकों को खरीदने के लिए पैसे बांटने का भी आरोप लगाया है. शिवसेना ने 'सामना' के संपादकीय में लिखा है, ' राज्य में महायुति की ही सरकार आएगी, ऐसी गर्जना भाजपा के चंद्रकांत दादा पाटील आदि नेताओं ने की है. उनके मुंह में शक्कर क्योंकि सुधीर मुनगंटीवार ने ‘खुश' खबर मिलेगी, ऐसा दावा किया है. वहीं, करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur corridor) पर एक वीडियो ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी हैं. पाकिस्तान की ओर से जारी किए गए म्यूजिक वीडियो में एक पोस्टर दिख रहा है जिस पर "खालिस्तान 2020"  लिखे होने के साथ तीन खालिस्तानी अलगाववादियों की तस्वीर दिखाई दे रही है. उधर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के पीछे पाकिस्तान का एक गुप्त एजेंडा है और भारत को "सावधान रहना होगा".

10 साल की बच्ची, भाई की हत्या के दोषी मनोहरन की फांसी बरकरार
कोयम्बटूर में दस साल की बच्ची और भाई की हत्या का मामला में सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी और दोषी मनोहरन की फांसी बरकरार रखी है. जस्टिस रोहिंटन फली नरीमन, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस संजीव खन्ना ने फांसी बरकरार रखी, जबकि जस्टिस संजीव खन्ना ने इस फैसले से असहमति जताते हुए उम्रकैद दी.  इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दोषी की फांसी पर रोक लगाई थी. मनोहरन की फांसी 20 सितंबर को होनी थी.


'तुम्हारे पैरों के नीचे ज़मीन नहीं...', शिवसेना नेता संजय राउत के नए ट्वीट के क्या हैं मायने? 
शिवसेना नेता संजय राउत ने एक बार फिर इशारों-इशारों में बीजेपी पर तंज कसा है. संजय राउत ने बृहस्पतिवार की सुबह दुष्यंत कुमार का शेर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'तुम्हारे पांव के नीचे कोई ज़मीन नहीं, कमाल है कि फ़िर भी तुम्हें यक़ीन नहीं.'

दाम बढ़ा तो थाली से गायब हुआ प्याज, अब घर-घर बेचेगी दिल्ली सरकार
राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की खुदरा कीमत पिछले हफ्ते से 45 प्रतिशत बढ़कर 80 रुपए प्रति किलो हो गयी है. आधिकारिक आंकड़ों ने अनुसार एक अक्टूबर को प्याज की कीमत 55 रुपए प्रति किलो थी. एक बयान के अनुसार दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने प्याज की बढ़ी हुई कीमत के विषय पर बुधवार को अपने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. हुसैन ने एजेंसियों को भी निर्देश दिया है कि वे एक दूसरे के साथ सामंजस्य बनाते हुए मोबाइल वैन के द्वारा प्याज की समय पर और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें.

महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष के बीच अपने विधायकों को होटल में शिफ्ट कर सकती है शिवसेना
खबर है कि आज साढ़े ग्यारह बजे मातोश्री में शिवसेना विधायकों की अहम बैठक होने जा रही है. ख़बर ये भी है कि शिवसेना अपने सभी विधायकों को एकजुट रखने के लिए उन्हें इस बैठक के बाद किसी होटल में ले जा सकती है.

भगोड़े नीरव मोदी ने यूके की कोर्ट में कहा- अगर भारत प्रत्यर्पित किया गया तो खुद को मार लूंगा
इसी अदालत में पिछली पेशी की तुलना में नीरव इस बार तंदुरूस्त लग रहा था. उसने सफेद रंग की कमीज और नीले रंग का स्वेटर पहन रखा था. सुनवाई के बाद वापस उसे वैंड्सवर्थ जेल भेज दिया गया. अब चार दिसंबर को वीडियो लिंक के जरिए इसी अदालत में उसकी पेशी होगी.

क्या अयोध्या पर आने वाले फैसले की वजह से शिवसेना के साथ जाने से हिचक रहे हैं कांग्रेस-NCP?
महाराष्ट्र में आज बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करने जा रहा है. माना जा रहा है कि सीएम देवेंद्र फडणवीस की ओर से किसानों के मुद्दे पर बुलाई गई बैठक में शिवसेना के मंत्रियों के साथ सरकार बनाने पर भी चर्चा हुई. इसी बैठक के बाद बीजेपी नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री सुधीर मुंटीगवार ने कहा कि 'अच्छी खबर' आने वाली है.

क्या महाराष्ट्र में बनेगी सरकार? BJP का प्रतिनिधिमंडल आज राज्यपाल से करेगा मुलाकात
महाराष्ट्र में सरकार गठन पर अब भी सस्पेंस बरक़रार है क्योंकि 13 दिन बाद  भी बीजेपी और शिवसेना के बातचीत ही शुरू नहीं हो पाई है जबकि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल ख़त्म होने में सिर्फ़ 2 दिन ही बचे है. वहीं बुधवार को बीजेपी ने 'अच्छी खबर' आने की बात कही थी और आज पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मुलाकात करने जा रहा है. बुधवार को जब बीजेपी-शिवसेना के नेताओं की मुलाकात हुई थी. हालांकि यह एक बैठक थी जिसे महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किसानों की समस्याओं पर चर्चा करने के लिए बुलाई थी. इस बैठक में शिवसेना के कोटे से बने मंत्री भी शामिल हुए. सूत्रों का कहना है कि इस मीटिंग में सरकार गठन पर भी चर्चा हुई है. 24 अक्टूबर को आए नतीजों के बाद बीजेपी और शिवसेना नेताओं की यह पहली मुलाकात थी.

दिल्ली के बाद अब राजस्थान में कोर्ट में वकीलों ने सिपाहियों को पीटा
उन्होंने बताया कि वकीलों ने राजस्थान पुलिस की एक महिला कांस्टेबल और दो पुरुष कांस्टेबलों तथा हरियाणा पुलिस के एक हेड-कांस्टेबल की पिटाई कर दी. पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी कर रहे थे लेकिन वकीलों ने उन्हें पीट दिया. इस संबंध में चार मामले दर्ज किये गए हैं.

कांग्रेस नेता जयराम रमेश बोले, मोदी- शाह विरोधियों पर हमले के लिये ‘त्रिशूल' का इस्तेमाल कर रहे हैं
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर विरोधियों पर हमले के लिये ‘प्रवर्तन निदेशालय', ‘सीबीआई' और ‘आयकर विभाग' के रूप में "त्रिशूल" का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

शिवसेना का BJP पर निशाना, कहा- पिछली सत्ता का उपयोग नई सत्ता के लिए 'थैली' बांटने में हो रहा
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी है. इस बीच शिवसेना ने आज फिर अपने मुखपत्र 'सामना' के जरिये बीजेपी पर निशाना साधा है और बीजेपी पर विधायकों को खरीदने के लिए पैसे बांटने का भी आरोप लगाया है.

कैदी की पत्नी के साथ गैंगरेप, दो जेल प्रहरियों सहित चार लोगों के खिलाफ केस हुआ दर्ज
सलसलाई थाने की प्रभारी निरीक्षक प्रेमलता खत्री ने बताया कि पीड़िता जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर खेड़वद गांव निवासी है. अनुसूचित जाति की पीड़ित महिला की शिकायत पर सारंगपुर उप जेल के प्रहरी हरिराम, प्रहरी मालम सिंह, रामचन्द्र गुर्जर और सागर गुर्जर की खिलाफ सामूहिक बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है.

झारखंड: बैटरी चोरी के आरोप में दो लोगों की पिटाई, एक की मौत
उन्होंने बताया कि लोगों द्वारा पिटाई करने से मुख्तार अंसारी नाम के एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि अख्तर अंसारी की हालत चिंताजनक है. मुरुगन ने बताया कि बोकारो थर्मल पुलिस ने इस सिलसिले में हत्या, हत्या का प्रयास एवं साजिश करने सहित अन्य धाराओं के तहत कांड संख्या 150/19 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है.

महाराष्ट्र के पूर्व CM बोले- अगर BJP-शिवसेना नहीं बना पाती है सरकार तो कांग्रेस और एनसीपी आए आगे
भोकर से नवनिर्वाचित विधायक अशोक चव्हाण ने कहा, ‘पिछले पांच साल में राज्य को बहुत नुकसान हुआ है. किसान संकट में हैं... आर्थिक हालत ठीक नहीं है.'

अयोध्या केस पर फैसले को लेकर PM मोदी ने मंत्रियों को दिए निर्देश- अनावश्यक बयानबाजी से बचें
संघ और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने मंगलवार को प्रमुख मुस्लिम धर्मगुरूओं और बुद्धिजीवियों से मुलाकात की थी और उस दौरान इस बात पर ज़ोर दिया गया कि शीर्ष न्यायालय का फैसला चाहे जो भी हो न तो कोई "जूनूनी जश्न" होना चाहिए और न ही "हार का हंगामा हो." केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के आवास पर यह बैठक हुई थी.

कांग्रेस नेता ने कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, अगर सरकार PoK को वापस लेने में सक्षम हैं तो...
सोनी ने जम्मू-कश्मीर को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित किये जाने पर भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां की जनता विशेषकर युवा इस फैसले से "अपमानित" महसूस कर रहे हैं.

दरगाह गई मानसिक रूप से बीमार लड़की के साथ रेप, सात किशोर गिरफ्तार
दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर सभी सातों आरोपियों को पकड़ किया गया है. गौरतलब है कि इरवाड़ी गांव यहां से 25 किलोमीटर दूर है और प्राचीन दरगाह के लिए मशहूर है.

राहुल गांधी ने फिर PM मोदी पर साधा निशाना, बोले- हर गुजरते महीने के साथ मोदी मीनार...
राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा,‘‘हर गुजरते महीने के साथ मोदी मीनार बदहवास गति से ऊपर की ओर बढ़ रही है. यह अक्षमता की प्रतीक है.'' उन्होंने हैशटैग ‘मोदी मंदी और मुसीबत' (#ModiMandiAurMusibat) का इस्तेमाल किया.

टिप्पणियां

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले, अगर पार्टी ने हरियाणा में मजबूती से चुनाव लड़ा होता तो...
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी (Manish Tewari) ने बुधवार को कहा कि यदि कांग्रेस ने हाल ही में दो राज्यों में हुए चुनावों को कहीं अधिक उत्साह और मजबूती से लड़ा होता, तो पार्टी हरियाणा में सरकार बना सकती थी तथा महाराष्ट्र में और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकती थी.

चिन्मयानंद मामले में SIT ने दायर की चार्जशीट, फोरेंसिक जांच में सही पाया गया मालिश वाला वीडियो
चिन्मयानंद मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को अदालत में 4700 पेज की चार्जशीट दाखिल कर दी है. पुलिस ने दावा किया है कि फोरेंसिक जांच में चिन्मयानंद के लड़की से मालिश करवाए जाने के विजुअल्स सही पाए गए हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs NZ: विराट कोहली ने खड़े होकर दिखाया गुस्सा फिर बैठकर करने लगे डांस, देखें TikTok Viral Video

Advertisement