NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 20 October 2019 की प्रमुख खबरें

Today Latest News: आज की ताजा खबरें, 20 October, रविवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 20 October 2019 की प्रमुख खबरें

20 October ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी सेना ने रविवार तगड़े कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए सीजफायर का उल्लंघन किया. सीमा पार से हुई गोलीबारी में भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए. इसके अलावा एक नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य नागरिक जख्मी हो गए. जवाब में भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की. भारतीय सेना ने तंगधार सेक्टर के दूसरी तरफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में स्थित आतंकी कैंपों पर हमला किया. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (Army Chief General Bipin Rawat) ने तीन आतंकी कैंपों के तबाह होने की पुष्टि की है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) के इस ऐक्शन में 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और तकरीबन इतने ही आतंकी भी मारे जा चुके हैं. वहीं, नोबेल (Nobel) विजेता अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्होंने प्रोफेशनल तरीके से उन लोगों के साथ काम करने की बात पर जोर दिया जिनकी नीतियों को लेकर अलग राय है. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, 'मैं अपनी आर्थिक सोच में पक्षपात नहीं करता. हम राज्य सरकारों के किसी नंबर के साथ काम करते हैं जिनमें से कई बीजेपी (BJP) की सरकारें हैं. 

Maharashtra Polls: NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर? चुनाव आयोग को पत्र लिखकर की यह मांग...
महाराष्ट्र (Maharashtra) की 288 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होना है. वोटिंग के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. इस बीच वोटिंग से महज एक दिन पहले शरद पवार (Sharad Pawar) की पार्टी NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर सता रहा है. इसके लिए पार्टी ने चुनाव आयोग (Election Commission) को पत्र लिखा है. NCP ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि महाराष्ट्र के हर पोलिंग बूथ और स्ट्रॉन्ग रूम के तीन किलोमीटर के दायरे में इंटरनेट बंद कर देना चाहिए. NCP ने कहा है कि 21 अक्टूबर को वोटिंग के दिन के साथ-साथ 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती के दिन भी ये व्यवस्था होनी चाहिए. इसका मतलब है कि एनसीपी को EVM मशीनों से छेड़छाड़ किए जाने का डर है. राज्य में 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. 

BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि ईवीएम (EVM) पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनसे छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है. उन्होंने एक भाजपा उम्मीदवार का कथित वीडियो सामने आने के कुछ ही घंटों बाद यह बात कही, जिसमें विधायक ने ईवीएम को लेकर विवादित टिप्पणियां की थीं. अग्रवाल ने रविवार को कहा, 'ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित है और इनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती.' सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में असांध सीट से भाजपा प्रत्याशी बख्शीश सिंह विर्क (Bakhshish Singh Virk) कथित रूप से लोगों से यह कहते हुए दिख रहे हैं कि 'बटन जो मर्जी दबा लो, वोट भाजपा को ही जाएगा.' 

योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद बोलीं कमलेश तिवारी की मां- 'उम्मीद के मुताबिक नहीं थे CM के हावभाव'
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने हाल में मारे गए हिन्‍दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी (Kamlesh Tiwari) के परिजनों से रविवार को मुलाकात की. कमलेश तिवारी की मां ने इस मुलाकात पर असंतोष जताया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्‍यमंत्री ने अपने आवास पर कमलेश तिवारी की मां कुसुमा, पत्‍नी किरण और परिवार के कुछ अन्य सदस्यों से मुलाकात की. इस दौरान उन्‍होंने पीड़ित परिवार को पूरी मदद का आश्‍वासन देते हुए कहा कि सरकार इस गंभीर मामले की गहराई से जांच कर रही है और इसके दोषी लोगों को कतई बख्‍शा नहीं जाएगा. हालांकि, तिवारी की मां कुसुमा ने इस मुलाकात पर असंतोष जताते हुए कहा कि पुलिस के दबाव की वजह से उन्हें मजबूरन मुख्यमंत्री से मिलने जाना पड़ा. उन्होंने यह भी कहा कि बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के हावभाव उनकी उम्मीद के मुताबिक नहीं थे.

भारतीय सेना की PoK में कार्रवाई: आर्मी चीफ बोले- तीन आतंकी कैंप तबाह, कई आतंकियों सहित 6-10 पाक सैनिक ढेर
पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ के जवाब में भारतीय सेना ने तंगधार सेक्टर के दूसरी तरफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में स्थित आतंकी कैंपों पर हमला किया. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (Army Chief General Bipin Rawat) ने तीन आतंकी कैंपों के तबाह होने की पुष्टि की है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) के इस ऐक्शन में 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और तकरीबन इतने ही आतंकी भी मारे जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि आतंकियों के मारे जाने की खबर हमें और भी मिल रही है, जिसकी जानकारी हम बाद में देंगे, लेकिन हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि कमसे कम तीन आतंकी कैंपों को तबाह किया गया है और चौथे कैंप को भी नुकसान पहुंचा है.

बीजेपी के पूर्व विधायक की बेटी ने लगाया था मानसिक उत्पीड़न का आरोप, अब पिता ने कही ये बात
मध्यप्रदेश में बीजेपी के पूर्व विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह की बेटी भारती सिंह ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि उन्हें उनका परिवार ना सिर्फ परेशान कर रहा है बल्कि एक विधायक के बेटे से शादी करने का दबाव भी बनाया जा रहा है. अपनी याचिका में भारती ने पुलिस सुरक्षा भी मांगी है. 16 अक्टूबर को, बीजेपी के पूर्व विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह ने भोपाल के कमलानगर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें कहा गया था कि उनकी बेटी भारती सिंह, जो "मानसिक रूप से अस्वस्थ" हैं, लापता हो गई हैं.  अब सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में भारती अपने पिता के दावों को झुठलाती नजर आ रही हैं जिसमें कहा गया है कि वह "मानसिक रूप से अस्वस्थ" हैं. वीडियो में भारती ने ये भी कहा कि वह घर छोड़ने के बाद "सुरक्षित और खुश" थी, जहां उसे उसके परिवार द्वारा परेशान किया जा रहा था. 

चुनाव से एक दिन पहले BJP विधायक का VIDEO वायरल- वोट कहीं भी डालोगे जाएगा 'कमल' को, 'हमने मशीन में...'
हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) से एक दिन पहले ईवीएम (EVM) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक विधायक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में BJP विधायक बक्शीस सिंह विर्क (Bakhshish Singh Virk) को यह कहते सुना जा सकता है कि EVM में आप बटन कोई भी दबाएंगे वोट बीजेपी को ही जाएगा. इस वीडियो को कांग्रेस (Congress) नेता और मुख्यमंत्री भूपेंदर सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Singh Hooda) ने शेयर किया है. बक्शीस सिंह विर्क मौजूदा विधायक हैं और हरियाणा के असंध विधानसभा क्षेत्र (Assandh Assembly Seat) से  BJP प्रत्याशी हैं.

MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम
मध्य प्रदेश की स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. आगामी सत्र से कक्षा नौ और हाईस्कूल (दसवीं) में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर के शासकीय विद्यालयों के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से बातचीत की.

सेंट स्टीफन कॉलेज के प्रोफेसर का रेलवे ट्रैक के पास मिला सिर कटा शव, घर पहुंची पुलिस तो पंखे से लटकी मिली मां
बता दें कि एलन की पहचान उनकी जेब से मिले आईडी कार्ड व अन्य कागजात से हुई थी. पुलिस को एलन के शव के पास से मोबाइल फोन भी मिला था. पुलिस अधिकारी ने बताया कि एलन मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं और दिल्ली के रानी बाग इलाके में एक फ्लैट में रहते थे.

भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई: PoK में आर्टिलरी गन से तबाह किए 4 आतंकी लॉन्च पैड
भारतीय सेना ने तंगधार सेक्टर के दूसरी तरफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में स्थित आतंकी कैंपों पर हमला किया है. पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय सीमा में आतंकी भेजने की जवाबी कार्रवाई में यह हमला किया गया है. इस हमले में भारतीय सेना ने आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया है. जिन आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया है कि वहां से लगातार आतंकियों को भारतीय सीमा में भेजा जा रहा था.

पहली बार देरी से पहुंची तेजस, यात्रियों को देगी मुआवजा, 'सॉरी फॉर डिले' लिखे पैकेट्स में यात्रियों को दिया गया खाना
पहली बार ऐसा होगा कि यात्रा में देरी होने पर यात्रियों को मुआवजा दिया जाए. मुआवजा तब दिया जाता है जब ट्रेन अपने अंतिम स्टेशन पर निर्धारित समय से देरी से पहुंचती है. वहीं अगर निर्धारित समय से देरी से चलने के बावजूद ट्रेन अंतिम स्टेशन पर समय से पहुंचती है तो मुआवजा नहीं दिया जाएगा.

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी के समर्थन में आए राहुल गांधी, कहा- अंधभक्तों को आप कभी नहीं समझा पाएंगे
उन्होंने NDTV से कहा था कि मैं अपनी आर्थिक सोच में पक्षपात नहीं करता. हम राज्य सरकारों के किसी नंबर के साथ काम करते हैं जिनमें से कई बीजेपी (BJP) की सरकारें हैं. हमने गुजरात पॉल्यूशन(कंट्रोल) बोर्ड के साथ काम किया, उस समय गुजरात पीएम मोदी (PM Modi) के हाथ में था. हमारा यह अनुभव बेहद शानदार था. मैं कहूंगा कि वे सबूतों के साथ जुड़ने के लिए तैयार थे और उन्होंने उस अनुभव के साथ नीतियों को लागू किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- अमेरिका के साथ पूरी गति में चल रही व्यापार वार्ता, जल्द हो जाएगी डील
सीतारमण ने शनिवार को कहा, ‘वास्तव में मैंने वित्त मंत्री म्यूचिन के समक्ष इसका जिक्र किया, लेकिन इस मुद्दे पर भारत के वाणिज्य मंत्री और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर चर्चा कर रहे हैं. मुझे जो जानकारी मिली है, वह यह कि वार्ता पूरी गति से चल रही है और उम्मीद है कि जल्दी ही समझौता हो जाएगा.' उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अमेरिका के साथ सर्वाधिकार अनुबंध हमेशा वरीयता में रहा है.

 


बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग
बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर सोमवार को उपचुनाव में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव को लेकर जहां एनडीए बहुत कॉन्फ़िडेंट हैं वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपने चार विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों को लेकर कई जनसभाओं को संबोधित किया है. लेकिन दोनों दलों के नेताओं का कहना हैं कि एक दरौंदा सीट जहां बीजेपी के स्थानीय नेता बाग़ी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं और जिसके कारण त्रिकोणीय मुक़ाबला है. बाक़ी के सभी सीटों पर अगर पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखे तो निश्चित रूप से जहां एक लोकसभा सीट समस्तीपुर में एलजेपी का पलड़ा भारी है तो नाथनगर , बेलहर और सिमरी बख़्तियारपुर में जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवारों का.

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तानी सेना ने किया सीजफायर का उल्लंघन, दो जवान शहीद, एक नागरिक की मौत
सीमा पार से हुई गोलीबारी में भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए. इसके अलावा एक नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य नागरिक जख्मी हो गए. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में इलाके में मौजूद घरों को भी नुकसान पहुंचा है. बता दें, पिछले सप्ताह भी पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में दो जवान शहीद हो गए थे.

दिल्ली : जैश के निशाने पर 400 से ज्यादा इमारतें और बाजार, पुलिस हुई मुस्तैद, राजधानी की सुरक्षा की गई चाक-चौबंद
दिल्ली पुलिस के एक आला-अफसर ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, 'दिल्ली में पुलिस के हिसाब से 15 जिले हैं. लेकिन इन जिलों में से आठ जिलों में (रोहिणी, उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम, उत्तर, नई दिल्ली, द्वारका, पूर्वी और मध्य) स्थित 400 से ज्यादा इमारतें और बाजार बेहद संवेदनशील हैं.' खुफिया सूचनाओं के बाद दिल्ली पुलिस ने अपने अधिकारियों-कर्मचारियों को संवेदनशील चिन्हित इमारतों-बाजारों का ब्योरा भी उपलब्ध करा दिए हैं. ऊपर उल्लिखित आठ जिलों में चिन्हित की गईं संवेदनशील इमारतों में सबसे ज्यादा संख्या नई दिल्ली की बताई जाती है.

Assembly Election 2019: हाल ही BJP में शामिल हुईं सपना चौधरी की इस 'अदा' से पार्टी परेशान
हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई हरियाणवी लोक गायिका सपना चौधरी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में एक प्रतिद्वंद्वी पार्टी के प्रत्याशी गोपाल कांडा का प्रचार कर अपनी पार्टी (बीजेपी) को असहज कर दिया है बीजेपी सूत्रों ने बताया कि सपना के इस कदम से पार्टी नाराज है और नुकसान रोकने के लिए दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सपना को चुनाव प्रचार करने से रोक दिया है.  सपना ने सिरसा से हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रत्याशी कांडा के लिये प्रचार किया था. कांडा हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं और राज्य की राजनीति में एक प्रभावशाली नेता माने जाते हैं. कांडा का नाम उस समय चर्चा में रहा था, जब उनकी विमानन कंपनी की एक महिला कर्मचारी ने खुदकुशी कर ली थी. 

कमलेश तिवारी के बेटे को योगी सरकार ने दिए सुरक्षा के लिए हथियार, सरकारी नौकरी और घर देने का भी किया वादा
उन्होंने कहा कि कमलेश तिवारी के बड़े बेटे को लाइसेंस के साथ हथियार देने का भी फैसला किया है. साथ ही उनके लिए नौकरी की सिफारिश भी की गई है. मेश्राम ने कहा कि कमलेश तिवारी की हत्या के बाद पीड़ित रिश्तेदारों ने हमारे सामने कुछ मांगे रखी थी. जिसका हमनें संज्ञान लिया है. हम पीड़ित परिवार को सुरक्षा देंगे. पीड़ित परिवार की सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी तय कर दी गई है. हमने पीड़ित परिवार के लिए सरकारी आवास उपलब्ध कराने की सिफारिश की है. 

गौतम गंभीर ने पाकिस्तानी लड़की को दिलाया वीजा, कहा- ऐसा लगता है जैसे बेटी घर आई है...
पूर्व क्रिकेटर एवं भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने हृदय रोग से ग्रसित सात वर्षीय एक पाकिस्तानी बच्ची को भारत में इलाज कराने के लिए वीजा दिलाने में मदद की है. उन्होंने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर मदद का अनुरोध किया था. विदेशमंत्री एस जयशंकर ने जवाबी पत्र में गौतम गंभीर से कहा कि उन्होंने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को उमैयमा अली एवं उसके अभिभावकों को जरूरी वीजा देने का निर्देश दिया है. गंभीर ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा कि उन्हें लड़की की बीमारी की जानकारी फोन के जरिये पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ (पहले यूसुफ योहन्ना) से मिली थी.

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने NDTV से कहा- पक्षपात की बात नहीं, मैंने BJP सरकारों के साथ भी काम किया
भारतीय अमेरिकी नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्होंने प्रोफेशनल तरीके से उन लोगों के साथ काम करने की बात पर जोर दिया जिनकी नीतियों को लेकर अलग राय है. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, 'मैं अपनी आर्थिक सोच में पक्षपात नहीं करता. हम राज्य सरकारों के किसी नंबर के साथ काम करते हैं जिनमें से कई बीजेपी की सरकारें हैं.

फ्रेशर डे के लिए रैंप वॉक कर रही थी MBA छात्रा, तभी दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत, CCTV में कैद हुई पूरी घटना
पुलिस की जांच में पता चला है कि रैंप वॉक की प्रैक्टिस के दौरान ही उसकी तबीयत बिगड़ी और मौत हो गई.  ऐसा लग रहा है कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है. पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा.

महात्मा गांधी को लेकर सलमान खान ने किया ट्वीट, कहा- एक व्यक्ति ने हमारे देश...देखें Video
भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी  की इस साल 2 अक्टूबर को 150वीं जयंती मनाई गई थी. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर पूरे देश ने खुशियां मनाई थी. अब बॉलीवुड ने गांधी जी को उनकी 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) के मौके पर श्रद्धांजलि दी है.

टिप्पणियां

ममता सरकार की आलोचना करने पर गिरफ्तार किए गए कांग्रेस नेता के समर्थन में उतरी BJP
पश्चिम बंगाल कांग्रेस इकाई के प्रवक्ता बंदोपाध्याय को पुरूलिया जिला पुलिस ने उत्तर 24 परगना जिले में उनके घर से गुरुवार शाम में गिरफ्तार किया था. आरोप है कि उन्होंने राज्य सरकार की आलोचना वाले सोशल मीडिया पोस्ट को प्रसारित किया. उन्हें अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें शुक्रवार को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

VHP का दावा, अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर
विहिप का दावा है कि मंदिर का लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. बाकी निर्णय आने के बाद पूरा कर लिया जाएगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement