आज की ताज़ा ख़बर 20 December 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 20 December, शुक्रवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

आज की ताज़ा ख़बर 20 December 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 20 December

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ गुरुवार का दिन कई शहरों में प्रदर्शन के कारण लगातार चर्चा में रहा. प्रदर्शनकारियों के रुख को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि आज भी देश कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो सकता है. तमाम आशंकाओं के मद्देनजर देश के कई हिस्सों में धारा 144 लगा दी गई है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात व कर्नाटक के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर किया गया. तो कई लखनऊ समेत कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन की जानकारी मिली. सुरक्षा के मद्देनजर एतिहातन कई शहरों अगले 24 घंटे के लिए इंटरनेट की सेवाओं को बंद कर दिया गया है. वहीं, नागरिकता कानून के खिलाफ मंगलुरू में प्रदर्शन कवर कर रहे 30 पत्रकारों से पूछताछ, रिपोर्टिंग करने से रोका गया.

CAA Protest: नागरिकता कानून के खिलाफ मंगलुरू में प्रदर्शन कवर कर रहे 30 पत्रकारों से पूछताछ, रिपोर्टिंग करने से रोका
नागरिकता कानून के खिलाफ मंगलुरू में प्रदर्शन कवर कर रहे 30 पत्रकारों से पूछताछ, रिपोर्टिंग करने से रोका गया. गैर कानूनी हिरासत और धारा 144 के विरोध में शाम पांच बजे इंडिया गेट पर प्रदर्शन होगा. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार और शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन आज भी बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है.

पाकिस्तान की कोर्ट का फरमान- अगर मुशर्रफ मौत हो जाती है तो, सेंट्रल स्क्वायर पर शव को तीन दिन तक लटकाएं
पाकिस्तान की अदालत ने कहा है फांसी दिये जाने से पहले मुशर्रफ की मौत हो जाती है तो उनके शव को इस्लामाबाद के सेंट्रल स्क्वायर पर खींचकर लाया जाए और तीन दिन तक लटकाया जाए.

देश में NRC के खिलाफ प्रशांत किशोर, बोले- बिहार में किसी भी कीमत पर लागू नहीं होने देंगे
प्रशांत किशोर ने आगे कहा, 'NRC की बात करें तो अपनी नागरिकता साबित करने के लिए हर किसी को अपने दस्तावेज दिखाने होंगे. बहुत से लोगों के पास दस्तावेज नहीं होंगे या उन्हें वो हासिल नहीं कर पाएंगे. अगर दस्तावेज हैं भी तो इसके लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होंगे. इससे वो प्रताड़ित होंगे, भ्रष्टाचार बढ़ेगा व अन्य कई तकलीफें पैदा होंगी. 20 करोड़ लोगों के पास अपना घर नहीं है, वो लोग अपनी नागरिकता कैसे साबित करेंगे.'

मनमोहन सिंह के 'CAA के समर्थन वाले' VIDEO शेयर कर BJP ने घेरा तो कांग्रेस ने ऐसे साधा निशाना
बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों की नागरिकता की वकालत करने वाले मनमोहन सिंह के वीडियो को भाजपा द्वारा पोस्ट किए जाने के बाद कांग्रेस ने कहा कि आज की स्थिति से उसकी तुलना करना ‘फर्जी और कपटपूर्ण' है क्योंकि किसी भी पिछली सरकार को इस उद्देश्य के लिए कानून में बदलाव नहीं करना पड़ा था.

CAA Protest: नागरिकता संशोधन कानून का विरोध आज भी रहेगा जारी, इन राज्यों में प्रदर्शन
गैर कानूनी हिरासत और धारा 144 के विरोध में शाम पांच बजे इंडिया गेट पर प्रदर्शन होगा. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार और शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन आज भी बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है.

भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा- आंतकियों के खिलाफ तत्काल हो ठोस कार्रवाई
भारत और अमेरिका ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान से कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल एवं ठोस कार्रवाई करे कि उसकी धरती का इस्तेमाल अन्य देशों के खिलाफ आतंकवाद के लिए नहीं किया जाएगा.

CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के बाद लखनऊ, गाजियाबाद और बरेली में इंटरनेट और SMS सेवा बंद
संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को हुई हिंसा के बाद राज्य सरकार ने राजधानी में शनिवार दोपहर तक मोबाइल इंटरनेट एवं एसएमएस सेवाएं बंद दी हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में गुरूवार की देर रात निर्देश जारी किया.

CAA Protest: बेंगलुरु में प्रदर्शनकारियों को पुलिस अधिकारी ने खास अंदाज में कराया शांत, देखिए VIDEO
बेंगलुरु सेंट्रल इलाके में भी लोगों ने नागरिकता कानून का विरोध किया. प्रदर्शन हिंसक न हो इसके लिए डीसीपी चेतन सिंह राठौर ने एक अनोखा तरीका अपनाया. वह प्रदर्शनकारियों के पास पहुंचे और उन्हें उन्मादी लोगों से सावधान किया. इस दौरान उन्होंने लोगों को शांत कराने के लिए राष्ट्रगान गाया व प्रदर्शनकारियों से भी साथ गाने की अपील की.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com