NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 13 October 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 13 October, रविवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें:

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 13 October 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 13 October 2019

नई दिल्ली:

13 October की ताजा खबर: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत और चीन के बीच रिश्ते को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने भारत के अपने अनौपचारिक दौरे के दौरान कहा कि ड्रैगन (चीन का प्रतीक) और हाथी (भारत का प्रतीक) का उल्लास मनाना ही चीन और भारत का एक मात्र सही विकल्प है, जो दोनों देशों और उनके लोगों के मौलिक हित में भी है. चिनफिंग ने कहा कि दोनों देशों के बीच मतभेदों को सही तरीके से देखा जाना चाहिए. साथ ही हमें द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण हितों को कमजोर होने से बचाना चाहिए. वहीं, उत्तराखंड के रुद्रपुर से भाजपा विधायक राजकुमार ठुकराल का शनिवार को एक कथित वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह मुस्लिमों के खिलाफ जहर उगल रहे हैं. इसके बाद पार्टी ने उन्हें नोटिस जारी कर सफाई मांगी है. वीडियो में विधायक, अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि उन्हें मुसलमानों के समर्थन की जरूरत नहीं है. ठुकराल ने कहा कि वह किसी मुसलमान या मस्जिद के आगे अपना सिर नहीं झुकाते हैं. विधायक ने यह भी कहा कि वह रोजा इफ्तार के लिए किसी मुसलमान के घर नहीं जाते हैं. वीडियो में ठुकराल ने मुस्लिमों को ‘देशद्रोही' बताया. इसके अलावा उन्होंने वीडियो में और भी बातें बोली हैं.


ज्योतिरादित्य की बुआ वसुंधरा राजे से गर्मजोशी भरी मुलाकात से सियासी माहौल गरम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अपनी बुआ यशोधरा राजे सिंधिया और वसुंधरा राजे से हुई गर्मजोशी भरी मुलाकात ने सियासी माहौल में गर्माहट ला दी है. ग्वालियर में विजया राजे सिंधिया की 100वीं जयंती के मौके पर आयोजित समारोह में सिंधिया राजघराने के सदस्य अरसे बाद एक साथ नजर आए. ग्वालियर में विजया राजे सिंधिया की छत्री स्थल (समाधि स्थल) पर शनिवार को 100वीं जयंती के मौके पर श्रद्घांजलि समारोह आयोजित किया गया था. इस श्रद्धांजलि समारोह में कांग्रेस नेता ज्येातिरादित्य सिंधिया, बीजेपी नेता यशोधरा राजे सिंधिया और वसुंधरा राजे के साथ उनके परिवार के अन्य सदस्य भी पहुंचे. इस मौके पर परिवार की एकजुटता नजर आई.

RSS प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर भड़के ओवैसी, कहा- भारत न कभी हिन्दू राष्ट्र था, न है और न बनेगा'
आरएसएस (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने कहा कि विश्व में सबसे सुखी मुसलमान भारत में मिलेंगे, क्योंकि हम हिन्दू हैं, हिन्दू राष्ट्र हैं. आरएसएस (RSS) प्रमुख की ये बात न तो विपक्ष के गले उतर रही है और ना ही मुस्लिम समाज के कई नेताओं को पसंद आ रही है. मोहन भागवत के इस बयान से विवाद खड़ा हो गया है. RSS सरसंघचालक मोहन भागवत के हिन्दू राष्ट्र वाले बयान पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने जमकर हमला बोला. ओवैसी ने कहा, 'भागवत भारत को हिंदू राष्ट्र बताकर यहां मेरा इतिहास मिटा नहीं सकते. यह काम नहीं करेगा. वह यह नहीं कह सकते कि हमारी संस्कृति, आस्था और पहचान हिंदुओं से जुड़ी हुई है. भारत न कभी हिंदू राष्ट्र था, न है और न ही कभी बनेगा इंशाल्लाह.'

