NDTV Khabar

भीषण गर्मी में राहत की बड़ी राहत, दिल्ली में पड़ सकती हैं हल्की फुहारें, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भीषण गर्मी में राहत की बड़ी राहत, दिल्ली में पड़ सकती हैं हल्की फुहारें, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

राजस्थान का चूरू लगातार तीसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा.

नई दिल्ली:

भारत के कई हिस्सों में सोमवार को भी लू से राहत नहीं मिली. हालांकि, दिल्ली में सोमवार को गर्मी के प्रकोप में कमी आई, लेकिन आर्द्रता के उच्च स्तर ने लोगों की बेचैनी अवश्य बढ़ा दी. दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आर्द्रता का स्तर 39 से 62 प्रतिशत के मध्य रहा. मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पारे में गिरावट का श्रेय बंगाल की खाड़ी से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आने वाली तेज हवाओं को दिया जा सकता है. श्रीवास्तव ने कहा, 'तापमान तो सामान्य हो गया है, पर उच्च आर्द्रता ने लोगों की दिक्कतों में इजाफा किया है.' 

विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान में बादल छाये रह सकते हैं और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. विभाग ने 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है. अधिकतम 41 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.


यूपी में बिजली कटौती : 'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई'

चूरू तीसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म
देश में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के चूरू जिले में दर्ज किया गया. चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया. भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. राजस्थान का चूरू लगातार तीसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद दूसरे स्थान पर श्रीगंगानगर (48.8 डिग्री) रहा. बीकानेर में 48.4 डिग्री और कोटा में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. 

मध्यप्रदेश में रोज जा रही है बिजली, शायर राहत इंदौरी का छलका दर्द, बोले- 'सीएम कमलनाथ जी रमजान चल रहे हैं...'

मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 48 घंटे में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान प्रचंड लू की चपेट में रहेंगे. वहीं , हरियाणा में लू की स्थिति बनी रही. यहां हरियाणा में नारनौल में सबसे ज्यादा तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. हिसार में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह सामान्य से तीन डिग्री ऊपर है. वहीं , पंजाब के अमृतसर में तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि लुधियाना में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

वहीं मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक , दोनों राज्य में कई जगहों पर अगले कुछ दिनों में लू से राहत मिल सकती है. जम्मू - कश्मीर की सर्दियों की राजधानी जम्मू में भी सामान्य से ऊपर 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की लू की स्थिति से जूझ रहे हैं. मौसम विभाग ने चेताया कि सात जून तक कोई राहत नहीं मिलेगी. विदर्भ के सबसे बड़े शहर नागपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

झुलसाती गर्मी और तपती धूप के बीच आई राहत भरी खबर, कम हो सकता है दिल्ली का तापमान

इस बीच , देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से वहां रहने वालों को कुछ राहत मिली. मौसम विभाग ने कहा कि तेलंगाना में हैदराबाद के विभिन्न हिस्सों और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार को बारिश हुई. हैदराबाद का अधिकतम तापमान सोमवार को 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अन्य हिस्सों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर रहा. राज्य में सबसे ज्यादा गर्मी आदिलाबाद में रही. यहां अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसके बाद निजामाबाद में तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

(इनपुट- भाषा)

टिप्पणियां

दिल्ली में गर्मी से हाल बेहाल, अप्रैल-मई में ही बढ़ी बिजली की 22 प्रतिशत मांग

Video: चुरू बना दुनिया का तीसरा सबसे गर्म शहर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement