NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 07 October 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 07 October, सोमवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के आरे मामले में याचिका पर सुनवाई करते हुए महाराष्ट्र सरकार से कहा कि अब और पेड़ों की कटाई नहीं होनी चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 07 October 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 07 October 2019

नई दिल्ली:

मुंबई की ऑरे कॉलोनी में जंगल कटाई का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. दरअसल, बंबई हाईकोर्ट द्वारा पेड़ कटाई रोकने को लेकर दी गई याचिका को खारिज करने के बाद छात्रों ने इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. अपनी याचिका में छात्रों ने कहा कि है कि जिस तरह से पर्यावरण को दरकिनार कर बड़े स्तर पर पेड़ों की कटाई की जा रही है उसे समय रहते रोका जाना जरूरी है. बता दें ऑरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो शेड के लिए तीन हजार के करीब पेड़ों को काटा जाना है. राज्य सरकार के इस फैसले का शुरू से पर्यावरण विद और अन्य स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं. वहीं, आतंकवाद के मुद्दे पर चारो ओर से घिरे पाकिस्तान के सामने एक और संकट गहरा रहा है. एशिया पैसिक ग्रुप (APG) के फाइनेंशियल टास्क फोर्स (FATF) में उसके ब्लैक लिस्ट होने का खतरा मंडराने लगा है. इसी महीने FATF की सालाना बैठक होने वाली है  और जो रिपोर्ट आई है उसमें साफ लिखा है कि सिर्फ एक पैरामीटर पर पाकिस्तान खरा उतरा है. चार पर बिल्कुल नहीं और बाक़ी पर आंशिक तौर पर उसने काम किया है. 


पाकिस्‍तान ने आतंकवाद की रोकथाम के लिए पर्याप्‍त कदम नहीं उठाए : FATF की रिपोर्ट
एशिया पैसिफिक ग्रुप (APG) के फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने कहा कि पाकिस्तान, यूएन सिक्योरिटी काउंसिल का प्रस्ताव हाफिज सईद, वैश्विक आतंकवादियों और आतंकवादी समूह जैसे कि जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ लागू करने में विफल रहा. एशिया पैसेफिक ग्रुप (APG) की एक रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में शामिल करते वक्त जो 40 अनुशंसाएं की थी उनमें से उसने सिर्फ एक का पालन किया है और वहां मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग का काफी जोखिम है. 'ग्रे लिस्ट' में पाकिस्तान को बरकरार या बाहर रखने पर फैसले को लेकर होने वाली FATF की महत्वपूर्ण बैठक से दस दिन पहले शनिवार को APG ने 228 पन्नों वाली यह बहुप्रतीक्षित ‘म्यूच्यूअल इवैल्यूएशन रिपोर्ट' जारी की है. पाकिस्तान को पिछले साल जून में ग्रे लिस्ट में रखा गया था और उसे एक एक्शन प्लान दिया गया था जिसे उसे अक्टूबर 2019 तक पूरा करना था. ऐसा नहीं करने पर उसे ईरान और उत्तर कोरिया की तरह ब्लैक लिस्ट में डाले जाने की बात कही गई थी.


अमेरिका और ब्रिटेन के इन 3 वैज्ञानिकों को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार
दुनिया का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार मेडिसिन के क्षेत्र में इस बार तीन वैज्ञानिकों को सामूहिक रूप से दिया गया है. इन वैज्ञानिकों के नाम हैं विलियम कायलिन,  ग्रेग सेमेन्ज़ा और पीटर रैटक्लिफ. विलियम औऱ ग्रेग अमेरिका से ताल्लुक रखते हैं जबकि पीटर ब्रिटेन के रहने वाले हैं. इन लोगों ने पता लगाया कि ऑक्सीजन का स्तर किस तरह से हमारे सेलुलर मेटाबोलिज्म और शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है. वैज्ञानिकों की इस खोज से एनीमिया, कैंसर और अन्य बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में नई रणनीति बनाने का रास्ता साफ हुआ है.

टीम राहुल के नेता 'मार्गदर्शक' जैसा कर रहे हैं महसूस, कुछ छोड़ चुके पार्टी, कुछ दे रहे हैं धमकी
लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब पार्टी में एक तरह से तख्तापलट जैसे हालात हो रहे हैं. राहुल गांधी के कार्यकाल या फिर एक तरह से कह लें कि जब तक राहुल गांधी पार्टी में मजबूत में मौजूदगी रही, उनकी टीम के नेता सबसे ताकतवर थे लेकिन अब उनको लग रहा है कि पार्टी में उनको किनारे लगाया जा रहा है. वे खुद को बीजेपी में किनारे कर दिए गए नेताओं (मार्गदर्शक) जैसा महसूस कर रहे हैं. इनमें से कई ऐसे हैं जो कांग्रेस छोड़ चुके हैं या फिर छोड़ने का ऐलान कर रहे हैं. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हैं लेकिन राहुल गांधी किसी भी रणनीतिक बैठक में हिस्सा लेते नहीं दिखाई पड़े हैं. दूसरी ओर पार्टी में टिकटों को  लेकर दोनों ही राज्यों में मारामारी और बगावत के सुर सुनाई दे रहे हैं.

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल में नरमी से लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम
इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.76 रुपये, 76.40 रुपये, 79.37 रुपये और 76.61 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 66.09 रुपये, 69.27 रुपये, 70.14 रुपये और 71.68 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

आतंकवाद पर घिरे पाकिस्तान पर इसी महीने मंडरा रहा है एक बड़ा संकट
आतंकवाद के मुद्दे पर चारो ओर से घिरे पाकिस्तान के सामने एक और संकट गहरा रहा है. एशिया पैसिक ग्रुप (APG) के फाइनेंशियल टास्क फोर्स (FATF) में उसके ब्लैक लिस्ट होने का खतरा मंडराने लगा है. इसी महीने FATF की सालाना बैठक होने वाली है  और जो रिपोर्ट आई है उसमें साफ लिखा है कि सिर्फ एक पैरामीटर पर पाकिस्तान खरा उतरा है.

'कुल'दीप Vs टिकटॉक स्टार: जिस सीट पर 50 साल से है एक परिवार का कब्जा, वहां पूर्व CM के खिलाफ BJP ने TikTok स्टार को उतारा
फोगाट अपने बाहरी होने के आरोप को ये कह कर नकार देती हैं कि वो 12 साल से पार्टी में काम कर रही हैं और कहती हैं कि TikTok के ज़रिए लोगों के मसले उठाती रहेंगी.फोगाट ने बताया, 'मैं 12 साल से भाजपा में हूं. मैंने सुमित्रा महाजन और सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद अभिनय से राजनीति का रुख करने का फैसला किया था. दिलचस्प बात ये है कि चुनावों से फौरन पहले यानी 18 अक्तूबर को जिमी शेरगिल के साथ उनकी फ़िल्म रिलीज़ हो रही है.

बीजेपी नेता और उसके परिवार पर घर में घुसकर बरसाईं गोलियां, 5 को मौत के घाट उतारा
जलगांव में बीजेपी नगरसेवक रवींद्र खरात के परिवार पर अज्ञात व्यक्तियों ने दनादन गोलियां दाग और चाकू से हमला कर पांच लोगों की हत्या कर दी. दिल दहला देने वाली ये वारदात भुसावल शहर में रात 9.30 के करीब हुई. बीजेपी नगरसेवक रवींद्र खरात समता नगर के अपने घर के बाहर बैठे थे. तभी दो लोगों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. गोली की आवाज सुनकर उनके भाई सुनील खरात बाहर आए. हमलावरों ने उनको गोली मारी. सुनील खरात जान बचाने के लिए बगल वाले घर में घुस गए, वहां पर भी हमलावर उनका पीछा करते हुए पहुंच गए और चाकू से सुनील खरात को बुरी तरह जख्मी कर दिया.

गिरिराज सिंह और तेजस्वी यादव के 'सुर और ताल' में इतनी समानता क्यों हैं?
बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भले ही शनिवार शाम को गोवा, दिल्ली प्रवास के बाद पटना पहुंचे लेकिन रविवार को भी उन्होंने जल जमाव से परेशान पटनावासियों की सुध लेने की ज़रूरत नहीं समझी. तेजस्वी के कट्टर समर्थक और उनके पार्टी के नेता उनके ऐसे राजनीतिक क़दम से हैरान और परेशान हैं.

पटना जल जमाव पर सियासत: दो महीने पहले जिस पूर्व कमिश्नर के काम की मंत्री कर रहे थे तारीफ, अब उसी को बताया जिम्मेदार
वीडियो में मंत्री कह रहे है कि पिछले दो साल का वर्क रिकॉर्ड अच्छा रहा है. मैं मेयर से अपील करता हूं कि नगर निगम के कमिश्नर अनुपम सुमन के अच्छे काम के लिए तालियां बजाएं. जब मैं शहरी विकास मंत्री बना तो पटना बहुत खराब था. मैं इसके स्मार्ट सिटी बनने के बारे में सोच भी नहीं सकता था. लेकिन मेयर और पटना नगर निगम कमिश्नर ने शहर को बदल दिया.

आरे मामला: आज सुप्रीम कोर्ट करेगा पेड़ कटाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई, पढ़ें 10 बड़ी बातें
मुंबई की ऑरे कॉलोनी में जंगल कटाई का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. दरअसल, बंबई हाईकोर्ट द्वारा पेड़ कटाई रोकने को लेकर दी गई याचिका को खारिज करने के बाद छात्रों ने इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. अपनी याचिका में छात्रों ने कहा कि है कि जिस तरह से पर्यावरण को दरकिनार कर बड़े स्तर पर पेड़ों की कटाई की जा रही है उसे समय रहते रोका जाना जरूरी है. बता दें ऑरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो शेड के लिए तीन हजार के करीब पेड़ों को काटा जाना है. राज्य सरकार के इस फैसले का शुरू से पर्यावरण विद और अन्य स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं. 

जम्मू कश्मीर: डीजीपी ने कहा- राज्य में 200 से 300 आतंकी सक्रिय हैं, पाकिस्तान ने...
पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने रविवार को कहा कि राज्य में 200 से 300 आतंकवादी सक्रिय हैं तथा पाकिस्तान ने सर्दियां शुरू होने से पहले अधिक से अधिक संख्या में आतंकवादियों को राज्य में दाखिल कराने के लिए सीमापार से गोलीबारी तेज कर दी है. उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में सीमा पार से बड़ी संख्या में आतंकवादी राज्य में घुसने में कामयाब रहे हैं जबकि घुसपैठ निरोधक व्यवस्था ने कई घुसपैठियों का सफाया कर उनकी कई कोशिशें विफल कर दी हैं. सिंह ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए सीमावर्ती पुंछ जिले के अपने दौरे में संवाददाताओं से कहा, ‘‘(जम्मू कश्मीर में) सक्रिय आतंकवादियों की संख्या 200 से 300 तक है. यह आंकड़ा सामान्यत: स्थिर नहीं रहता है और ऊपर-नीचे होता रहता है.''

दूसरे से रिश्ते के शक में युवक ने की प्रेमिका की हत्या, फिर खुदकुशी का किया प्रयास, पुलिस ने शुरू की जांच 
पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक की जांच में पता चला है कि आरोपी पहले अपनी प्रेमिका के साथ साताक्रूज के एक होटल में जाता है. वहां दोनों के बीच दूसरे से रिश्ते को लेकर कहासुनी शुरू होती है. इसके बाद आरोपी ने प्रेमिका की गलाघोंटकर हत्या कर दी. हत्या के बाद आरोपी ने शव को होटल के कमरे में ही छोड़ दिया और खुद आत्महत्या करने चला गया.

टिप्पणियां

ओवैसी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- कैल्शियम का इंजेक्शन देकर भी उसे...
एआईएमआईएम (AIMIM) नेता असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin owaisi) का कहना है कि कांग्रेस पार्टी का सफाया हो चुका है और अब उसे ‘कैल्शियम का इंजेक्शन' देकर भी नहीं बचाया जा सकता है. वह 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जनसभा को संबोधित कर रहे थे. ओवैसी ने दावा किया कि कांग्रेस नेतृत्व महाराष्ट्र और हरियाणा के महत्वपूर्ण चुनावों को नजरअंदाज कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘देश के राजनीतिक नक्शे से कांग्रेस का सफाया हो चुका है. अब उसे ‘कैल्शियम का इंजेक्शन' देकर भी जिंदा नहीं किया जा सकता.''

PMC बैंक के पूर्व चेयरमैन 9 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में, ED ने भी शुरू की जांच
पुलिस ने अदालत से कहा कि चूंकि वह PMC बैंक के चेयरमैन और साथ ही HDIL के कार्यकारी निदेशक भी रहे, इसलिए पुलिस अन्य आरोपियों के साथ बैठाकर उनसे आमने सामने पूछताछ करना चाहती है. वहीं वरयाम सिंह के वकील वी. कृष्ण ने कहा कि उनके मुवक्किल ने अपनी मर्जी से आत्मसमर्पण किया है और गलत तरीके से प्रचारित कर यह बताया जा रहा है कि उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया है. कृष्ण ने यह भी कहा कि वरयाम का बैंक में आए-दिन होने वाले कार्यो से कोई वास्ता नहीं था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सलमान खान को देखकर सारा अली खान ने किया 'आदाब' तो भाईजान ने लगाया गले- देखें Video

Advertisement