चुनाव प्रचार के लिए सिमरी बख्तियारपुर पहुंचे तेजस्वी की सभा में हंगामा, जमकर चलीं कुर्सियां- देखें VIDEO
बिहार (Bihar) सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर (Simri Bakhtiyarpur) में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) की सभा में जमकर कुर्सियां चलीं. दरअसल एक युवक उन्हें माला पहनाना चाहता था जब सुरक्षाकर्मियों ने उसे मंच से नीचे उतार दिया. इसके बाद उसने हंगामा शुरू कर दिया. बता दें कि तेजस्वी यादव 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव (Assembly By-Election) के लिए यहां प्रचार करने पहुंचे थे. तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के मंच पर पहुंचने के बाद ही युवक उन्हें माला पहनाना चाहता था. गार्ड द्वारा मंच से नीचे उतारे जाने के बाद युवक कुर्सियां भांजने लगा. इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने युवक पर कुर्सी बरसाना शुरू कर दिया. थोड़ी देर में ही बहस हाथापाई में बदल गई. हंगामे में एक-दूसरे पर जमकर कुर्सियां तोड़ी गई. इस दौरान कार्यक्रम में थोड़ी देर के लिए भगदड़ मच गई. हंगामे में शामिल एक व्यक्ति को पुलिस ने कब्जे में ले लिया.

भारत की आर्थिक वृद्धि दर कम हो जाने के अनुमान के बाद विश्व बैंक ने कही ये बड़ी बात
वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा है. इससे 2019 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर कम होकर 6 फीसदी रह जाने का अनुमान है. इसके बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था अब भी व्यापक संभावनाओं के साथ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी हुई है. विश्वबैंक के अर्थशास्त्री ने रविवार को यह बात कही. विश्वबैंक के मुख्य अर्थशास्त्री (दक्षिण एशिया) हंस टिम्मर ने समाचार एजेंसी को बताया, 'हालिया सुस्ती के बावजूद भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी हुई है, उसके आर्थिक वृद्धि के आंकड़े दुनिया के अधिकांश देशों से अधिक है. भारत अभी भी व्यापक क्षमता वाली तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

IND vs SA 2ND Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी व 137 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने मेहमानों को पारी और 137 रनों के अंतर से रौंद कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. भारत से पहली पारी में 326 रनों से पिछड़ी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत ऐसी खराब हुई कि आखिर तक टीम संभल ही नहीं सकी. मेहमान टीम के बल्लेबाज नियमित अंतराल पर गिरते रहे. उनकी बॉडी लैंग्वेज एकदम खराब रही, तो उसके बल्लेबाजों ने जूझने का रवैया नहीं दिखाया.

बसपा ने बिहार इकाई के प्रभारी को पार्टी से निकाला, ये है वजह
बसपा की बिहार इकाई के प्रभारी छट्ठू राम को अनुशासनहीनता के आरोप में दल से निष्कासित कर दिया गया है. दल के मुख्य जोनल प्रभारी मदन राम ने रविवार को जारी बयान में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि छट्ठू राम को दल ने गुजरात का प्रभारी बनाया था, लेकिन उनके अवैध क्रियाकलापों के कारण दल का लोकसभा के पिछले चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन रहा. इसके बाद उन्हें ओडिशा तथा झारखंड और फिर बिहार का प्रभारी बनाया गया. छट्ठू राम के विरुद्ध कार्यकर्ताओं से अवैध धन वसूली और अनुशासनहीनता की शिकायत मिली थी, जिसके बाद पार्टी आलाकमान ने उन्हें दल से निष्कासित कर दिया है.

'एक दिन में करोड़ों कमा रहीं फिल्में तो फिर कैसी मंदी', इस बयान को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वापस लिया
शनिवार को केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और विधि मंत्री ने बेरोजगारी पर राष्‍ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) की रिपोर्ट को भी "गलत" बताया था. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि साल 2017 में बेरोजगारी की दर पिछले 45 साल में सबसे ज्यादा रही. उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी कुछ दिन पहले कहा कि भारत और ब्राजील में आर्थिक सुस्ती इस साल कुछ ज्यादा साफ दिखती है.

Haryana विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, कर्ज की गारंटी के साथ किये ये वादे
हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Polls) के 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को अपना घोषणा-पत्र जारी किया और कहा कि यह एक 'संकल्प पत्र' है जो समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करता है.

विश्वबैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6 प्रतिशत किया
विश्वबैंक ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर रविवार को छह प्रतिशत कर दिया. वित्त वर्ष 2018-19 में वृद्धि दर 6.9 फीसदी रही थी. हालांकि, दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस के ताजा संस्करण में विश्वबैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति अनुकूल है और यदि मौद्रिक रुख नरम बना रहा तो वृद्धि दर धीरे-धीरे सुधर कर 2021 में 6.9 प्रतिशत और 2022 में 7.2 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की संयुक्त वार्षिक बैठक से पहले जारी रिपोर्ट में लगातार दूसरे साल भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है.

Assembly Election 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में हटाए गए अनुच्छेद 370 पर विपक्ष को दी चुनौती
महाराष्ट्र के जलगांव में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि वह  विरोधियों को चुनौती देते हैं कि अगर उनमें हिम्मत है तो इस चुनाव में भी और आने वाले चुनावों में भी अपने चुनावी घोषणा पत्र में ये ऐलान करें कि वे अनुच्छेद 370 को वापस लाएंगे. 5 अगस्त के निर्णय को बदल देंगे. वर्ना ये घड़ियाली आंसू बहाना बंद करें. प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 5 वर्षों के हमारे काम से यहां विपक्षी भी हैरान और परेशान हैं. पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे विरोधी भी आज ये मान रहे हैं कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन का नेतृत्व कर्मशील भी है और ऊर्जावान भी है. बीते कुछ महीनों में कांग्रेस-एनसीपी के नेताओं के बयान देख लीजिए.'

भारतीय नन मरियम थ्रेसिया को आज संत घोषित करेंगे पोप फ्रांसिस
पोप फ्रांसिस भारतीय नन मरियम थ्रेसिया को वेटिकन सिटी में आज रविवार को आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में संत घोषित करेंगे. इस कार्यक्रम में विदेश राज्य मंत्री वी मुलरीधरन शामिल होंगे. मई 2014 में ‘कॉन्ग्रीगेशन ऑफ द सिस्टर्स ऑफ द होली फैमिली' (सीएचएफ) की संस्थापक मरियम थ्रेसिया को रोम के सेंट पीटर्स स्क्वायर में पवित्र ‘यूकेरिस्टिक सेलिब्रेशन' समारोह के दौरान संत घोषित किया जायेगा. 

सरकारी बंगलों में जमे सांसदों के मेहमान, बंगला खाली कराने में सरकार के छूट रहे पसीने
लुटियन दिल्ली स्थित सरकारी आवास में रहने की पात्रता गंवा चुके पूर्व सांसदों से बंगले खाली कराने के साथ आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सांसदों एवं मंत्रियों के उन अतिथियों से ज़बरन बंगले खाली कराने की मुहिम तेज करेगा जो लंबे समय से सरकारी बंगलों में जमे हुए हैं. मंत्रालय के संपदा निदेशालय ने ऐसे 45 सांसदों, पूर्व सांसदों की सूची तैयार की है जिनके अतिथि तमाम नोटिस के बावजूद बंगला खाली नहीं कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार सूची में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महेन्द्र नाथ पांडे के अलावा पूर्व सांसद संजय सिंह, उदित राज, ओपी यादव और सी पी जोशी के अतिथि भी शामिल हैं.

राजस्थान के Bikaner में महसूस किये गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता
बीकानेर (Bikaner) के शहरी और ग्रामीण इलाके में रविवार सुबह भूकंप के झटके (Bikaner News) महसूस किए गए. मौसम विभाग के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 आंकी गई.

उत्तर प्रदेश : संगठन में जान फूंकने के लिए अब स्थानीय चुनाव भी लड़ेगी कांग्रेस
नये नेतृत्‍व के साथ उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस बुनियादी स्तर पर संगठन को मजबूत करने के लिये स्‍थानीय स्‍तर के तमाम चुनावों में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेगी. पार्टी का मानना है कि जनता की आकांक्षाओं और उम्‍मीदों पर खरी उतरकर वह न सिर्फ बीजेपी की 'एकमात्र विकल्‍प' बनने बल्कि सरकार बनाने में भी कामयाब होगी.

जापान में 60 साल का सबसे प्रलयकारी तूफान, 70 लाख से ज्यादा लोगों को घर छोड़ने को कहा गया
जापान (Japan) में प्रलयकारी तूफान हैजिबिस (Typhoon Hagibis) के कहर के कारण अधिकतर भागों में मूसलाधार बारिश और चक्रवाती हवाएं कहर बरपा रही हैं. माना जा रहा है कि देश में पिछले 60 सालों में यह सबसे विनाशकारी तूफान है.

समाजवादी पार्टी ने शुरू की अपने कोर वोट बैंक को सहेजने की कोशिश
लोकसभा चुनाव में शिकस्त खाने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) अब अपने छिटके मूल वोट बैंक को सहेजने में जुट गई है. साल 2022 के विधानसभा चुनाव को लक्ष्य बनाकर चल रहे पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को सपा के मूल वोट बैंक यादव की एकजुटता बनाए रखना जरूरी लग रहा है.

मामल्लापुरम में बीच पर सफाई करते समय पीएम मोदी के हाथ में थी ये खास चीज
मामल्लापुरम समुद्र तट पर प्लॉगिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में नजर आई छड़ीनुमा चीज को लेकर लोगों की जिज्ञासा को खत्म करते हुए रविवार को उन्होंने बताया कि वह एक्यूप्रेशर रोलर था जिसका वह अक्सर इस्तेमाल करते हैं. पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तटीय नगर में मौजूद थे. शनिवार को वार्ता के दूसरे दिन प्रधानमंत्री को उनकी सुबह की सैर के दौरान समुद्र तट से प्लास्टिक एवं अन्य तरह का कूड़ा बीनते देखा गया था.

यूपी: BJP नेता का गोली मारकर किया मर्डर, एक सप्ताह में तीसरे नेता की हत्या
इससे पहले 8 अक्टूबर को देवबंद में ही भाजपा के एक दूसरे नेता चौधरी यशपाल सिंह को इसी तरह से गोली मार दी गई थी. इसके दो दिन बाद एक अन्य भाजपा नेता कबीर तिवारी की बस्ती में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कबीर तिवारी पूर्व छात्र नेता थे. उनकी हत्या के बाद छात्रों के एक समूह ने सड़क पर प्रदर्शन किया था और सरकारी वाहनों को आग लगा दी थी.

पू्र्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने की PM मोदी की तारीफ, बोले- नंगे पैर समुद्र तट पर...
पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने PM नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. देवगौड़ा ने ममल्लापुरम के समु्द्र तट पर साफ-सफाई करते हुए प्रधानमंत्री मोदी का वीडियो शेयर किया और लिखा, 'मैंने ममल्लापुरम  के एक तट पर नंगे पांव प्लॉगिंग (जॉगिंग के साथ साफ-सफाई) करते हुए पीएम मोदी का वीडियो देखा.

जल रही है पराली : धुएं से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की खराब, अभी और बिगड़ सकते हैं हालात
दिल्ली में आज भी वायु की गुणवत्ता खराब रह सकती है. यह लगातार चौथा दिन होगा जब हवा में प्रदूषण का स्तर 'खराब' बना रहेगा. मिल रही आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 तक जा सकता है. जबकि शनिवार को यह 222 तक दर्ज किया गया था. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि स्थिति पिछले कुछ सालों के मुकाबले इन दिनों बेहतर है.

रविशंकर प्रसाद ने मंदी पर दिया अजीब तर्क तो प्रियंका गांधी बोलीं- फिल्मी दुनिया से बाहर निकलिये, हकीकत...
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए हकीकत से मुंह चुराने का आरोप लगाया है.

RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले- सबसे ज्यादा सुखी मुसलमान भारत में मिलेगा, क्योंकि हम हिंदू हैं
भारत की विविधता की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पूरा देश एक सूत्र से बंधा है. उन्होंने कहा, ‘भारत के लोग विविध संस्कृति, भाषाओं, भौगोलिक स्थानों के बावजूद खुद को एक मानते हैं.' भागवत ने कहा कि एकता के इस अनूठे अहसास के कारण मुस्लिम, पारसी और अन्य जैसे धर्मों से संबंधित लोग देश में सुरक्षित महसूस करते हैं. उन्होंने कहा, ‘पारसी भारत में काफी सुरक्षित हैं और मुस्लिम भी खुश हैं.'

हरियाणा : टिकट वितरण के बाद BJP में मचा घमासान, रेवाड़ी में लगा होर्डिंग बना चर्चा का विषय
हरियाणा विधानसभा चुनाव में कुछ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अंदरखाने घमासान मचा है. टिकट वितरण से असंतुष्ट पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से पोस्टर लगाकर भड़ास निकाली जा रही है. रेवाड़ी विधान सभा क्षेत्र में कुछ ऐसा ही हाल है. रेवाड़ी के मॉडल टाउन स्थित स्वर्ण जयंती पार्क के पास भगवा रंग में लगी एक होर्डिग चर्चा का विषय है.

अमेरिका के राष्ट्रपति ने सीरिया को दिए 5 करोड़ डॉलर, हिंसा से पीड़ितों की मदद के लिए उठाया कदम
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में अत्याचार का सामना कर रहे जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए और मानवीय सहायता को आगे बढ़ाने जैसे कार्यों के लिए पांच करोड़ डॉलर की राशि जारी की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने बताया कि यह धनराशि सीरिया में मानवाधिकार रक्षकों, नागरिक संगठनों तथा ऐसे पुनर्वास कार्यक्रमों को आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी जो हिंसा से पीड़ित जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की सीधे तौर पर मदद कर रहे हैं.

मुस्लिमों की बात, घोषणापत्र से राम मंदिर का मुद्दा गायब, क्या शिवसेना बदल गई है?
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर शिवसेना ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है जिसमें किसानों और ग्रामीण महाराष्ट्र को लेकर कई सारे वादे किए गए. लेकिन सबसे चौंकानी वाली बात यह थी कि इस घोषणा पत्र में अयोध्या में राम मंदिर का जिक्र नहीं किया गया है. इस घोषणा पत्र की जो खास बाते हैं, उनमें किसानों की कर्जमाफी, गरीब किसानों को हर साल 10 हज़ार की आर्थिक मदद, ज़रूरतमंदों  को 10 रुपये में खाना, 1000 भोजनालय,  बिजली की दरों में कटौती, बेहतर अस्पताल, नॉन रेजिडेंट इलाकों में नाइट लाइफ जैसे वादे किए गए हैं. इसके साथ ही हाल में आरे इलाके में पेड़ों की कटाई का भी मुद्दे का भी कोई जिक्र नहीं किया गया है

यूपी: जिस महिला ने लगाया था चार साल तक यौन शोषण करने का आरोप, आधी रात मंदिर जाकर उसी से SDM ने की शादी
शुक्रवार को 35 वर्षीय महिला ने हापुड़ के एसडीएम दिनेश कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए उन पर आरोप लगाया था कि शादी का वादा करके पिछले चार साल से उसका यौन शोषण किया जा रहा है. साथ ही राय ने कहा कि महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने दो बार गर्भपात भी करवाया है.

पंजाब एंड सिंध बैंक को भी मेहुल चोकसी ने लगाया चूना, 44.1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का खुलासा 
पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank) ने शनिवार को खुलासा किया कि भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से 44.1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है.

PM मोदी की भतीजी को लूटने वाला एक आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने सारा सामान बरामद किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की भतीजी से झपटमारी के मामले में दिल्ली पुलिस ने एक आरोपी नोनू को गिरफ्तार कर लिया है और उसके पास से लूट का सारा माल बरामद कर लिया है.

बिहार में शांति बनाए रखने के लिए भगवान हनुमान हिरासत में!
बिहार (Bihar) के वैशाली जिले में एक अजीबोगरीब घटना प्रकाश में आई है. शांति बनाए रखने के लिए भगवान हनुमान को ही पुलिस को हिरासत में लेना पड़ा है.

महिला ने छोटे कपड़े पहनकर 'नाइट पार्टी' में जाने और शराब पीने से मना किया तो पति ने दिया तीन तलाक
पटना में एक महिला ने दावा किया है कि उसके पति ने उसे इसलिए तीन तलाक दे दिया क्योंकि उसने मॉडर्न पत्नी बनने, शराब पीने और फैन्सी ड्रेस पहनने से मना कर दिया. महिला का नाम नूरी फातिमा है. एएनआई से बात करते हुए फातिमा ने कहा, 'इमरान मुस्तफा से मेरी शादी 2015 में हुई थी. शादी के कुछ दिनों बाद हम दिल्ली आ गए. कुछ महीनों बाद उसने मुझसे कहा कि शहर की बाकी लड़कियों की तरह मैं भी मॉडर्न लड़की बन जाऊं. वो चाहता था कि मैं शॉर्ट ड्रेस पहनूं, रात में पार्टी में जाऊं और शराब पियूं.'

Assembly Elections 2019 : महाराष्ट्र में आज पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी की रैलियां
आज महाराष्ट्र और हरियाणा में कई चुनावी रैलियां और जनसभाएं हो रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अलग अलग शहरों में कई रैलियां करेंगे. पीएम मोदी आज महाराष्ट्र में दो अहम चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की पहली सभा जलगांव में 11 बजे है. जबकि दूसरी भंडारा ज़िले के साकोली में दोपहर ढाई बजे से है.

प्रियंका गांधी ने फिर साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों से मुंह मोड़ के बैठी है यूपी सरकार
प्रियंका गांधी ने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'भाजपा सरकार ने एक तरफ चंद अमीर दोस्तों के 76000 करोड़ एक झटके में माफ कर दिए, दूसरी तरफ उप्र में हमारे किसान 35,000 रुपए के कर्ज के दबाव में आत्महत्या करने को मजबूर हैं.' 

करीना और सैफ की शादी को लेकर सारा अली खान ने किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- मां के पास दौड़कर गई थी...
बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने अपनी पहली फिल्म 'केदारनाथ' से ही लाखों दर्शकों का दिल जीत लिया था. सारा अली खान अकसर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) के साथ रिलेशनशिप को लेकर यूं तो हमेशा सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन इस बार सारा किसी और वजह से ही खबरों में बनी हुई हैं.

दिल्ली में ऑड ईवन: इस बार नियमों में किए गए कई बदलाव, जानें- किसे मिलेगी छूट तो उल्लंघन करने पर कितना लगेगा जुर्माना
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो कारें महिलाएं चला रही हों या जिन कारों में सभी महिलाएं सवार हों और महिलाओं के साथ 12 साल से कम उम्र का बच्चा जिस गाड़ी में होगा, उसे छूट दी जाएगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया गया है. सीएनजी गाड़ियों के लिए नीति में बदलाव पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘सम-विषम के पिछले संस्करणों में, सीएनजी वाहनों को छूट दी गई थी, लेकिन हमने देखा कि वाहनों को छूट के लिए सीएनजी स्टीकरों को काला बजार में बेचा गया और कुछ लोगों ने इस योजना से बचने के लिए स्टीकरों का दुरुपयोग किया था. इस तरह से सम-विषम के उद्देश्य को धक्का लगा था.'

हरियाणा कांग्रेस प्रमुख शैलजा ने पार्टी से 16 बागियों को निकाला, पूर्व सांसद से लेकर मंत्री तक हैं शामिल
पार्टी के खिलाफ बगावत करने वाले इन नेताओं के निष्कासन के बाद शैलजा ने एक बयान में कहा, ‘हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी संविधान के प्रावधानों का उल्लंघन करने और बागी के तौर पर 2019 विधानसभा चुनाव में उतरने के लिए 16 लोगों को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया है.' 

योगी आदित्यनाथ ने कहा- जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने से संबंधित अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान हैं. हाल के समय में हरियाणा की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान आदित्यनाथ ने हिसार, भिवानी, बादली और झज्जर में रैलियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और उसके पूर्व प्रमुख राहुल गांधी को निशाना बनाया. राज्य में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव है. उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने से राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान हो गये हैं.''

झटपमार छीन ले गए पर्स तो PM मोदी की भतीजी ने शेयर किया दिल्ली का अनुभव, कही ये बात
आम आदमी पार्टी (आप) को दिल्ली की बदतर होती कानून व्यवस्था पर मोदी सरकार पर तंज कसने मौका मिल गया. 'आप' प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा, ‘हर दिन गुजरने के साथ ही दिल्ली की कानून व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है. पुलिस भाजपा के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को पकड़ने में तत्परता दिखाती है. जब दिल्ली के लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने की बारी आती है तो यह तत्परता गायब हो जाती है. इसकी हालिया पीड़िता हमारे प्रधानमंत्री की भतीजी हैं.'

बंगाल: दुकानदार की पत्नी के सामने गोली मारकर हत्या, BJP बोली- वह 1995 से हमारा कार्यकर्ता था
देवनाथ की पत्नी चंदना ने बताया, ‘हम अपनी दुकान बंद करने की तैयारी कर रहे थे. दो लोग ग्राहक बनकर आए और कुछ सामान मांगा. जब मेरे पति उन्हें सामान देने के लिए मुड़े तो उन्होंने गोली चला दी और फरार हो गए.' चंदना चिल्लायी और स्थानीय लोग वहां जमा हो गए. वे देवनाथ को राणाघाट अस्पताल ले गए जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

प्रभारी चाको को हटाने की मांग को लेकर दिल्ली कांग्रेस में बढ़ी रार, जानें पूरा मामला
मंगत राम सिंघल, किरण वालिया और दिल्ली कांग्रेस के प्रवक्ताओं रमाकांत गोस्वामी और जितेंद्र कोचर ने चाको पर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित द्वारा लिखे गये एक व्यक्तिगत पत्र को ‘लीक' करने का भी आरोप लगाया था. संदीप दीक्षित ने चाको पर उनके व्यक्तिगत पत्र को मीडिया में ‘लीक' करने का आरोप लगाया है.

कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम के सहयोगी ने की आत्महत्या, 2 दिन पहले आयकर विभाग ने की थी पूछताछ
कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर के विश्वासपात्र ने शनिवार को कथित रूप से आत्महत्या कर ली. पुलिस ने यह जानकारी दी. आयकर विभाग के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री के आवास, कार्यालय और शिक्षा संस्थानों पर छापे मारे थे. पुलिस ने बताया कि सुबह भारतीय खेल प्राधिकरण के मैदान के निकट एक पेड़ से रमेश का शव लटकता हुआ पाया गया. उन्होंने बताया कि रमेश रामनगर में मेल्लईहल्ली के रहने वाले थे. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार रमेश ने एक टाइपिस्ट के रूप में कांग्रेस के साथ अपना कार्यकाल शुरू किया था और वह परमेश्वर के करीबी बन गये थे.

तीन करोड़ रुपये के चेक बाउंस मामले में इस बालीवुड अभिनेत्री के खिलाफ वारंट
इसके बाद मामले में न्यायिक दंडाधिकारी कुमार विपुल की अदालत ने अमीषा एवं उनके अधिकारी कमल गुमर के खिलाफ वारंट जारी किया. आरोप के अनुसार डिजिटल इंडिया के तहत 2017 में हरमू हाउसिंग कॉलोनी में कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. इसमें अमीषा पटेल मुख्य अतिथि एवं रांची के अजय सिंह अतिथि के रूप में मंच पर साथ बैठे थे. उसी दौरान अमीषा से अजय सिंह को फिल्म में पैसे लगाने का ऑफर मिला था. इसके बाद उन्होंने ढाई करोड़ रुपए अमीषा पटेल के खाते में डेढ़ महीने के भीतर स्थानांतरित कर दिये थे.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सुलझाई BSP नेता और उसके भतीजे की हत्या की गुत्थी, दो गिरफ्तार 
स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि दोनों आरोपी बिजनौर में इस हत्या को अंजाम देने के बाद से दिल्ली में छिपे हुए थे. कुछ दिन पहले ही उन्हें सूचना मिली की दोनों आरोपी दिल्ली के जगतपुरी इलाके में रह रहे हैं, इसके बाद ही हमारी टीम ने इन्हें पकड़ने के लिए योजना पर काम करना शुरू किया. हमारी टीम ने इन दोनों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है. अभी तक की पूछताछ में पता चला है कि इस हत्याकांड के पीछे दो अन्य आरोपी भी शामिल थे.

टिप्पणियां

BJP विधायक बोले- मुझे मुस्लिमों के समर्थन की जरूरत नहीं, किसी मस्जिद के आगे नहीं झुकाता सिर, पार्टी ने थमाया नोटिस
ठुकराल की टिप्पणी से दूरी बनाते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट ने बयान जारी कर विधायक के विचारों को निजी बताया और कहा कि इससे भाजपा का कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि भाजपा का विश्वास ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय' पर है.

भारत-चीन रिश्ते पर शी चिनफिंग का बड़ा बयान, 'ड्रैगन और हाथी' के डांस को बताया करेक्ट च्वाइस, कहा - मतभेदों को सही तरीके से देखने की है जरूरत
उनके अनुसार अगले कुछ साल दोनों ही देशों के बेहद अहम हैं. दोनों देशों के बीच 3488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीमा विवाद के संबंध में उन्होंने कहा कि राजनीतिक मार्गदर्शक सिद्धांतों के अनुसार हमें सीमा मुद्दे का निष्पक्ष एवं तार्किक समाधान खोजना चाहिए, जो दोनों पक्षों को मंजूर हो.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement