NDTV Khabar

आज की ताज़ा ख़बर 26 October 2019 की प्रमुख खबरें

Today Latest News: आज की ताजा खबरें, 26 October, शनिवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज की ताज़ा ख़बर 26 October 2019 की प्रमुख खबरें

26 October ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें

नई दिल्ली:

हरियाणा में दुष्यंत चौटाला नए नेता के तौर पर उभरे हैं. सवाल है कि देवीलाल की विरासत का असली वारिस कौन है? मौजूदा चुनाव में INLD का जो हाल हुआ है और जननायक जनता पार्टी (JJP) जिस तरह नई ताक़त बन कर उभरी है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि देवीलाल की विरासत उन्हीं के हाथ में है. इस पूरी राजनीति में जेजेपी एक नई ताक़त और दुष्यंत चौटाला एक नए नेता के तौर पर उभरे हैं। ये साफ हो गया कि अब देवीलाल की विरासत उनके हाथ में है. वहीं, महाराष्ट्र में NDA गठबंधन सहयोगी शिवसेना के नई सरकार में बराबर की हिस्सेदारी मांगने से भगवा दल के लिये संतुलन साधना बड़ी चुनौती बनता दिख रहा है. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने ठाकरे ने गुरुवार को भाजपा को लोकसभा चुनावों से पहले शाह के साथ बैठक में तय फॉर्मूले की याद दिलाई और कहा कि उन्होंने राज्य में गठबंधन के लिये 50-50 के फॉर्मूले का फैसला लिया था.

बाघ के पंजे में कमल और गले में बंधी घड़ी : शिवसेना ने BJP को दिया एक संदेश, मान जाओ नहीं तो...
महाराष्ट्र में ऐसा लग रहा है कि शिवसेना अब बीजेपी से चुन-चुनकर बदला लेने पर उतारू हो गई है. तभी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने अपने ट्विटर पर एक ऐसा कॉर्टून शेयर किया है जिसमें एक शेर के पंजे में कमल का फूल दिखाया गया है. आपको बता दें कि शिवसेना का चिन्ह के साथ कई जगह शेर भी बना होता है. दरअसल साल 2014 में शिवसेना को बीजेपी ने झिड़क दिया था और अकेले चुनाव लड़कर अपनी सरकार भी बना ली थी. बीजेपी उस समय मोदी लहर पर सवार थी और कभी राज्य में शिवसेना की सरकार में सहयोगी बनकर काम चलाने वाली बीजेपी अब बड़े भाई की भूमिका में आ गई थी. शिवसेना उस समय अपने बुरे दौर में पहुंच गई थी. इस चुनाव में बीजेपी को 122  शिवसेना को 63 और कांग्रेस को 42 और एनसीपी को 41 सीटें मिली थीं.


अरब सागर में तेज हुआ चक्रवाती तूफान 'क्यार', गोवा में तीन दिन से हो रही है बारिश, महाराष्ट्र में भी भारी बरसात का अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते पालघर जिला कलेक्टर कैलाश शिंदे ने मछुआरों को समुद्र तट पर नहीं जाने की चेतवानी दी है. जिला मत्स्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि 1411 नौकाएं समुद्र में गई थीं, जिनमें से 1,378 वापस लौट आईँ जबकि शेष 33 नौकाओं को सुरक्षित समुद्र किनारे लाने के प्रयास जारी हैं. इससे एक दिन पहले मौसम विभाग के मुंबई केन्द्र ने कहा कि अरब सागर में गहरे विक्षोभ के चलते चक्रवाती तूफान क्यार तेज हो गया है.

हरियाणा में BJP और JJP के बीच क्या समझौता हुआ, जानें अंदर की 10 बड़ी बातें
हरियाणा में दुष्यंत चौटाला नए नेता के तौर पर उभरे हैं. सवाल है कि देवीलाल की विरासत का असली वारिस कौन है? मौजूदा चुनाव में INLD का जो हाल हुआ है और जननायक जनता पार्टी (JJP) जिस तरह नई ताक़त बन कर उभरी है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि देवीलाल की विरासत उन्हीं के हाथ में है. इस पूरी राजनीति में जेजेपी एक नई ताक़त और दुष्यंत चौटाला एक नए नेता के तौर पर उभरे हैं। ये साफ हो गया कि अब देवीलाल की विरासत उनके हाथ में है. शुक्रवार सुबह दुष्यंत चौटाला को विधायकों ने अपना नेता चुना. इसके बाद दुष्यंत तिहाड़ में बंद अपने पिता अजय चौटाला से मिले. 

महाराष्ट्र में BJP का काम बिगाड़ सकती हैं कांग्रेस और NCP? जानिए- क्या कहता है सियासी गणित
महाराष्ट्र विधानसभा की 288 में से 161 सीटें जीतने के साथ भगवा गठबंधन ने बहुमत के लिये जरूरी आंकड़ा आसानी से पार कर लिया है लेकिन इस बार भाजपा की अपनी गठबंधन सहयोगी शिवसेना पर निर्भरता कुछ ज्यादा है क्योंकि पिछली बार जहां भाजपा की 122 सीटें थी वहीं इस बार उसके खाते में सिर्फ 105 सीटें आई हैं. शिवसेना की सीटों का आंकड़ा भी पिछली बार के मुकाबले 63 से घटकर 56 हुआ है लेकिन राजग सरकार की स्थिरता के लिये उसकी भूमिका महत्वपूर्ण होने वाली है. वहीं, कांग्रेस की बात करें इसे 44 सीटें मिली हैं.

पश्चिम बंगाल सरकार 10वीं तक कक्षा में ‘फेल नहीं करने' की नीति खत्म करेगी
पश्चिम बंगाल सरकार पांचवीं और आठवीं कक्षा में 'उत्तीर्ण-अनुत्तीर्ण' (पास-फेल) की नीति को फिर बहाल करने की तैयारी कर रही है और जल्द इसका ऐलान हो सकता है. इस बीच राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार 10वीं तक कक्षा में फेल नहीं करने की नीति खत्म करने के पक्ष में है

भारतीयों को अब ब्राजील जाने के लिए नहीं होगी वीजा की जरूरत
ब्राजली सरकार अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जापान और कनाडा के नागरिकों को लघु अवधि की पर्यटन और व्यापार यात्राओं के लिए वीजा की छूट दे रही है. उन्होंने कहा कि अब इस सूची में अगला देश भारत होगा.

2 साल का बच्चा खेलते वक्त 25 फुट गहरे बोरवेल में गिरा, बचाव कार्य जारी
सूचना मिलने के तुरंत बाद, बचाव दल मौके पर पहुंचा और सुजीत तक पहुंचने के लिए बोरवेल से सटे जमीन को खोदकर एक सुरंग बनाने के लिए बुल्डोजर का इस्तेमाल किया. हालांकि, फायर सर्विस टीम ने जमीन के 10 फीट नीचे चट्टानी जगह होने के कारण ड्रिलिंग बंद कर दी थी.

NDA में शामिल पार्टी ने पूर्व CM वसुंधरा राजे पर लगाया कांग्रेस उम्मीदवार की मदद का आरोप, BJP से की एक्शन की अपील
खींवसर विधानसभा सीट पर रालोपा ने भाजपा से गठबंधन किया था. गुरुवार को घोषित चुनाव परिणाम में इस सीट पर हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार हरेन्द्र मिर्धा को कम अंतर से हराया था.

टिप्पणियां

सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने वाले CBI के पूर्व चीफ को नहीं दिया गया GPF, सेवानिवृत्ति लाभ के लिए दर-दर भटक रहे हैं आलोक वर्मा
गृह मंत्रालय के पत्र संख्या 45020/4/2019 के अनुसार, 'वर्मा के मामले की मंत्रालय द्वारा जांच करने के बाद आलोक वर्मा की 11.01.2019 से लेकर 31.01.2019 की गैरहाजिरी की अवधि को बिना जवाबदेही के रूप में मानने का फैसला लिया गया.' आसान शब्दों में कहें तो वर्मा के अनधिकृत अवकाश को सेवा में विराम माना गया है जिससे वह अपने सेवानिवृत्ति लाभ से वंचित हो गए है.

पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर आतंकवादियों के नियंत्रण वाला क्षेत्र: सेना प्रमुख
उन्होंने कहा, ‘हम सभी को जम्मू कश्मीर और वहां हो रही चीजों को लेकर चिंता है. जम्मू कश्मीर हमेशा हमारे महान देश का हिस्सा रहा है.' रावत ने हाल में कश्मीर घाटी में सेब व्यापारियों की हत्या का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर से व्यवधानों के बावजूद भारतीय सशस्त्र बल सरकार के नजरिए के अनुरूप शांति और विकास स्थापित करने में सफल होंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement