NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 23 October 2019 की प्रमुख खबरें

Today Latest News, आज की ताजा खबरें, 23 October 2019, बुधवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें: अमेरिका ने जम्मू-कश्मीर की मौजूदा हालात को लेकर चिंता जाहिर की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 23 October 2019 की प्रमुख खबरें

23 October 2019 की ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें:

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मंगलवार को कहा कि देश में राज्यपाल की स्थिति बहुत ही कमजोर है क्योंकि उन्हें संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने या अपने दिल की बात कहने तक का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने अपने उस बयान को दोहराया कि देश में धनी लोगों का एक तबका ‘सड़े हुए आलू' की तरह है क्योंकि वे दान नहीं करते हैं और शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद के लिए आगे नहीं आते है. वहीं, मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने मंगलवार को कहा कि वह कश्मीर पर अपने बयान पर कायम हैं. वह अपने मन की बात बोलते हैं और इससे पलटते एवं बदलते नहीं हैं. कश्मीर पर उनके बयान को लेकर भारत द्वारा आपत्ति जताए जाने के कई दिन बाद उनकी यह प्रतिक्रिया आई है. बता दें, पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे को उठाते हुए महातिर ने आरोप लगाया था कि भारत ने जम्मू-कश्मीर पर ‘आक्रमण करके कब्जा' किया है. उन्होंने कहा था कि भारत को इस मुद्दे के समाधान के लिए पाकिस्तान के साथ काम करना चाहिए. हालांकि भारत के विदेश मंत्रालय ने महातिर के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी.

J&K पुलिस चीफ दिलबाग सिंह बोले- अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन अंसार गजावत-उल-हिंद का हो गया सफाया
जाकिर मूसा के उत्तराधिकारी अब्दुल हमीद लेलहारी मंगलवार को अवंतीपुरा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकियों में से एक था. ललहारी अल-कायदा से जुड़े अंसार ग़ज़ावत-उल-हिंद आतंकी संगठन का नेतृत्व कर रहा था. मारे गए तीनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के साथ कॉर्डिनेट करके काम कर रहे थे.


मुंबई की BEST बसों में नहीं होंगे कंडक्टर, टिकट खरीदने के लिए अपनाना होगा ये तरीका
बृहन्मुंबई महानगर पालिका की परिवहन इकाई बेस्ट ने बुधवार से दो मार्गों पर कंडक्टररहित बस सेवा शुरू की है. महानगर में कंडक्टररहित बस सेवा पहली बार शुरू की गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहां से बस शुरू होगी, यात्रियों को वहीं से टिकट खरीदना होगा. ये बसें बीच में कहीं नहीं रूकेंगी.

मनी लॉन्ड्रिंग केस: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को 25 लाख रुपये के निजी मुचलके पर मिली जमानत
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को जमानत दे दी है. जमानत 25 लाख रुपये के निजी मुचलके पर दी गई है. इसके साथ ही कोर्ट ने उन्हें देश से बाहर नहीं जाने के लिए कहा है. कोर्ट ने साथ ही कहा है कि वे सबूतों के साथ छेड़छाड़ और गवाहों को प्रभावित नहीं करेंगे.

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- मुसलमान हिंदुस्तान में है तो कांग्रेस की मेहरबानी पर नहीं बल्कि...
AIMIM के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पेज पर एक पोस्टर शेयर किया गया है, जिसमें असदुद्दीन ओवैसी के बयान के साथ तस्वीर में साझा किया गया है. इस पोस्टर में औवैसी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि भारत में मौजूद मुसलमान कांग्रेस के मेहरबानी पर नहीं बल्कि बाबा साहेब (डॉ. भीमराव अंबेडकर) और अल्लाह की मेहरबानी से है. बुधवार को शेयर किए गए इस पोस्टर को हिंदी के साथ-साथ उर्दू में भी शेयर किया गया है.

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई बड़े खुलासे, चाकू से 15 बार गोदने के बाद मारी थी गोली
कमलेश तिवारी की बीते शुक्रवार को लखनऊ में उनके घर में घुसकर हत्या कर दी गई थी. एक दिन पहले ही कमलेश तिवारी की हत्या में शामिल दो लोगों में से किसी एक की सूचना देने वाले को 2.50 लाख रुपये का नगद इनाम दिए जाने की घोषणा की गई थी.

कैबिनेट ले सकता है बड़ा फैसला: शॉपिंग मॉल और बड़ी रिटेल शॉप पर भी मिल सकेगा पेट्रोल-डीजल
दूसरी ओर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों को दीवाली का तोहफा देने की तैयारी कर रही है. मोदी सरकार रबी की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा कर सकती है. इसको लेकर केंद्रीय मंत्रिमडल की बैठक में फैसला लिया जा सकता है. बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक है, जिसमें रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले रबी की प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है.

तेजस्वी यादव ने की क्राइम के आंकड़ों के बहाने बिहार के CM नीतीश कुमार की आलोचना
उन्होंने कहा, ''बिहार के कथावाचक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हार्दिक बधाई.'' इसके बाद तेजस्वी ने ट्विटर पर लिखा, ''उनके अथक पलटीमार प्रयासों से देशभर में बिहार को दंगों में प्रथम स्थान मिला है. मर्डर्स में द्वितीय, हिंसक अपराध में द्वितीय और दलितों के विरुद्ध अपराध में भी बिहार अग्रणी रूप से द्वितीय स्थान पर है. 15 वर्ष से गृहविभाग उन्हीं के ज़िम्मे है इसलिए इसके दोषी वही है.''

Sourav Ganguly ने BCCI के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला
Sourav Ganguly: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुलीने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है. सौरव ने मंगलवार को मुंबई में कार्यभार ग्रहण किया.

किसानों को दीवाली का तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, रबी की फसलों के MSP में कर सकती है इजाफा
इसको लेकर केंद्रीय मंत्रिमडल की बैठक में फैसला लिया जा सकता है. बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक है, जिसमें रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले रबी की प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है. बता दें, कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) ने रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की सिफारिश की थी.

11 साल की बच्ची को हाईकोर्ट ने दी अबॉर्शन कराने की इजाजत, चाचा पर है दुष्कर्म का आरोप
सरकारी वकील अभय पांडे ने मंगलवार को बताया कि न्यायमूर्ति नंदिता दुबे की एकल पीठ ने इस मामले की सोमवार को सुनवाई करते हुए, 27 हफ्ते की गर्भवती इस बच्ची को गर्भपात कराने की अनुमति प्रदान की है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उच्च न्यायालय ने अपने विस्तृत फैसले में कहा है कि विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा पूरी सावधानी बरतकर जल्द से जल्द बच्ची का गर्भपात कराया जाना चाहिए.

इस दीवाली पर नहीं चला पाएंगे रॉकेट और बम, केवल चला सकेंगे ये दो ही पटाखे, पढ़ें 10 खास बातें
दीवाली पर हर साल होने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखते सुप्रीम कोर्ट ने इस बार सख्त रुख अपनाया है. यही वजह है कि कोर्ट ने दिल्ली में रॉकेट और बॉम्ब सरीखे पटाखों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है. कोर्ट ने इस दीवाली पर सिर्फ ग्रीन पटाखों के ही इस्तेमाल को मंजूरी दी है. कोर्ट ने जिन ग्रीन पटाखों को मंजूरी दी है, उसमें 'अनार' और 'फुलझड़ी' शामिल हैं. बता दें कि केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों से अपील की थी कि वह इस बार दीवाली में सिर्फ ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि हमें आपका सहयोग चाहिए ताकि हमें प्रदूषण की मात्रा कम किया जा सके. 

दबिश देने गई नोएडा की पुलिस टीम के साथ हुई मारपीट, महिला कांस्टेबल की वर्दी फाड़ी
इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने दो महिलाओं समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मीडिया प्रभारी राकेश भदौरिया ने बताया कि बीती रात को बरौला चौकी प्रभारी दीपक कुमार, बरौला गांव में पुलिस टीम के साथ दबिश देने गए थे.

जम्मू-कश्मीर के हालात: सुबह खुलते हैं बाजार, पर 11 बजे ही गिरा देते हैं शटर, सड़कों से नदारद हैं पब्लिक व्हीकल
बहरहाल, शहर के कुछ हिस्सों में यातायात गतिविधि बढ़ गयी है. अधिकारियों ने बताया कि बाजार और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान सबेरे-सबेरे खुलते हैं लेकिन वे सुबह करीब 11 बजे अपने शटर गिरा देते हैं. उन्होंने बताया कि घाटी के ज्यादातर हिस्सों में सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद हैं लेकिन लाल चौक और जहांगीर चौक समेत शहर के कुछ इलाकों में निजी वाहनों की भारी भीड़ है.

कठुआ रेप केस: कोर्ट ने SIT के सदस्यों के खिलाफ FIR के दिए निर्देश, गवाहों से झूठे बयान दिलवाने का आरोप
अदालत ने पुलिस को एसआईटी के उन छह सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किये जाने के निर्देश दिये जिन्होंने 2018 में कठुआ के एक गांव में आठ वर्षीय एक बालिका के साथ बलात्कार और हत्या मामले की जांच की थी और गवाहों को झूठे बयान देने के लिए कथित तौर पर उनका शोषण किया था और उन्हें विवश किया.

AMU प्रशासन ने कार के आगे लगे BJP के झंडे को हटवाया तो भड़के MLA, कहा - ऐसे स्टॉफ को तो...  
ऐसे वाहनों को तभी अंदर जाने दिया जाता है जबतक गाड़ी के अंदर कोई गणमान्य व्यक्ति न बैठा हो. किसी भी छात्र या अन्य व्यक्तिविशेष के लिए ऐसी गाड़ियों का प्रवेश यहां वर्जित है, ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह एक शैक्षिणिक संस्था है. 

J&K के गवर्नर बोले- राज्यपाल दिल की बात भी नहीं कह सकता, प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मैं तीन दिन तक आशंकित रहता हूं कि...
छात्रों की ओर इशारा करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि उन्हें बोलने के लिए उनसे ऊर्जा मिलती है. उन्होंने कहा कि देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अभाव है और विश्वविद्यालयों और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जो पैसा चाहिए वह कहीं नहीं है. राज्यपाल ने कहा, ‘हमारे पास देश में संपन्न लोग हैं, जो (अपने बच्चों पर) 300 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं, लेकिन बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए विश्वविद्यालयों की मदद के लिए एक पैसा भी देने के लिए आगे नहीं आयेंगे.'

'अनिश्चितताओं के बीच' ब्रेक्जिट विधेयक के लिए बोरिस जॉनसन को बनानी होगी सहमति
अगर सांसद समय सीमा को खारिज कर देते हैं और यूरोपीय संघ तारीख बढ़ाने की मंजूरी दे देता है तो ऐसी स्थिति में जॉनसन ने विधेयक को वापस लेने की धमकी दी है, और वह 31 अक्टूबर को अलग होने की निर्धारित समय सीमा में देरी करने के बजाए आम चुनाव कराना चाहेंगे. सोमवार रात ब्रेक्जिट समझौता प्रकाशित होने के बाद जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमन्स में चर्चा के लिए इसे मंगलवार को रखा था. 

टिप्पणियां

CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की भाजपा की हिम्मत नहीं
अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने दावा किया कि भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को वोट देंगे.

कश्मीर पर दिए अपने बयान पर कायम हैं मलेशियाई प्रधानमंत्री, कहा- हम अपने मन की...
मोहम्मद महातिर ने संसद में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘हमने महसूस किया है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव से कश्मीर के लोगों को फायदा हुआ था और हम सभी यह कह रहे हैं कि न केवल भारत और पाकिस्तान बल्कि अमेरिका और अन्य देशों को भी इसका पालन करना चाहिए.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement