NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 12 December 2019 की प्रमुख खबरें

Today Latest News: आज की ताजा खबरें, 12 December, गुरुवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 12 December 2019 की प्रमुख खबरें

12 December ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को संसद द्वारा मंजूरी प्रदान किए जाने के बीच इसे लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में बुधवार को अनिश्चिकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया. असम के गुवाहाटी और जोरहाट में सेना को बुला लिया गया है, जबकि त्रिपुरा में असम राइफल्स के जवानों को तैनात किया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दूसरी तरफ, प्रदर्शनकारियों ने असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के डिब्रूगढ़ स्थित घर पर पथराव किया. इसके अलावा असम के ही दुलियाजन में प्रदर्शनकारियों ने केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली के घर पर हमला किया और संपत्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया. गरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को लेकर असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच संसद ने बुधवार को इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी. राज्यसभा ने बुधवार को विस्तृत चर्चा के बाद इस विधेयक को पारित कर दिया. सदन ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया. विधेयक के पक्ष में 125 मत पड़े जबकि 99 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया.

हिंसक प्रदर्शनों के चलते त्रिपुरा, असम आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनें निलंबित, इंडिगो ने रद्द की उड़ानें
नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ असम और त्रिपुरा में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों का असर यातायात पर पड़ रहा है.  रेलवे ने असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया और लंबी दूरी वाली ट्रेनों को गुवाहाटी में ही रोका जा रहा है.


हैदराबाद एनकाउंटर केस: SC ने पूर्व जज वीएस सिरपुरकर के नेतृत्व में किया जांच आयोग का गठन, HC और NHRC की जांच पर लगाई रोक
सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद एनकाउंटर मामले में पूर्व जज वीएस सिरपुरकर के नेतृत्व में जांच आयोग का गठन किया है. तीन सदस्यों वाले इस आयोग को छह महीने में रिपोर्ट सौंपनी है. इसके साथ ही हाईकोर्ट और NHRC की जांच पर रोक लगा दी है.

हैदराबाद एनकाउंटर केस: CJI ने पूछा- क्या आरोपियों की गोली पुलिस को लगी थी? सरकार के वकील ने कहा- नहीं, पुलिस वाले डंडे से जख्मी हुए
साथ ही कोर्ट ने कहा कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि पुलिस दोषी है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि आपका इस घटना से क्या संबंध है. आपने सुप्रीम कोर्ट में याचिका क्यों दाखिल की? क्या आप हैदराबाद से हैं? इस पर याचिकाकर्ता ने कहा कि मैं तमिलनाडु से हूं. सुनवाई के दौरान सीजेआई एसए बोबडे ने तेलंगाना सरकार की ओर से पेश हुए वकील मुकुल रोहतगी से पूछा कि किसी को भी तथ्यों का नहीं पता? इस पर वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हमें पता है.

राज्यसभा में नागरिकता बिल के वोटिंग के वक्त शिवसेना ने किया वॉकआउट, पी चिदंबरम ने कहा- मुझे खुशी है कि...
राज्यसभा (Rajya Sabha) में विधेयक पारित होने के बाद चिदंबरम ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, ''मुझे खुशी है कि शिवसेना ने विधेयक के पक्ष में मतदान नहीं किया. यह अच्छा है. यह स्वागत योग्य घटनाक्रम है." दरअसल, लोकसभा में विधेयक का समर्थन करने वाली शिवसेना ने राज्यसभा में इस पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया.

Citizenship Bill: असम में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर बोले PM मोदी- आपके अधिकारों को कोई नहीं छीन सकता
नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा से पास होने के बाद असम में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए वहां के लोगों से अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, 'मैं असम के अपने भाई-बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उन्हें नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के पारित होने के बाद चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं - कोई उनसे उनके अधिकार, अनूठी पहचान तथा खूबसूरत संस्कृति नहीं छीन सकता... वह लगातार फलती-फूलती रहेगी.'

पी. चिदंबरम बोले- सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा नागरिकता संशोधन बिल
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने बुधवार को राज्यसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 को असंवैधानिक करार देते हुए कहा कि इस बिल को संसद में पास होने पर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी.
 

'गांधी जी का चश्‍मा सिर्फ विज्ञापन के लिए नहीं...' नागरिकता बिल पर कांग्रेस नेताओं के 10 प्रहार, जानिए किसने क्या कहा?
नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा में सोमवार को पास होने के बाद बुधवार को राज्यसभा में पक्ष में 125 और विपक्ष में 99 वोट पड़े, जिसके बाद यह बिल संसद के दोनों सदनों से पास हो गया. नागरिकता बिल पर राज्यसभा में करीब 10 घंटे चर्चा के दौरान कई सांसदों ने अपनी-अपनी राय रखी. किसी ने बिल के समर्थन में सरकार की सराहना की तो विपक्ष पार्टियों ने विरोध भी जताया. फिलहाल चर्चा के दौरान विरोध जताते वक्त कांग्रेस के नेताओं ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बिल पेश करने के बाद कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, गुलाब नबी आजाद, कपिल सिब्बल समेत तमाम कांग्रेसी नेताओं ने अपना विरोध सरकार के खिलाफ जताया.

Citizenship Bill: राज्यसभा में नागरिकता बिल पर बिखरी विपक्षी एकता, जितना अंदाजा था उतने भी नहीं पड़े विरोध में वोट
नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) राज्यसभा से भी पारित हो चुका है. बीते बुधवार करीब 8 घंटे तक उच्च सदन में तीखी बहस के बाद इस बिल को लेकर वोटिंग हुई और 125 सांसदों के समर्थन के बाद यह राज्यसभा से पास हो गया. बिल के विरोध में 99 वोट पड़े थे. वोटिंग के दौरान विपक्षी एकता बिखरी हुई नजर आई. दरअसल विपक्ष को उम्मीद थी कि बिल के विरोध में करीब 110 सांसद वोट करेंगे लेकिन यह आंकड़ा 99 पर आकर रुक गया.

CAB पर 'हेडमास्टर' का बायकॉट, क्या महाराष्ट्र के गठबंधन पर पड़ेगा असर?
नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को लेकर असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच संसद ने बुधवार को इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी.

आर्थिक सुस्ती के बीच RBI गवर्नर ने बैंकों से कहा- आ सकती हैं चुनौतियां, रहें तैयार
देश में इन दिनों अर्थव्यवस्था की हालत अच्छी नहीं है. इसी बीच रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से चुनौतियों सेते लिए तैयार रहने को कहा है.

संसद ने पास किया नागरिकता बिल: राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 तो विपक्ष में पड़े 99 वोट, पढ़ें 10 बड़ी बातें
नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को लेकर असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच संसद ने बुधवार को इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी. राज्यसभा ने बुधवार को विस्तृत चर्चा के बाद इस विधेयक को पारित कर दिया. सदन ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया. विधेयक के पक्ष में 125 मत पड़े जबकि 99 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया. विधेयक के संसद में पारित होने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे भारत और इसके करुणा तथा भाईचारे के मूल्यों के लिए ऐतिहासिक दिन करार दिया. उन्होंने ट्वीट किया कि विधेयक ‘‘वर्षों तक पीड़ा झेलने वाले अनेक लोगों के कष्टों को दूर करेगा.' मोदी ने राज्यसभा में विधेयक का समर्थन करने वाले सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया. गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया कि नागरिकता संशोधन विधेयक पूरी तरह से संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप है तथा इसमें ‘‘किसी की नागरिकता लेने नहीं, देने'' का प्रावधान है इसलिए देश के मुस्लिम नागरिकों को इससे डरने की जरूरत नहीं है.

नागरिकता बिल पर कन्हैया कुमार ने 'इस' किस्से से किया हमला, बोले- खेल को समझिए, आपके बच्चों को...
उन्होंने इस बार लोगों को समझाने के लिए एक किस्से का सहारा लिया. कन्हैया ने एक भूखे बच्चे की कहानी को नागरिकता बिल से जोड़ते हुए मोदी सरकार पर तंज कसा है.

Citizenship Bill 2019: CAB के खिलाफ असम में विरोध प्रदर्शन: गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू, CM सहित मंत्रियों के घर पर हमला
सेना के पीआरओ लेफ्टिनेंट पी खोंगसाई ने बताया कि गुवाहाटी में सेना की दो टुकड़ियों को तैनात किया गया है और वे फ्लैग मार्च कर रहे हैं. तिनसुकिया से अधिकारियों के हवाले से प्राप्त खबरों के अनुसार जिले में सेना तैनात की गई है और वे फ्लैग मार्च कर रहे हैं.

नागरिकता संशोधन बिल पर भड़के पूर्व जस्टिस काटजू, कहा- ये तो पूरे देश में आग लगा देंगे
मार्कंडेय काटजू ने ट्वीट कर कहा 'असम भी कश्मीर की तरह जल रहा है. देश में आग लगी है और ये आधुनिक 'नीरो' बेखबर हैं. हनुमान जी ने तो सिर्फ लंका जलाई थी, लेकिन ये आधुनिक हनुमान जी तो पूरे भारत में आग लगा देंगे'. 

Citizenship Bill: JDU ने किया बिल का समर्थन तो प्रशांत किशोर ने ये ट्वीट कर दिलाई पार्टी को जीत की याद
जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को अपनी पार्टी द्वारा समर्थन दिए जाने पर बुधवार को कहा कि जेडीयू नेतृत्व को उन लोगों के बारे में विचार करना चाहिए जिन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में उनमें आस्था और विश्वास को दोहराया था.

Citizenship Bill: संसद से पास हुआ बिल, तो पाकिस्तान से दिल्ली आकर बसे परिवार ने बेटी को नाम दिया 'नागरिकता'
नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा और राज्यसभा से पास हो चुका है. राष्ट्रपति के दस्तखत के बाद यह कानून की शक्ल अख्तियार कर लेगा. इस बीच पाकिस्तान से दिल्ली के मजनू का टीला इलाके में आकर बसे एक हिंदू परिवार ने कुछ इस तरह इन दिनों को याद किया है कि आप भी जानकर हैरान रह जाएगे. दंपति ने अपनी नवजात बेटी का नाम 'नागरिकता' रखा है.

टिप्पणियां

नागरिकता बिल पर वोटिंग के समय राज्यसभा से शिवसेना ने क्यों किया वॉकआउट, पार्टी ने बताई वजह
राज्यसभा में विधेयक के पक्ष में 125 मत और विरोध में 105 मत पड़े.

Jharkhand Election 3rd Phase LIVE updates: झारखंड में तीसरे चरण का मतदान शुरू, 17 सीटों के लिए डाले जा रहे हैं वोट
Jharkhand Assembly Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुरुवार को 17 सीटों पर मतदान होने जा रहा है. इन सीटों पर कुल 7016 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... नागरिकता कानून को लेकर लोकसभा स्पीकर ने EU को लिखा खत,  कहा- CAA के खिलाफ प्रस्ताव गलत नजीर होगा

Advertisement