NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 14 November 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, November 14, गुरुवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: प्रदूषण स्तर (Delhi Air Quality Index)बढ़ने पर सभी स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 14 November 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 14 November 2019

नई दिल्ली:

14 November 2019  की ताजा खबर: राजधानी दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) में सुधार होता नहीं दिखाई दे रहा है. पिछले सप्ताह कुछ दिन वायु की गति सामान्य रहने से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन इतवार के बाद से दिल्ली की हवा लगातार घुटती जा रही है और लोगों को काफी मुश्किल हालात का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूलों को 14-15 नवंबर तक के लिए बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. वहीं, महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन जिस 50-50 फॉर्मूले को लेकर टूटा, अब वही फॉर्मूला राज्य में सरकार गठन का ब्लूप्रिंट साबित हो सकता है. एनडीटीवी को सूत्रों ने बताया कि शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी के बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर एक सामान्य सहमति बन गई है. हालांकि कांग्रेस नेतृत्व पहले शिवसेना के साथ गठजोड़ को तैयार नहीं था और बाहर से समर्थन देने की बात भी चल रही थी, लेकिन अब शिवसेना और एनसीपी के सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस भी सरकार में शामिल हो सकती है.

भारत 2020 में कर सकता है चंद्रमा पर Chandrayaan-3 की लैंडिंग का प्रयास : रिपोर्ट 
भारत अगले साल नवंबर तक चंद्रमा पर दोबारा सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करेगा. यह जानकारी इसरो से जुड़े सूत्रों ने दी है. जानकारी के मुताबिक इसरो ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के निदेशक एस. सोमनाथ की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है,


राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसले आने के बाद BJP ने गिनाए राहुल गांधी के ये 4 बड़े झूठ
भारतीय वायुसेना के लिये फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे के मामले में दिसंबर, 2018 के अपने निर्णय पर पुनर्विचार के लिये दायर याचिकायें गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया.

मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 5.8 से घटाकर 5.6 फीसद किया
मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस के अनुसार 2020-21 और 2021-22 में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी और यह क्रमश: 6.6 प्रतिशत तथा 6.7 प्रतिशत रह सकती है. लेकिन वृद्धि की गति पूर्व वर्षों के मुकाबले धीमी ही रहेगी. उसने कहा, "भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2018 के मध्य से धीमी पड़ रही है.

राफेल मामले में SC के फैसले पर BJP ने कहा- सत्य की जीत हुई, राहुल गांधी मांगें देश से माफी
भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ट्वीट किया, ‘उच्चतम न्यायालय ने राफेल मामले में पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी. शीर्ष अदालत ने कहा कि राहुल गांधी को पूरा आदेश पढ़े बिना कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं करनी चाहिए तथा उन्हें भविष्य में सावधान रहना चाहिए.'

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का शव ले जाने के लिए एंबुलेंस का करते रहे इंतजार, परिजन बोले- ये उनका अपमान है
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 77 वर्षीय वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक जताते हुए इसे समाज और बिहार के लिए एक बड़ा नुकसान बताया.

विख्यात गणितज्ञ का शव एंबुलेंस के इंतजार में पड़ा रहा, कुमार विश्वास बोले- बिहार इतना पत्थर...
एक वीडियो सामने आया है, जिसने बिहार सरकार के तमाम दावे पर सवाल खड़े कर दिये हैं. वीडियो में वशिष्ठ नारायण सिंह के परिजन उनके पार्थिव शरीर के साथ एंबुलेंस का इंतजार करते दिखाई दे रहे हैं.

ब्राजील में मिले पीएम मोदी- शी चिनफिंग : व्यापार और निवेश से जुड़े मामलों पर हुई बातचीत
प्रधानमंत्री ने 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से अलग एक बैठक में कहा कि चेन्नई में अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद द्विपक्षीय संबंधों को "नई ऊर्जा और नई दिशा" मिली है.

अयोध्या मामले पर बांग्लादेश में वायरल हो रहा है 'CJI को लिखा PM मोदी का फेक लेटर'
ढाका में भारतीय उच्चायोग ने भी एक बयान में कहा कि इस तरह की खबरें पूरी तरह फर्जी हैं. उच्चायोग ने कहा, ‘उच्चायोग के संज्ञान में यह आया है कि एक पत्र, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के प्रधान न्यायाधीश को लिखा गया बताया जा रहा है और उसे स्थानीय मीडिया में बांटा गया है, पूरी तरह फर्जी है.'

अयोध्या ट्रस्ट का गठन कैसे होगा और कौन-कौन होंगे इसमें शामिल? पढ़ें- संस्कृति मंत्री ने क्या कहा
केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार को कहा कि अयोध्या ट्रस्ट बनाने का फैसला प्रधानमंत्री के स्तर पर किया जाएगा. सिंह ने एक टेलीविजन चैनल से कहा, ‘ट्रस्ट पर फैसला कि इसका गठन कैसे किया जाएगा तथा कौन उसके सदस्य होंगे, प्रधानमंत्री के स्तर पर किया जाएगा.

PM मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व PM जवाहर लाल नेहरू को दी श्रद्धांजलि
पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. मोतीलाल नेहरू और स्वरूप रानी के पुत्र जवाहरलाल नेहरू आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री थे और 1964 में निधन तक वह इस पद पर रहे. नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

पुलिस की लापरवाही की शिकायत कर रहे मृतक के परिजनों से DM ने की बदसलूकी, VIDEO में कॉलर पकड़कर खींचते हुए दिखे
सोनू सिंह की मंगलवार देर शाम गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी और गौरीगंज कोतवाली से महज 700 मीटर की दूरी पर मुसाफिरखाना रोड के नहर पुलिया के पास अपराधियों ने इस घटना को अंजाम दिया था.

प्रदूषण की वजह से Delhi-NCR के सभी स्कूल बंद, आज भी धुंध की चादर में लिपटी है दिल्ली
दिल्ली के कई इलाकों में AQI गंभीर श्रेणी से बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचता हुआ दिखाई दे रहा है. गुरुवार को AQI दिल्ली के आईटीओ (474) और लोधी रोड़ (500) में दर्ज किया गया. बता दें, सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गुरुवार को ‘गंभीर' या ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया है.

सुप्रीम कोर्ट में आज सबरीमाला और राफेल सौदे पर अहम सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज सबरीमाला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे को लेकर दाखिल की गई पुनर्विचार याचिकाओं और राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर शीर्ष अदालत के 2018 के आदेश पर पुनर्विचार के लिए दाखिल याचिका पर फैसला सुनाएगी.

पत्नी की आदतों से तंग आकर इंजीनियर पति ने दी जान, सुसाइड नोट में लिखी यह बात
सन् 1999 में शिवकुमार की शादी हुई तब वह गुजरात में नौकरी करता था. पत्नी और बच्चों के चलते वह कुछ समय पहले गुजरात से भिवानी में नौकरी करने चला आया.  सप्ताहंत में वह भिवानी से फरीदाबाद स्थित घर आता था. इसी बीच पत्नी के पड़ोस में रहने वाले एक टैक्सी कैब चालक से अवैध संबंध बन गए. उसके बाद घर में रोज-रोज का कलेश और बढ़ गया.

गृहमंत्री अमित शाह बोले- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना इसलिए जरूरी था क्योंकि...
न्यूज एजेंसी ANI के इंटरव्यू में अमित शाह ने बताया कि आखिर महाराष्ट्र (Maharashtra) में राष्ट्रपति शासन (President's Rule) लाना क्यों जरूरी था. इतना ही नहीं उन्होंने कहा, ''चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और मैंने सार्वजनिक रूप से कई बार कहा था कि अगर गठबंधन जीतता है तो देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री होंगे. किसी ने भी आपत्ति नहीं जताई. अब वे नई मांगों के साथ आए हैं जो हमारे लिए स्वीकार्य नहीं हैं.''

महाराष्ट्र: जिस 50-50 फॉर्मूले पर टूटा BJP-शिवसेना का गठबंधन, अब उसी ब्लूप्रिंट पर राज्य में बन सकती है नई सरकार 
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन जिस 50-50 फॉर्मूले को लेकर टूटा, अब वही फॉर्मूला राज्य में सरकार गठन का ब्लूप्रिंट साबित हो सकता है. एनडीटीवी को सूत्रों ने बताया कि शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी के बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर एक सामान्य सहमति बन गई है.

मध्य प्रदेश में 'चमत्कारी' पेड़ को छूने से रोकने पर भड़की भीड़, पथराव में 12 पुलिसकर्मी हुए घायल
पुलिस के अनुसार, बुधवार को बड़ी संख्या में लोग जमा हुए, उन्हें जब महुए के पेड़ के पास जाने से रोका गया तो वे बेकाबू हो गए और पुलिस पर हमला कर दिया. भीड़ द्वारा फेंके गए पत्थरों से बनखेड़ी के थाना प्रभारी झारिया सहित 12 पुलिस जवान घायल हो गए.

दिल्ली: विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के शीर्ष नेताओं ने राज्य इकाई के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
आम आदमी पार्टी ने 2015 के विधानसभा चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. भाजपा को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिली थी. बैठक में मतदाताओं को मोदी सरकार की आयुष्मान भारत जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को केजरीवाल सरकार द्वारा पटरी से उतारने की बात बताने तथा इस प्रकार उनसे संपर्क करने के तौर तरीकों पर भी चर्चा हुई.

बिहार के नालंदा और रोहतास जिलों में अलग-अलग हादसे में आठ की मौत, 11 अन्य जख्मी
बिहार के नालंदा जिला के गिरियक थाना अंतर्गत दुर्गानगर के समीप बुधवार की सुबह एक ट्रक से टक्कर लगने से ऑटोरिक्शा पर सवार एक नवजात सहित छह लोगों की मौत हो गयी जबकि तीन अन्य जख्मी हो गए. राजगीर के पुलिस उपाधीक्षक सोमनाथ प्रसाद ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में कराया गया जबकि घायलों को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया है.

महाराष्ट्र: भाजपा अपने विधायकों और पदाधिकारियों की बुलाएगी बैठक
भाजपा के एक नेता ने कहा कि बैठक में भाग लेने वाले लोग पार्टी के विधायक दल के नेता देवेन्द्र फड़णवीस और प्रदेश इकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल से संवाद करेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा की महाराष्ट्र प्रभारी सरोज पांडे भी बैठक में मौजूद रहेंगी. नव-निर्वाचित विधायकों की बैठक बृहस्पतिवार को होगी जबकि जिला स्तर के नेताओं और पदाधिकारियों की बैठक शुक्रवार को होगी.

टिप्पणियां

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का दावा- पांच फीसदी से नीचे रहेगी विकास दर
आईएनएक्स मीडिया मामले में जेल में बंद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के परिवार ने उनकी तरफ से ट्वीट किया. उन्होंने कहा, ''विकास दर पांच फीसदी से कम रहेगी. सवाल यह है कि कितना नीचे रहेगी?'' चिदंबरम ने यह दावा भी किया, ''कृपया याद रखें कि यह एक व्यक्ति द्वारा पैदा की गई दुर्गति है.''

पी चिदंबरम के इलाज से परिवार संतुष्ट नहीं, कहा- उनका वजन 8-9 किलो हो चुका है कम
परिवार ने कहा, तिहाड़ जेल में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम का क्रोहन रोग (पेट संबंधी बीमारियों) का किया जा रहा इलाज संतोषजनक नहीं है और बीमारी के बढ़ जाने से उनका वजन लगातार घटता जा रहा है. पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि हिरासत के दौरान चिदम्बरम का वजन करीब 8-9 किलोग्राम घट गया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement