NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 09 October 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 09 October, बुधवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें:

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 09 October 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 09 October

नई दिल्ली:

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 11 अक्टूबर को भारत आएंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की. मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी. मंत्रालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना' के प्रमुख शी चिनफिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को चेन्नई में होंगे.' वहीं, दूसरी ओर भारत-चीन (India-China) और पाकिस्तान के रिश्तों के बीच चीन और अमेरिका के रिश्तों में खटास बढ़ती जा रही है. अमेरिका (US) ने अब मुस्लिमों के प्रति चीन के रवैये को लेकर हमला बोला है. अमेरिका ने मुस्लिमों की प्रताड़ना के आरोपी कुछ चीनी आधिकारियों के वीज़ा पर प्रतिबंध लगा दिया है. अधिकारियों के साथ-साथ इनके परिवार के सदस्यों पर भी ये प्रतिबंध लागू होगा.

PM मोदी और शी चिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई में होगी
विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की. मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी. मंत्रालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना' के प्रमुख शी चिनफिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को चेन्नई में होंगे.'


चीन पर US का 'वीज़ा' अटैक: मुस्लिमों के उत्पीड़न का लगाया आरोप, चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाया बैन
इसके पहले अमेरिका ने अमेरिका में व्यापार करने वाली 28 चीनी कंपनियों को भी ब्लॉक कर दिया था. इन कंपनियों पर भी शिनयांग प्रांत (Xinjiang region) में मुस्लिम आबादी को प्रताड़ित करने का आरोप है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने साफ़ किया कि चीनी सरकार मुस्लिमों के ख़िलाफ़ दमनकारी रवैया अपना रही है, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

यूपी में एनकाउंटर पर विवाद: पुलिस बोली पहले उसने चलाई गोली, घरवाले बोले- रिश्वत नहीं दी तो मार डाला
जहां पुलिस कह रही थी कि शख्स ने पहले एक अधिकारी पर गोली चलाई, वहीं उसके परिवारवालों ने दावा किया है कि रिश्वत देने के लिए मना करने पर उसे मार दिया गया. घटना के बाद इस मामले को लेकर इलाके में विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है.

पाक में पीएम इमरान खान ने बनाया कर्ज लेने का रिकॉर्ड, विदेश से अब तक ले चुके हैं इतने अरब करोड़
आर्थिक कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान में सत्तारूढ़ इमरान सरकार ने अपने एक साल के कार्यकाल में रिकार्ड कर्जा लिया है. सूत्रों ने बताया कि कर्ज के यह आंकड़े स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भिजवा दिए हैं.

भारत में 'ज़्यादा साफ नज़र' आ रहा है वैश्विक मंदी का असर : IMF प्रमुख
क्रिस्टालिना जियॉरजीवा ने मंगलवार को संकेत दिया कि चौतरफा फैली मंदी का अर्थ है कि वर्ष 2019-20 के दौरान वृद्धि दर इस दशक की शुरुआत से अब तक के 'निम्नतम स्तर' पर पहुंच जाएगी. क्रिस्टालिना के मुताबिक, दुनिया का 90 फीसदी हिस्सा कम वृद्धि का सामना करेगा.

49 सेलेब्स पर देशद्रोह का केस दर्ज होने पर 180 हस्तियों ने लिखा खत, कहा- हमें चुप नहीं करा सकते
49 हस्तियों ने जुलाई महीने में पीएम मोदी को खत लिखते हुए देश में मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर चिंता जाहिर की थी. इसके बाद इन हस्तियों पर देशद्रोह का आरोप लगाते हुए इनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया. लेखक अशोक वाजपेयी और जेरी पिंटो, शिक्षाविद इरा भास्कर, कवि जीत थायिल, लेखक शम्सुल इस्लाम, संगीतकार टीएम कृष्णा और फिल्म निर्माता-कार्यकर्ता सबा दीवान सहित 180 हस्तियों ने ये नया खत लिखते हुए 'लोगों की आवाज' को चुप कराने के खिलाफ बोलने की बात कही.

टिप्पणियां

कश्मीर के हालात पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता, UN चीफ बोले- हमारे कुछ कर्मी कश्मीर में काम कर रहे हैं
जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने और जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख को दो केन्द्र शासित प्रदेश बनाने की घोषणा केन्द्र सरकार ने पांच अगस्त को की थी. इसके बाद से कश्मीर भर में कड़ी पाबंदियां लगा दी गई थी.

पहला राफेल मिलने के बाद बोले रक्षामंत्री Rajnath Singh, दूसरे देश को धमकाने के लिए हथियार नहीं खरीदता भारत
उन्होंने राफेल में अपनी उड़ान को यादगार और जीवन में कभी न भूलने वाला लम्हा बताते हुए कहा, ‘मैंने कभी कल्पना नहीं की थी कि मैं सुपरसोनिक स्पीड से उड़ान भरुंगा. यह एक बहुत आरामदेह और सुगम उड़ान रही, जिस दौरान मैं इस लड़ाकू विमान की कई क्षमताओं, इसकी हवा से हवा में मार करने की क्षमता और इसकी जमीन पर लक्ष्य भेदने की क्षमता को देख सका.'



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement