NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 21 October 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 21 October 2019, गुरुवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 21 October 2019 की प्रमुख खबरें

21 October 2019 की ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकारें हैं. और पिछले विधानसभा चुनावों में दोनों जगह कांग्रेस को मात देकर बीजेपी ने सरकार बनाई थी. ऐसे में जहां बीजेपी पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस लेने के लिए बेक़रार है. महाराष्ट्र में 288 सीटों पर मतदान हो रहा है. बीजेपी, शिवसेना का मुक़ाबला कांग्रेस, एनसीपी गठबंधन से है. वहीं, अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का दौर पूरा हो चुका है. अब सभी पक्ष को इस मामले में फैसले का इंतजार है. फैसले से पहले मुस्लिम याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट को याद दिलाया कि उनका फैसला किस तरह से एक नया इतिहास बना सकता है और किस तरह से इसका असर आने वाली पीढ़ियों पर पड़ सकता है. इतना ही नहीं मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट से कहा कि हमें उम्मीद है कि सर्वोच्च न्यायालय जो भी फैसला करेगा वह संवैधानिक मूल्यों के तहत ही होगा.

कमलेश तिवारी की मां के समर्थन में आए डॉ.कुमार विश्वास, कहा- निकम्मी सरकार आपके घरवालों को भी...
सीएम योगी से मुलाकात के बाद कमलेश तिवारी की मां ने इस मुलाकात पर असंतोष जताया था. आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि मुख्‍यमंत्री ने अपने आवास पर कमलेश तिवारी की मां कुसुमा, पत्‍नी किरण और परिवार के कुछ अन्य सदस्यों से मुलाकात की. इस दौरान उन्‍होंने पीड़ित परिवार को पूरी मदद का आश्‍वासन देते हुए कहा था कि सरकार इस गंभीर मामले की गहराई से जांच कर रही है और इसके दोषी लोगों को कतई बख्‍शा नहीं जाएगा.


कमलेश तिवारी हत्याकांड : 3 दिन के अंदर पुलिस अधिकारियों के तीन अलग-अलग बयान?
लखनऊ में हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी हत्याकांड मामले में पुलिस ने अब तक 5 लोगों को हिरासत में लिया है. जिसमें तीन लोग सूरत से और 2 लोग उत्तर प्रदेश से हैं. हालांकि जिन 2 लोगों ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया है वह अभी गिरफ्त से दूर हैं. उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह का कहना है कि कमलेश की हत्या उनके पैगंबर को लेकर दिए गए एक बयान की वजह से की गई है.

Haryana Election 2019: सीएम खट्टर साइकिल से तो दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर से पहुंचे वोट डालने, देखें VIDEO
Election in Haryana: हरियाणा के सीएम ने कहा कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप पहले अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें इसके बाद ही कुछ खाएं. मैं भी मतदान करने करनाल जा रहा हूं.

मध्य प्रदेश : इंदौर के विजयनगर स्थित गोल्डन होटल में लगी भीषण आग
मध्य प्रदेश के इंदौर में विजय नगर थाना इलाके में स्थित एक होटल में भीषण आग लग गई है. गोल्डन होटल नाम से बनी इस बिल्डिंग के आसपास और भी इमारतें हैं.

जम्मू-कश्मीर को लेकर सेना प्रमुख बिपिन रावत का बड़ा बयान, कहा- कुछ लोग माहौल बिगाड़ने के लिए पर्दे के पीछे से...
पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ के जवाब में भारतीय सेना ने तंगधार सेक्टर के दूसरी तरफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में स्थित आतंकी कैंपों पर हमला किया. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (Army Chief General Bipin Rawat) ने तीन आतंकी कैंपों के तबाह होने की पुष्टि की है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) के इस ऐक्शन में 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और तकरीबन इतने ही आतंकी भी मारे जा चुके हैं.

विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा
उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में कुल 41,08,328 मतदाता 2,307 मतदान केंद्रों के 4,529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल रहे हैं. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा. मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलेट यूनिट तथा 5,888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. 

Assembly Elections 2019: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा में मतदान के लिए पीएम मोदी ने की अपील, कहा - लोकतंत्र के इस पर्व में...
बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होने जा रहा है. बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने कोशिश में जुटी हुई हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का फायदे उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने जुगत में है.

अमिताभ बच्चन ने हाथ जोड़कर मांगी माफी, Tweet कर बताई यह खास वजह
महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. आए दिन वीडियो, फोटो और कविताएं साझा कर अमिताभ बच्चन फैंस के बीच मौजूदगी दर्ज कराते हैं. लेकिन हाल ही में उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने फैंस से हाथ जोड़कर माफी मांगी है.

22 साल के युवक की बेरहमी से हत्या, चार दोस्तों पर है आरोप, पुलिस ने शुरू की जांच
पुलिस फिलहाल अभिषेक के दोस्तों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है. नार्थ गोरखपुर ग्रामीण के एसपी अरविंद पांडे ने बताया कि हमनें पीड़ित परिवार के आरोप के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. अभिषेक के चारों दोस्तों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पुलिस ने बरामद किया खून से सना चाकू, मिली 3 आरोपियों की ट्रांजिट रिमांड
कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को बड़ा सबूत मिला है. पुलिस ने रविवार को होटल के कमरे से खून से सना हुआ चाकू बरामद कर लिया. इससे पहले पुलिस ने दावा किया था कि होटल के इसी कमरे से उसने भगवा कपड़े और खून से सना तौलिया बरामद किया. पुलिस ने दो संदिग्धों की जानकारी मिलने पर खालसा होटल में छापा मारा था और कमरे को सील कर दिया था. पुलिस का यह भी दावा है कि उसने अपराध में शामिल पिस्टल भी बरामद कर ली है.

Ayodhya Case: कोर्ट के फैसले से पहले मुस्लिम पक्ष ने दिलाई SC को संवैधानिक मूल्यों की याद, कहा- आपका फैसला हमेशा ही...
अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित होने के साथ ही अयोध्या (Ayodhya) में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अयोध्या (Ayodhya) राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद ज़मीन विवाद पर सुनवाई पूरी कर ली थी. लगातार चालीस दिन तक चली देश के इतिहास की दूसरी सबसे लंबी सुनवाई के बाद फ़ैसला सुरक्षित रख लिया गया है. फैसला 17 नवंबर तक आ सकता है. वहीं, अयोध्या पर मध्यस्थता पैनल ने सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंप दी. सूत्रों के मुताबिक़, सुन्नी वक्फ बोर्ड विवादित जमीन पर दावा छोड़ने को तैयार. सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड दूसरी जगह मस्जिद बनाने को राजी हो गया है. 

Maharashtra, Haryana Election Live :BJP की सत्ता और विपक्ष की साख दांव पर, कांग्रेस के पास ICU से बाहर आने का मौका
Election in Maharashtra, Haryana Updates: पिछले विधानसभा चुनावों में दोनों जगह कांग्रेस को मात देकर बीजेपी ने सरकार बनाई थी. ऐसे में जहां बीजेपी पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस लेने के लिए बेक़रार है.

टिप्पणियां

कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होने जा रहा है. बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने कोशिश में जुटी हुई हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का फायदे उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने जुगत में है. आज इन दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले महागठबंधन या फिर कहें 'महायुति' और कांग्रेस एनसीपी गठबंधन यानी कि 'महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है. 

पूर्व PM मनमोहन सिंह करतारपुर गलियारे के औपचारिक उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे : सूत्र 
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के उद्घाटन के लिए आयोजित औपचारिक समारोह में शामिल नहीं होंगे, लेकिन एक आम श्रद्धालु की तरह वहां जाएंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement