NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 19 November 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 19 November, मंगलवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 19 November 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 19 November

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की सियासत पर सस्पेंस अब भी बना हुआ है. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार सोमवार को दिल्ली में सोनिया गांधी से क़रीब एक घंटे मिले. शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने के सवाल पर पवार ने साफ़ तौर पर कुछ भी नहीं कहा. पवार ने ये भी कह दिया कि वो तो अभी सबके साथ हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के 25 दिन बाद भी राज्य में जहां कोई सरकार नहीं बन पाई है तो वहीं उम्मीद की जा रही थी कि सोमवार शाम एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच हुई मुलाकात के बाद तस्वीर साफ होगी. वहीं, राज्यसभा के 250वें सत्र के शुरू होने पर सोमवार को आसन का नजारा कुछ बदला सा लग रहा था. यह बदलाव आसन की सहायता के लिए मौजूद रहने वाले मार्शलों की एकदम नई वेषभूषा के कारण महसूस हुआ. आम तौर पर उच्च सदन की बैठक आसन की मदद करने वाले कलगीदार पगड़ी पहने किसी मार्शल के सदन में आकर यह पुकार लगाने से शुरू होती है कि ‘माननीय सदस्यों, माननीय सभापति जी.' लेकिन सोमवार को इन मार्शलों के सिर पर पगड़ी की बजाय गहरे हरे रंग (ऑलिव ग्रीन) की ‘पी-कैप' थी.

रवीश कुमार का ब्लॉग: हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?
यह इस वक्त का कमाल है. राष्ट्रवाद के नाम पर युवाओं को देशद्रोही बताने के अभियान के बाद भी जे एन यू के छात्र अपने वक्त में होने का फ़र्ज़ निभा रहे हैं. इतनी ताकतवर सरकार के सामने पुलिस की लाठियां खा रहे हैं. उन्हें घेर कर मारा गया. सस्ती शिक्षा मांग किसके लिए है? इस सवाल का जवाब भी देना होगा तो हिन्दी प्रदेशों के सत्यानाश का एलान कर देना चाहिए. क़ायदे से हर युवा और मां-बाप को इसका समर्थन करना चाहिए मगर वो चुप हैं. पहले भी चुप थे जब राज्यों के कालेज ख़त्म किए जा रहे थे. आज भी चुप हैं जब जे एन यू को ख़त्म किया जा रहा है. टीवी चैनलों को गुंडों की तरह तैनात कर एक शिक्षा संस्थान को ख़त्म किया जा रहा है.


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का अब लंदन में होगा इलाज
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ उपचार के लिए एयर एम्बुलेंस से लंदन रवाना हो गए. लाहौर उच्च न्यायालय ने कई रोगों से ग्रस्त शरीफ को चार हफ्तों के लिए विदेश जाने की इजाजत दे दी थी और इमरान खान सरकार के क्षतिपूर्ति बांड पर हस्ताक्षर करवाने की शर्त को खारिज कर दिया था.

गांधी परिवार से SPG हटाने के खिलाफ कांग्रेस का लोकसभा में हंगामा, किया वॉकआउट, कहा- कुछ होता है तो उसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी
हाल ही में सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी. अब उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है.

बीजेपी के बागी उम्‍मीदवार सरयू राय को JMM का समर्थन, हेमंत सोरेन बोले- BJP का असली चेहरा सामने आया
रांची में सोमवार को रिसालदार बाबा की मज़ार पर चादर चढ़ाने के बाद सोरेन ने कहा, हलांकि ये उनकी व्यक्तिगत राय हैं लेकिन वो सरयू राय के समर्थन में हैं क्योंकि भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने वाले लोगों का मैंने हमेशा साथ दिया है.

BJP-Shiv Sena के झगड़े पर इशारों में RSS प्रमुख मोहन भागवत की नसीहत- स्वार्थ काफी खराब चीज, आपस में लड़ने से दोनों को नुकसान
वहीं, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बरकरार सस्पेंस के बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि अगले हफ्ते महाराष्ट्र में सरकार का गठन हो सकता है.

स्वामी नित्यानंद के संस्थान में दो बेटियों को बंधक बनाने का आरोप, माता-पिता ने दायर की याचिका
याचिकाकर्ता जनार्दन शर्मा और उनकी पत्नी ने अदालत को बताया कि उन्होंने 2013 में बेंगलुरु में स्वामी नित्यानंद द्वारा चलाए जा रहे शैक्षिक संस्थान में अपनी चार बेटियों का दाखिला कराया था और तब उनकी आयु 7 से 15 वर्ष के बीच थी.

महाराष्ट्र में सरकार का गठन अगले हफ्ते, CM का पहला टर्म शिवसेना को, कांग्रेस का बन सकता है स्पीकर- सूत्र
वहीं, महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) में चल रहे झगड़े के बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नसीहत दी है.

महाराष्ट्र की सरकार पर सस्पेंस बरकरार! सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद भी NCP चीफ शरद पवार ने नहीं खोले पत्ते
शरद पवार के बयानों से यह साफ हो गया कि तीनों पार्टियों के बीच अब तक सत्ता बनाने को लेकर अंतिम फैसला नहीं हुआ है और महाराष्ट्र में कुछ और दिनों तक राष्ट्रपति शासन जारी रहेगा.

जादू-टोना करने का था शक तो बुजुर्ग महिला को जूतों की माला पहनाया और फिर मुंह काला कर घुमाया
राज्य सरकार ने इस संबंध में सोमवार को उच्च न्यायालय को सूचित किया. राज्य सरकार ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए एसआईटी बनायी गयी है. अदालत के ध्यान में लाया गया कि इस मामले में नौ नवंबर को मंडी जिले के सरकाघाट थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी.

पाकिस्तान मंत्रिमंडल का विस्तार, इमरान खान ने कैबिनेट में बढ़ाए ये मंत्रालय
पाकिस्तान सरकार ने मंत्रिमंडल में एक बड़े फेरबदल करते हुए पूर्व वित्त मंत्री असद उमर को दोबारा कैबिनेट में शामिल कर लिया. सरकार के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी.

...जब स्पीकर ने BJP और TMC सांसदों से कहा- लोकसभा को बंगाल विधानसभा मत बनाइए
कल्याण बनर्जी सहित तृणमूल के कई सदस्यों ने चटर्जी की बात का लगातार विरोध किया और इस मुद्दे पर टीका-टिप्पणी जारी रखी. इसी बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘लोकसभा को बंगाल विधानसभा नहीं बनाइए. जो विधेयक (सदन में) है, उस पर चर्चा करें. विधेयक से बाहर चर्चा नहीं करें.'

राज्यसभा के मार्शल दिखे नये कलेवर में, बदली गई उनकी वर्दी तो सेना ने जताई नाराजगी, पूर्व आर्मी चीफ बोले- यह गैरकानूनी है
आम तौर पर उच्च सदन की बैठक आसन की मदद करने वाले कलगीदार पगड़ी पहने किसी मार्शल के सदन में आकर यह पुकार लगाने से शुरू होती है कि ‘माननीय सदस्यों, माननीय सभापति जी.'

श्मशान में दोस्त के बर्थडे पर काटा केक, सोशल मीडिया पर फोटो भी की अपलोड
स्थानीय निवासियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शनिवार की आधी रात चंदोरी के श्मशान में जश्न मनाना शुरू किया. वे अपने दोस्त सोमनाथ कोटमे का 25वां जन्मदिन मना रहे थे.

टिप्पणियां

सरदार सरोवर के डूब प्रभावित लोगों का संघर्ष, खुले आसमान के नीचे रात-दिन अपनी मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन
नर्मदा भवन के सामने आंदोलनकारी रात-दिन अपने हक़ को लेने की बात करते हुए गीत गा रहे हैं. डेढ़ हजार से ज्यादा प्रदर्शनकारी भोपाल में जुटे हैं, नर्मदा इनके घर-खेत खलिहान में है. ये सड़क पर सर्द रात में इस आस में सो रहे हैं कि कोई इनकी बात सुनेगा. कोई बता रहा है कि कैसे उनके मकान पानी में डूब गये तो वो बेघर हो गये, मवेशियों की मौत हो गई आजीविका छिन गई तो कोई बता रहा है घर नहीं है, खाने की व्यवस्था नहीं है जाएं तो जाएं कहां.

लोकसभा में प्रदूषण को लेकर आज होगी अहम चर्चा, नया कानून लाने की मांग
इससे पहले 15 नवंबर को शहरी विकास मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थाई समिति की बैठक में केवल चार सांसद ही पहुंचे थे. बैठक दिल्ली एनसीआर के वायु प्रदूषण को लेकर थी, लेकिन दिल्ली के तीनों एमसीडी के कमिश्नर भी इस बैठक में नहीं पहुंचे, जिस वजह से बैठक टालनी पड़ी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement