NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 17 November 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 17 November, रविवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 17 November 2019 की प्रमुख खबरें

17 November ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की सियासत में लगातार गरमाहट बनी हुई है. अब तक सरकार गठन पर तस्वीर साफ़ नहीं हुई है. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों ने मिलकर न्यूनतम साझा कार्यक्रम बना लिया है. सभी पार्टियां उसपर विचार कर रही हैं. इस बीच खबर है कि आज शाम 4 बजे पुणे में एनसीपी नेताओं की बैठक होनी है. इस बैठक में 21 नेता शामिल होंगे और बैठक की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे. NCP नेता नवाब मलिक ने एनडीटीवी को बताया है कि इस बैठक में महाराष्ट्र के मौजूदा हालात पर पार्टी की रणनीति पर चर्चा होगी. वहीं, आईटीओ क्षेत्र में पूर्वी दिल्ली से सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की गुमशुदगी के पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टर के नीचे लिखा गया है कि क्या आपने इन्हें कहीं देखा है? आखिरी बार इन्हें जलेबी खाते हुए इंदौर में देखा गया था. पूरी दिल्ली इन्हें ढूंढ रही है. बता दें कि गंभीर दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) पर होने वाली 15 नवंबर की मीटिंग में शामिल नहीं हुए थे. यह शहरी विकास की संसदीय स्थायी समिति की मीटिंग थी.

अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देगा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने अयोध्‍या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देने का निर्णय किया है. बोर्ड के सदस्‍य सैयद कासिम रसूल इलियास ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया किबोर्डने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला किया है. लखनऊ में हुई बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया. बोर्ड ने कहा कि एक महीने में समीक्षा याचिका दायर की जाएगी. साथ ही बोर्ड ने अयोध्‍या में 5 एकड़ जमीन लेने से भी इनकार कर दिया है जिसका सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था. बोर्ड के सचिव जफरयाब जीलानी ने बोर्ड की वर्किंग कमेटी की बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी देते हुए प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि अयोध्या मामले पर गत नौ नवम्बर को दिये गये उच्चतम न्यायालय के निर्णय पर पुनर्विचार याचिका दाखिल की जाएगी. उन्होंने कहा, बोर्ड का मानना है कि मस्जिद की जमीन अल्लाह की है और शरई कानून के मुताबिक वह किसी और को नहीं दी जा सकती. उस जमीन के लिये आखिरी दम तक कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी.


महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की कवायद अंतिम चरण में, शिवसेना एक कदम और आगे बढ़ गई
महाराष्ट्र (Maharashtra) में एनसीपी-कांग्रेस (NCP-Congress) और शिवसेना (Shiv Sena) की गठबंधन सरकार के गठन की कवायद अंतिम चरण में है. शरद पवार, उद्धव ठाकरे और सोनिया गांधी की मुलाकात जल्द होने के संभावना है. इस मुलाकात में ही गठबंधन में शामिल दलों के न्यूनतम साझा कार्यक्रम को सहमति के साथ अंतिम रूप दिया जा सकता है. इन तीन दलों के गठबंधन को मजबूत करने के लिए शिवसेना एक कदम और आगे बढ़ गई है. शिवसेना संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा और राज्यसभा में सत्ता पक्ष के बजाय विपक्ष के साथ बैठेगी.

बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने लगाये नारे
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस रविवार को जब शिवाजी पार्क में बाल ठाकरे को उनकी 7वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के बाद लौट रहे थे तब शिवसेना के कुछ कार्यकर्ताओं ने उनके खिलाफ नारेबाजी की. शिवसेना के कुछ कार्यकर्ता पूर्व मुख्यमंत्री के काफिले के नजदीक आकर विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान उनके (फडणवीस के) नारे- ‘मैं वापस लौटूंगा (मुख्यमंत्री के रूप में), को मराठी में लगाने लगे.' साथ ही उन्होंने ''सरकार कुनौची? शिवसेना ची'' (सरकार किसकी? शिवसेना की) के नारे भी लगाये. फडणवीस और उनके काफिले में शामिल कई वरिष्ठ नेता इस पर कोई प्रतिक्रिया दिए बगैर आगे बढ़ गये.

बंगले में सो रहे थे जज साहब और सुरक्षाकर्मियों को बंधक बनाकर चोर काट ले गए चंदन के पेड़
रीवा जिले से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. पुलिस ने बताया कि पांच चोरों का एक गैंग जिला कोर्ट के जज के घर में घुस गया और चार चंदन के पेड़ों को काटकर ले गया. यह घटना गुरुवार-शुक्रवार की रात को हुई. बदमाशों ने जज के सुरक्षाकर्मी को बंदूक की नोक पर धमकी भी दी. इस मामले में जज के सुरक्षाकर्मी बुद्धि लाल कोल ने शिकायत भी दर्ज कराई है.

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में एसएलपीपी के उम्मीदवार गोताबेया राजपक्षे ने दर्ज की जीत
श्रीलंका पोडुजाना पेरमुना (एसएलपीपी) के उम्मीदवार गोताबेया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज की है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- राम मंदिर का मेरा काम पूरा, अब रिटायर होने का वक्त आ गया
केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'अयोध्या में राम मंदिर बनाने का मेरा काम पूरा हो गया है. मेरे जैसे लोगों के रिटायर होने का समय आ गया है. जनसंख्या नियंत्रण का कानून लागू होने के बाद मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा.'

BJP ने झारखंड के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, सनी देओल और रवि किशन समेत इन नेताओं का नाम 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई प्रमुख नेता शामिल हैं.

स्वामी रामदेव ने कहा- पीएम मोदी को रखनी चाहिए राम मंदिर की आधारशिला
योगगुरु स्वामी रामदेव ने शनिवार को कहा कि अयोध्या में राममंदिर की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रामनवमी पर रखनी चाहिए. रामदेव ने कहा कि राममंदिर महान वैदिक परंपरा का प्रतिबिंब होना चाहिए. मंदिर नगर उडुपी में पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर के लिए पहुंचे स्वामी रामदेव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अयोध्या में राममंदिर ऐसा बनना चाहिए जिससे यह वेटिकन, मक्का और अमृतसर में स्वर्णमंदिर की तरह हिंदुओं के लिए एक महान तीर्थस्थल बने.''

महाराष्ट्र में कब बनेगी सरकार? गतिरोध के बीच NCP की अहम बैठक आज
खबर है कि आज शाम 4 बजे पुणे में एनसीपी नेताओं की बैठक होनी है. इस बैठक में 21 नेता शामिल होंगे और बैठक की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे. 

सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की गुमशुदगी के दिल्ली में लगे पोस्टर, आखिर क्या है पूरा मामला?
आईटीओ क्षेत्र में पूर्वी दिल्ली से सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की गुमशुदगी के पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टर के नीचे लिखा गया है कि क्या आपने इन्हें कहीं देखा है? आखिरी बार इन्हें जलेबी खाते हुए इंदौर में देखा गया था. पूरी दिल्ली इन्हें ढूंढ रही है. बता दें कि गंभीर दिल्ली में प्रदूषण पर होने वाली 15 नवंबर की मीटिंग में शामिल नहीं हुए थे. यह शहरी विकास की संसदीय स्थायी समिति की मीटिंग थी.

फ्लाइट कैंसल हुई तो सड़क के रास्ते यात्रियों को ले जाया गया नासिक से पुणे
अलायंस एयर की नासिक से पुणे जाने वाली फ्लाइट के शनिवार को रद्द हो जाने के बाद यात्रियों को सड़क मार्ग के जरिए पुणे ले जाया गया.

सब्जी बेचने मंडी पहुंचा था किसान, अधिकारी ने सरकारी गाड़ी से कुचल डाली सारी सब्जी, देखें VIDEO
मोबाइल फोन से शूट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है, गाड़ी को किसान की सब्जी पर चढ़ा दिया जाता है. इसके बाद उसे आगे-पीछे करके पूरी सब्जी कुचल दी गई.

ब्लॉग: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम रवीश कुमार का पत्र
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने ऑनलाइन परीक्षाओं की फीस दोगुनी से ज्यादा कर दी है. वन सेवा की परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 1200 की जगह 2500 रुपए, वहीं आरक्षित वर्ग के लिए 600 की जगह 1250 रुपए.

नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर कपिल शर्मा ने दिया बड़ा बयान, Video पोस्ट कर बोले- इस वजह से शो में वापस नहीं लौटे
कॉमेडी किंग कपिल शर्मा (Kapil Sharma) का धमाकेदार कार्यक्रम 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) लगभग हर किसी को बहुत पसंद है. लेकिन हाल ही में कपिल शर्मा ने शो के दौरान एक चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है.

गुरुग्राम में 16 साल के लड़के ने चचेरी बहन को बिस्तर से बांधकर किया रेप, हुआ गिरफ्ता
गुरुग्राम के सेक्टर-51 में एक 16 वर्षीय किशोर ने रिश्ते की बहन को कथित रूप से बिस्तर से बांधकर उसके साथ दुष्कर्म किया. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस के मुताबिक घटना गुरुवार की है लेकिन शुक्रवार को मामले की जानकारी तब हुई जब 15 वर्षीय किशोरी स्कूल में बेहोश होकर गिर गई और उसने शिक्षिका से अपनी आपबीती बताई. गुरुग्राम के जनसंपर्क अधिकारी सुभाष बोकान ने बताया कि पीड़िता की मां ने आरोपी के खिलाफ महिला पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है.

हैदराबाद ट्रेन टक्कर हादसे में घायल हुए लोको पायलट की इलाज के दौरान मौत
हैदराबाद में गत 11 नवंबर को दो ट्रेनों में टक्कर में घायल हुए लोको पायलट की शनिवार रात यहां निजी अस्पताल में मौत हो गई.

खंभे से बांधकर शख्स की बेरहमी से पिटाई, पेशाब पीने को किया मजबूर, हुई मौत
पंजाब के संगरूर जिले में एक 37 वर्षीय दलित की पुराने विवाद में खंभे से बांधकर कर पिटाई की गई और पेशाब पीने को मजबूर किया गया. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि पीड़ित छांगलीवाला गांव का रहने वाला है और रिंकू नामक शख्स एवं कुछ अन्य लोगों के साथ उसका विवाद था.

टिप्पणियां

आंध्र प्रदेश में नयी दिल्ली-त्रिवेंद्रम सेंट्रल एक्सप्रेस ट्रेन इंजन का पहिया टूटा, बाल-बाल बच गए यात्री
दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सी राकेश ने बताया कि यात्री डिब्बों को कोई क्षति नहीं पहुंची है और किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

ग्रेटर नोएडा में पराली जलाने पर नौ के खिलाफ मामला दर्ज, एक किसान गिरफ्तार
जिला प्रशासन ने शनिवार को यह जानकारी दी. उप जिलाधिकारी गुंजा सिंह ने बताया कि किसान को गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर इलाके स्थित दयंतपुर गांव में पराली जलाते हुए पकड़े जाए जाने पर शनिवार को गिरफ्तार किया गया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement