NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 10 December 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 10 December, मंगलवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पास हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 10 December 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 10 December

नई दिल्ली:

10 December की ताजा खबर: अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संघीय अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) ‘गलत दिशा में बढ़ाया गया एक खतरनाक कदम' है और यदि यह भारत की संसद में पारित होता है तो भारत के गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. यूएससीआईआरएफ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि विधेयक के लोकसभा में पारित होने से वह बेहद चिंतित है. वहीं, नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ छात्र संगठनों की तरफ से संयुक्त रूप से बुलाया गया 11 घंटे का बंद मंगलवार सुबह पांच बजे शुरू हो गया है. पूर्वात्तर छात्र संगठन (एनईएसओ) ने इस विधेयक के खिलाफ शाम चार बजे तक बंद का आह्वान किया है. कई अन्य संगठनों और राजनीतिक दलों ने भी इसे अपना समर्थन दिया है. इस बंद के आह्वान के मद्देनजर असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. नगालैंड में चल रहे हॉर्नबिल महोत्सव की वजह से राज्य को बंद के दायरे से बाहर रखा गया है. 

शिवसेना का मोदी सरकार पर निशाना- अर्थव्यवस्था के सर्वनाश के लिए नेहरू तथा इंदिरा गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना (Shiv Sena) की दोस्ती और दुश्मनी किसी से छुपी नहीं है. दोस्ती के दिनों में भी शिवसेना आए दिन अपने मुखपत्र 'सामना' के जरिए मोदी सरकार (Modi Govt) पर हमलावर रहती थी. महाराष्ट्र चुनाव के बाद अब जब दोस्ती दुश्मनी में बदल चुकी है, तो जाहिर है शिवसेना खुलकर सामने आ चुकी है. पार्टी ने 'सामना' की आड़ में एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था और प्याज की आसमान छू रही कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है.


नागरिकता संशोधन बिल: प्रशांत किशोर के बाद अब पवन वर्मा भी नीतीश कुमार के फैसले से खुश नहीं
नागरिकता संशोधन बिल पर नीतीश कुमार पार्टी जेडीयू में अब एक सुर नहीं सुनाई दे रहे हैं. लोकसभा में जेडीयू ने सरकार का समर्थन किया है लेकिन अब पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन वर्मा ने ट्वीटर पर नीतीश कुमार से अपील की है कि वह इस पर समर्थन करने के फैसले पर एक बार फिर से विचार करें.

कांग्रेस का PM मोदी पर हमला, कहा- हर दिन भारत में होते हैं 106 रेप, हम शर्मिंदा लेकिन प्रधानमंत्री...
उन्होंने संसद के निचले सदन में कहा, ''हर दिन भारत में 106 रेप होते हैं. उन्नाव रेप पीड़िता की मौत हो गई. हम शर्मिंदा हैं, लेकिन प्रधानमंत्री कभी कोई बयान नहीं देते.'' उन्होंने आगे कहा कि यह दुर्भाग्य है कि प्रधानमंत्री सभी मुद्दों पर बोलते हैं, लेकिन इस (महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर) मामले में वह चुप हैं. 'मेक इन इंडिया' से भारत अब धीमे-धीमे 'रेप इन इंडिया' की ओर बढ़ रहा है.

अमित शाह बोले- कांग्रेस ने फारुक अब्दुल्ला के पिता को 11 साल जेल में रखा, हम उन्हें फॉलो नहीं करना चाहते, उन्हें...
सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के पूरक प्रश्न के उत्तर में शाह ने मुख्य विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति सामान्य है, लेकिन वह कांग्रेस की स्थिति सामान्य नहीं कर सकते.

नागरिकता बिल पर बोले राहुल गांधी- यह संविधान पर हमला, जो भी इसका समर्थन करता है, वो...
नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास होने के बाद मंगलवार को राहुल गांधी ने इस पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा कि यह भारतीय संविधान पर हमला है. ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा है, 'नागरिकता संशोधन बिल भारतीय संविधान पर हमला है. जो भी इसका समर्धन करता है, वह हमारे राष्ट्र की नींव पर हमला कर रहा है और उसे नष्ट करने की कोशिश कर रहा है.'

नागरिकता संशोधन बिल : क्या राज्यसभा में कल मोदी सरकार पारित करा ले जाएगी बिल?
लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल  (Citizenship Amendment Bill) पास हो गया है. सोमवार रात इस बिल को लेकर सदन में वोटिंग हुई और 311 वोटों से यह पास हो गया. विधेयक के विरोध में 80 वोट पड़े. विपक्षी पार्टियां इस बिल का पुरजोर विरोध कर रही हैं. कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने मंगलवार सुबह एक के बाद एक तीन ट्वीट के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला है. अब इस बिल को उच्च सदन यानी राज्यसभा में भेजा जाएगा. जहां पर सरकार के पास उस तरह का समर्थन नहीं है जैसा कि लोकसभा में उसे बहुमत हासिल है.

अमित शाह ने ओवैसी के बयान पर कहा- हमें मुसलमानों से कोई नफरत नहीं, आप भी नफरत पैदा मत करना
गृहमंत्री ने एआईएमआईएम (AIMIM) के असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के बयान पर कहा कि हमें मुसलमानों से कोई नफरत नहीं है. आप भी नफरत पैदा करने की कोशिश मत करना. उन्होंने साफ किया कि इस देश के किसी मुसलमान का इस विधेयक से कोई वास्ता नहीं है.

Citizenship Amendment Bill: पी. चिदंबरम का मोदी सरकार पर हमला, कहा- BJP को बहुमत देने की कीमत चुका रही जनता
नागरिक संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा में पारित हो चुका है. सोमवार रात इस बिल को लेकर सदन में वोटिंग हुई और 311 वोटों से यह पास हो गया. विधेयक के विरोध में 80 वोट पड़े. विपक्षी पार्टियां इस बिल का पुरजोर विरोध कर रही हैं. कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने मंगलवार सुबह एक के बाद एक तीन ट्वीट के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला है.

निर्भया गैंगरेप केस के दोषी पवन को तिहाड़ जेल किया गया शिफ्ट, क्या हो रही है फांसी की तैयारी?
सभी को अलग-अलग सेल में रखा गया है और सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की जा रही है. जेल नम्बर 3 में फांसी की तैयारियां हो रही है, फांसी वाली जगह की साफ सफाई और डमी ट्रायल भी कराया गया. जेल नम्बर 3 में ही फांसी लगाने का चबूतरा और तख्ता है.

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ असम में प्रदर्शन, जानिए क्या है ILP और मणिपुर में क्यों स्थगित हुआ आंदोलन
नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ छात्र संगठनों की तरफ से संयुक्त रूप से बुलाया गया 11 घंटे का बंद मंगलवार सुबह पांच बजे शुरू हो गया है. पूर्वात्तर छात्र संगठन (एनईएसओ) ने इस विधेयक के खिलाफ शाम चार बजे तक बंद का आह्वान किया है. कई अन्य संगठनों और राजनीतिक दलों ने भी इसे अपना समर्थन दिया है.

Citizenship Amendment Bill पर US आयोग ने कहा- भारत की संसद से पारित होता है तो अमित शाह पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए
नागरिकता संशोधन विधेयक के पक्ष में 311 मत और विरोध में 80 मत पड़े, जिसके बाद इसे लोकसभा से मंजूरी दे दी गई. अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा.

Citizenship Bill पर अमेरिकी संसद की समिति ने कहा- किसी भी तरह का धार्मिक परीक्षण...
लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है.

ब्लॉग: 'नागरिकता संशोधन बिल' और नीतीश कुमार का सिद्धांतों से समझौता, यह 'यू टर्न' तो अद्भुत है
क्या बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी बचाने के लिए राजनीति में सारे सिद्धांतों से समझौता कर लिया है? या नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के सामने सत्ता में बने रहने के लिए घुटने टेक दिए हैं.  ये दोनों सवाल नगरिकता संशोधन बिल पर जनता दल यूनाइटेड के समर्थन के बाद सब कर रहे हैं.

स्पा, सैलून, ब्यूटी पॉर्लर के नाम पर चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने 30 को पकड़ा और 29 सेक्स वर्कर्स को बचाया
एक अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वेश्यालय के मैनेजरों, दलालों और ग्राहकों सहित 30 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने कहा कि सिटी पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने शनिवार रात को कोलकता के दक्षिणी और सेंट्रल हिस्से में छापेमारी करके इस ऑपरेशन को अंजाम दिया.

शिवसेना ने मोदी सरकार के नागरिकता बिल का पहले किया विरोध, पर बाद में क्यों किया समर्थन, NDTV से बताई ये वजह
लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है.

जयपुर के कई सिनेमाघरों से हटी 'पानीपत', महाराजा सूरजमल के किरदार को गलत तरीके से दिखाने का आरोप
जयपुर के राजमंदिर, सिनेपोलिस, आईनॉक्स सिनेमाघरों में शो रद्द किये गये हैं. वहीं राज्य सरकार ने लोगों की आपत्तियों को लेकर फिल्म के वितरकों से जवाब मांगा है. राजमंदिर सिनेमाघर के प्रबंधक अशोक तंवर ने बताया कि प्रशासन के आगामी आदेश तक फिल्म 'पानीपत' के सभी शो रद्द कर दिये गये हैं.

होटल में प्याज सप्लाई करने जा रहा था रिक्शेवाला, तभी बाइक पर आए दो बदमाश, और फिर...
देश के कई हिस्सों में प्याज 200 रुपये किलो तक पहुंच गया है. प्याज की कीमत में इतनी तेजी और इतनी ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है कि हाल-फिलहाल इसके कम होने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. प्याज की अचानक बढ़ी इन बेतहाशा कीमतों के बाद से ही कई जगहों से प्याज के लूटे जाने की खबरें आ रही हैं. 

टिप्पणियां

नागरिकता बिल को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश, कहा- जिस पार्टी के संविधान के पहले पन्ने पर...
लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है.

120 रुपए किलो वाली महंगी प्याज ने बिगाड़ा 'इंदौरी पोहे' का स्वाद, नींबू-मूली ने ली जगह तो...
मालवा के प्रसिद्ध पोहे पर आजकल नींबू-मूली की सजावट नज़र आती है. महंगाई में प्याज को धकेल कर यहां मूली ने जगह बनाई है लेकिन ग्राहकों को जायका, खास पसंद नहीं आ रहा. ओंकारेश्वर जाने के दौरान इंदौर के पोहे का लुत्फ उठाने रूके ग्राहक सुरेश एमजी ने कहा हम ओंकारेश्वर जा रहे थे, पोहे खाने रूके हमने प्याज मांगी तो पता लगा कि प्याज 125 रु किलो है तो दुकानदार दे नहीं सकता.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... पाकिस्तान, बांग्लादेश के मुस्लिम घुसपैठियों को निकालने के लिए केंद्र सरकार को समर्थन देंगे : राज ठाकरे

Advertisement